सवाल बहुत मुश्किल भी नहीं है लेकिन इतना आसान भी नहीं है. अधिकांश भारतीय इस सवाल के उत्तर में सोनिया गांधी लिखना चाहेंगे लेकिन वे गलत साबित होंगे. राहुल गांधी भी नहीं, लालकृष्ण आडवाणी भी नहीं, अरुण जेटली, राजनाथ सिंह, लालू यादव, नीतीश कुमार नहीं, बल्कि अरविन्द केजरीवाल भारत में नरेंद्र मोदी के बाद दुसरे सबसे लोकप्रिय नेता है. यह खबर ऐसे बहुत से राजनेताओं के लिए सदमे से कम नहीं जिनमें से कई तो साथ से भी अधिक वर्ष से राजनीति में हैं.

अरविन्द केजरीवाल भारत में नरेंद्र मोदी के बाद सबसे ज्यादा लोकप्रिय राजनेताताजा प्राप्त आंकड़ों के अनुसार अरविन्द केजरीवाल के माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर 60 लाख (6 मिलियन) से ज्यादा फॉलोवर बन चुके हैं और उनके फॉलोवर्स की संख्या नरेंद्र मोदी के बाद दुसरे नंबर पर है.

नवम्बर महीने में आम आदमी पार्टी के मीडिया प्रमुख अंकित लाल ने ट्वीट कर कहा कि – और.. इसके साथ ही अरविन्द केजरीवाल के फॉलोवर्स की संख्या ने 6 मिलियन का मार्क पार कर लिया। “And … Arvind Kejriwal crossed the 6 million mark on twitter,” AAP’s social media chief Ankit Lal tweeted.

आम आदमी पार्टी के नेता अरविन्द केजरीवाल हालाँकि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से बहुत पीछे हैं जिनके ट्विटर पर फॉलोवर्स की संख्या 16 मिलियन (160 करोड़) से भी ज्यादा है।

संयोग से दोनों ही नेता सोशल मीडिया की ताकत को भली भांति जानते हैं और इस पर अपनी उपस्थिति पूरी ताकत से दर्ज करते रहते हैं.

यह भी पढ़िए – भाजपा से कीर्ति आज़ाद की छुट्टी 

अपनी राजनीति के शुरूआती दिनों में अरविन्द केजरीवाल ने सोशल मीडिया को अपनी सपोर्ट और चंदा इकठ्ठा करने के लिए भरपूर इस्तेमाल किया। बाद में उन्होंने इसे जनता से संवाद कायम करने का मुख्य माध्यम बना लिया।

यह भी पढ़िए  दिल्ली में एक साल पूरा होने पर केजरीवाल सरकार ने गिनाई उपलब्धियां

आपको जानकार अचरज होगा कि कांग्रेस में कई बड़े नेताओं से ज्यादा ट्विटर पर फॉलोवर शशि थरूर के हैं जो खुद ट्विटर पर बहुत एक्टिव रहते हैं.

हिंदी वार्ता से जुडें फेसबुक पर-अभी लाइक करें