Advertisements

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ट्विटर के जरिये बजट पर मांगे आम जनता के सुझाव

नई दिल्ली: वित्त मंत्रालय की और से एक अनूठी पहल की गई है। टेक्नोलॉजी के इस जमाने में वित्त मंत्रालय ने आगामी वित्त वर्ष 2016-17 के बजट से सम्बंधित सुझावों को एकत्र करने का नायाब तरीक निकाला है जिससे जनता अपने सुझाव सीधे वित्त मंत्री अरुण जेटली तक पहुंचा सकते हैं. दरअसल वित्त मंत्रालय ने आम बजट से पहले Twitter पर जन-साधारण की राय मांगी है।

Advertisements

arun jaitley invites budget suggessions on twitterवित्त मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार Twitter पर लोग अगले छह दिन तक वित्त मंत्रालय के ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट पर जाकर  अपने सुझाव भेज सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि इस प्रकार प्राप्त सभी सुझावों पर गौर किया जायेगा और वित्त बजट में ऐसे सुझावों पर अमल भी किया जायेगा जिनसे जनसाधारण का भला हो राजकोषीय राशि को सही प्रकार से खर्च करने में मदद मिले।

इस नई पहल में वित्त मंत्रालय ने लोगों से सवाल पूछा है कि अगले साल के बजट में किसानों, मध्यवर्गीय जनता, महिलाओं अथवा समाज के गरीब और वंचित वर्ग में से सबसे ज्यादा ध्यान किस पर दिया जाना चाहिए?

आम जनता ट्विटर द्वारा अपना मत जाहिर कर अपनी राय दे सकते हैं कि आगामी बजट उपरोक्त बिन्दुओं में से किस मुद्दे पर केंद्रित होना चाहिए। मंत्रालय इस बारे में भी लोगों की राय जानना चाहता है कि आगामी बजट में कृषि, उद्योग या सेवा में से किस क्षेत्र को प्राथमिकता दी जाए।

Advertisements

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी आम बजट फरवरी के आखिरी दिन यानी 29 फरवरी को संसद में आम बजट पेश करेंगे। आम बजट सरकार द्वारा साल भर राजकोष को विभिन्न मदों में खर्च किये जाने का लेख-जोख होता है जिसमें पता चलता है कि खजाने की राशि जनहित के किन किन योजनाओं में खर्च की जाएगी.