मनीला:आसियान की 50वीं सालगिरह के मौक़े प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से डिनर में मुलाक़ातें कीं.

इसके अलावा पीएम ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजक और रूस के प्रधानमंत्री दमित्री मेदवेदेव से रिसेप्शन पर ही अनौपचारिक मुलाक़ात की.पीएम यहाँ 31वें शिखर सम्मलेन में भाग लेने आये हैं.

इस अवसर पर सभी देशों के राष्ट्र अध्यक्ष फिलीपींस के राष्ट्रीय पहनावे बारोंग तगालोंग में दिखाई दिए.जिसे मशहूर डिज़ाइनर अल्बर्ट एंड्राडा ने डिजाइन किया है.

सोमवार को पीएम नरेंद्र द्विपक्षीय मुलाकात में विश्व के सभी नेताओं से विस्तार से बात चीत करेंगे.इनमें सबसे अहम मुलाक़ात अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से होगी.मोदी और ट्रम्प कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे ख़ास तौर पर भारत-प्रशांत क्षेत्र के बारे में चर्चा कर स्थाई समाधान पर चर्चा करेंगे.

मोदी जी ने रविवार रात अपने ट्विटर हैंडल पर दुनिया के कई महत्वपूर्ण हस्तियों के साथ तस्वीरें पोस्ट की हैं.प्रधानमंत्री मोदी आसियान-भारत तथा पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में क्षेत्रीय व्यापार बढ़ाने के अलावा आतंकवाद एवं उग्रवाद की बढ़ती चुनौतियों से निपटने के लिए भारत की पहल पर पुन: जोर दे सकते हैं।

भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों की यहां एक बैठक हुई, जिसमें भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य उपस्थिति का मुद्दों को प्रखरता के साथ उठाया जाएगा.

प्रधानमंत्री मेजबान राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते के साथ भी सोमवार को द्विपक्षीय बैठक करेंगे। महाभोज में फिलीपींस की मशहूर सुशी समेत वहां के कई बहुत से व्यंजन परोसे गए।