Advertisement

Asptal mein faili avyavastha par mein asptal prabandhak ko aavedan patra  विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

अस्पताल में फैली अव्यवस्था के संबंध में अस्पताल प्रबंधक को आवेदन पत्र लिखिए। (11-12)

C- 4,
सुदामा पुरी,
अलीगढ़
दिनांक – 18-3-2021

प्रबंधक
वरुण अस्पताल,
सुरेंद्र नगर,
अलीगढ

विषय – अस्पताल में फैली अव्यवस्था से संबंधित आवेदन पत्र।

Advertisement

महोदय,

मैं अमर सुरेंद्र नगर का निवासी हूं। इसी क्षेत्र में आपका नवनिर्मित अस्पताल भी स्थित है। कुछ बदहजमी के कारण पिछली रात मेरे पेट में अचानक दर्द हुआ। घर से अत्यंत पास होने के कारण घर वाले मुझे इसी अस्पताल में ले आए।

दर्द से कराहते हुए जब मैं इस अस्पताल में पहुंचा तब रात्रिकालीन सेवा वाले आधे अस्पताल कर्मी सो रहे थे और आधे गायब थे। पेट संबंधी रोग के चिकित्सक भी मौजूद नहीं थे। किसी तरह फोन कॉल करवा कर उन्हें आने के लिए राजी किया गया। इसके लिए उन्होंने निर्धारित फीस के अतिरिक्त आकस्मिक चार्ज भी लिया। डॉक्टर के आने तक मैं दर्द से कराहता रहा लेकिन मेरा प्राथमिक उपचार तक शुरू नहीं हुआ।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप उपयुक्त अव्यवस्था के प्रति संज्ञान लें जिससे अस्पताल में आने वाले मरीजों को असुविधा न हो।

सधन्यवाद
भवदीय
एक भुक्तभोगी मरीज

अस्पताल में फैली अव्यवस्था से संबंधित अस्पताल प्रबंधक को पत्र लिखिए। (9-10)

1/30
बेला मार्ग चौराहा,
अलीगढ़
दिनांक : 15-3-2021

Advertisement

प्रबंधक,
जीवन हॉस्पिटल
अलीगढ़

विषय – अस्पताल में फैली अव्यवस्था से संबंधित आवेदन पत्र।

महोदय,

अत्यंत विनम्रता पूर्वक मै आपके अस्पताल के संबंध में आपको बताना चाहता हूं। कल मैं छुट्टी के समय अपने एक मित्र के साथ बाइक पर सवार होकर घर लौट रहा था तो अचानक एक साइकिल सवार सामने आ गया और उसे बचाने के खातिर हमारा बाइक असंतुलित हो गया जिसमें सौभाग्य वश मैं तो बच गया लेकिन मेरा मित्र अपनी हड्डी तुड़वा बैठा।

कुछ राहगीरों की मदद से अपने मित्र को तुरंत आपके अस्पताल में इलाज के लिए ले गया क्योंकि यह अत्यंत पास में स्थित था लेकिन जब हम वहां पहुंचे थे तो शाम के चार बजे के बावजूद भी कई अस्पताल कर्मी गायब थे। चारों और अस्वच्छता का माहौल था। बड़ी मुश्किल से एक हड्डी के डाक्टर को ढूंढा गया लेकिन आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं एवं उपकरणों के अभाव में उसका समुचित इलाज नहीं हो सका और हमें अपने मित्र को दूसरे अस्पताल में इलाज करवाना पड़ा।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप उपयुक्त उपकरणों को सुचारू रूप से संचालित करवाएं ।यदि ऐसा नहीं हुआ तो न सिर्फ मरीजों का बल्कि आपके अस्पताल का भी नुकसान होगा।

सधन्यवाद
भवदीय
एक जिम्मेदार नागरिक

अस्पताल में फैली हुई अव्यवस्था पर अस्पताल प्रबंधक को आवेदन पत्र लिखिए। (6, 7, 8)

बाराद्वारी,
अलीगढ़
दिनांक: 18-3-2021

प्रबंधक
वरुण हॉस्पिटल,
अलीगढ़

विषय- अव्यवस्थित प्रबंधन के संबंध में अस्पताल प्रबंधक को आवेदन पत्र।

महोदय,

इस पत्र के माध्यम से मैं आप को यह सूचित करना चाहता हूं कि आपके अस्पताल में अव्यवस्था और अराजकता का माहौल है जिसका खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ता है। अस्पताल में आपातकालीन सेवाओं की स्थिति जर्जर है। जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं के उपकरण मृतप्राय अवस्था में है।
अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप अस्पताल में फैली अव्यवस्था को व्यवस्थित करें जिससे आम मरीजों को असुविधा ना हो। समस्त आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित एवं कुशल चिकित्सकों की तैनाती आपके अस्पताल में चार चांद लगा देगी।

सधन्यवाद
भवदीय
एक जागरूक नागरिक

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि अस्पताल में फैली अव्यवस्था के संबंध में अस्पताल प्रबंधक को आवेदन पत्र लिखिए विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – किसी चिकित्सालय अस्पताल के प्रबंधन पर संतोष व्यक्त करते हुए चिकित्सा अधिकारी को पत्र लिखिए, अपने क्षेत्र में पेयजल की कमी के संबंध में नगर निगम अधिकारी को शिकायती पत्र लिखिए |, मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र, अस्पताल कर्मचारियों के सद्व्यवहार की प्रशंसा करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र लिखिए, स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र, हिंदी में अनुभव प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, गौशाला के प्रबंधन में लापरवाही की शिकायत हेतु संपादक को पत्र लिखिए, सरकारी चिकित्सालय में व्याप्त अव्यवस्था हेतु जिला चिकित्सालय, 

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here