दिल्ली में अरविन्द केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की आप सरकार (AAP Government) ने नागरिकों के हित में एक नया कदम उठाते हुए स्वच्छ दिल्ली अभियान (Swachh Delhi Campaign) की शुरुआत की है।

arvind kejriwal swachh dilli mobile app
कूड़े-करकट के अम्बार से जूझती आई दिल्ली और उसके निवासियों के लिए यह सचमुच एक राहत भरा कदम है। इस स्वच्छ दिल्ली अभियान के तहत  केजरीवाल सरकार ने एक स्वच्छ दिल्ली एप्प भी लांच किया है।  इस मोबाइल एप्प के जरिये नागरिक अपने एरिया के किसी भी मोहल्ले, कॉलोनी और पार्क आदि में पड़े कूड़े की फोटो खींच कर भेज सकते हैं।  इस फोटो के प्राप्त होते ही सरकारी एजेंसियों द्वारा तुयन्त एक्शन लिया जायेगा।

इस मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए आपको 7666400400 पर एक मिस कॉल करनी होगी।  इसके तुरंत बाद आपको एक लिंक प्राप्त होगा जिसके द्वारा आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर पाएंगे।

kejriwal swachh Delhi Appयह मोबाइल एप्प आपके द्वारा फोटो भेजे जाते समय आपके कोआर्डिनेट्स जीपीएस तकनीक से रिसीव करके आपकी लोकेशन का पता लगा लेगा ताकि वहां से कूड़ा उठवाना आसान हो सके।  इस कूड़े को उठाने की जिम्मेदारी म्युनिसिपल कारपोरेशन की होगी और मलबा दिल्ली सरकार द्वारा अपने पवद डिपार्टमेंट द्वारा उठवाया जायेगा।

दिल्ली की आप सरकार की इस पहल को नागरिकों द्वारा सराहा गया है।