बाबूराम एंड कंपनी द्वारा संदर्भ रूप में दी गई फर्म सर्वेश्वर एंड संस को संदर्भ पत्र लिखिए, जिसमें आप बाबूराम एंड कंपनी के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं

Baburam and company dwara sandrab roop mein di gai farm sarveshwar and sons ko sandrabh patra likhiye jismein aap baburam and company ke vishy mein jankari prapt krna chahte hain विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

बाबूराम एंड कंपनी द्वारा संदर्भ रूप में दी गई फर्म सर्वेश्वर एंड संस को संदर्भ पत्र लिखिए, जिसमें आप बाबूराम एंड कंपनी के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।
================= ===========
सर्वेश्वर दयाल एंड संस की ओर से संदर्भ पत्र के अनुकूल उत्तर देने के संबंध में एक पत्र लिखिए।

सर्वेश्वर डायल एण्ड संस
लखनऊ,

दिनांक – 7.7.22

प्रति,
प्रबंधक
हेरिसन एण्ड कंपनी
अलीगढ़

विषय – संदर्भ पत्र के अनुकूल उत्तर देने के संदर्भ में ।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि आपकी कंपनी द्वारा प्रेषित एक पत्र प्राप्त हुआ है जो 25/7/22 को वहाँ के डाक से निकला था। इस पत्र में आपने पत्र में उलेखित कंपनी के बारे में जानकारी मांगी है। आप इस कंपनी के व्यापारिक कार्यों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मांगी है। यह कंपनी व्यापार जगत की जानी पहचानी कंपनी है और सफलता के परचम लहरा रहे है।

आपके जिज्ञासा को शांत करने के लिए मैं आपको बताना चाहूँगा यह एक प्रतिष्ठित कंपनी है और यह लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर है।मैं आपको यह सूचित करना चाहता हूँ कि इस कंपनी के साथ मेरा 4 साल का व्यापारिक संबध है। इस कंपनी के कार्य व्यापार उत्कृष्ट है तथा लेन देंन के मामले में भी यह कंपनी उत्कृष्ट कार्य करती है। इस कंपनी का एक विशेष तथ्य है कि इसका भुगतान एक निश्चित तिथि पर आवश्यक रूप सेकर लिया जाता है।जहां तक मुझे जानकारी है इसका बैंकिंग लेन दें भी संतोषजनक है।

आशा करता हूँ कि मेरे द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर आपको संतोषजनक उत्तर प्राप्त हो चुका होगा। मैं आपको पूर्ण रूप से विश्वाश दिलाता हूँ कि यदि आप इस कंपनी के द्वारा व्यापारिक संबध बनाते है तो आप को किसी तरह का कोई असुविधा नहीं हॉगी। मैं आपको इस कंपनी के साथ व्यापार करने के लिए सहमति देता हूँ।

हार्दिक आभार
विनीत
रमेश पोद्दार

atra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि बाबूराम एंड कंपनी द्वारा संदर्भ रूप में दी गई फर्म सर्वेश्वर एंड संस को संदर्भ पत्र लिखिए, जिसमें आप बाबूराम एंड कंपनी के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

[display-posts category_id=””2739″”  wrapper=””div”” wrapper_class=””my-grid-layout””  posts_per_page=””10″”]

Leave a Reply