बढ़ते हुए अपराध के संबंध में थाना अध्यक्ष को पत्र लिखिए for class 6,7,8,9,10,11,12

Advertisement

Badhte hue apradh ke sambandh mein thana adhyaksh ko Patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

बढ़ते हुए अपराध के संबंध में थाना अध्यक्ष को पत्र लिखिए। कक्षा (11-12)

परीक्षा भवन
कंकड़बाग,
पटना

दिनांक: 4-3-2021

थाना अध्यक्ष
क्वारसी पुलिस चौकी,
पटना

Advertisement

विषय: क्षेत्र में बढ़ते अपराध को रोकने हेतु आवेदन पत्र।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं महेश कंकड़बाग का निवासी हूं। हमारा क्षेत्र पूरे शहर में अपनी साफ-सुथरी छवि के लिए मशहूर है लेकिन पिछले कुछ दिनों से यहां के निवासी क्षेत्र में बढ़ती आपराधिक गतिविधियों के कारण परेशान हैं। दरअसल हमारे मोहल्ले से लगा एक निम्न आय वर्गीय लोगों का इलाका है। इस इलाके के कुछ युवा नशे के आदी हैं और रोजगार के अभाव में आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त रहते हैं। इन्हीं लोगों के कारण यहां आए दिन ऐसी घटनाएं घटित होती रहती हैं।
अतः आपसे निवेदन है कि आप इस क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था एवं पुलिस गश्त को बढ़ाने का कष्ट करें। मुझे पूर्ण विश्वास है कि इससे इन असामाजिक तत्वों में भय का संचार होगा और हमारा क्षेत्र अपराध मुक्त हो जाएगा। आपके इस कृपा से क्षेत्र के समस्त निवासी आपके आभारी रहेंगे।

सधन्यवाद
भवदीय ,
एक जिम्मेदार नागरिक

Advertisement

अपने क्षेत्र में बढ़ते हुए अपराध को रोकने के लिए थाना अध्यक्ष को पत्र लिखिए। (9-10)

मानसरोवर कॉलोनी
अलीगढ़,

दिनांक- 8-3-2021

थानाअध्यक्ष
मान सरोवर पुलिस चौकी
मानसरोवर,

अलीगढ़

विषय- बढ़ती अपराधिक गतिविधियों की रोकथाम हेतु।

महोदय,

इस पत्र के माध्यम से मैं अपने क्षेत्र की अति गंभीर समस्या की ओर आपका ध्यान दिलाना चाहता हूं। पिछले कुछ महीनों से इस क्षेत्र के आम लोग दहशत में जी रहे हैं। इसका कारण यह है कि मोहल्ले के एक खाली पड़े अर्ध निर्मित मकान में कुछ आपराधिक और अराजक तत्व ने अपना ठिकाना बना लिया है। इन असामाजिक तत्वों के कारण यहां आए दिन छीना झपटी, लूटपाट, गाली-गलौज एवं छेड़छाड़ की घटनाएं घटती रहती हैं। टोकने पर हम सभी को अपमानजनक स्थिति से गुजरना पड़ता है। सभ्य लोगों का यहां रहना या घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। अतः आपसे निवेदन है कि इस संबंध में उचित कार्यवाही करें और उन गुंडेनुमा व्यक्तियों को उस भवन से निकलवाने का प्रयास करें ताकि यहां के निवासी भयमुक्त होकर अपना दैनिक कार्य कर सकें। इसके लिए हम सभी क्षेत्रवासी आपके सदा आभारी रहेंगे।

धन्यवाद सहित
भवदीय,
एक जिम्मेदार नागरिक

अपने क्षेत्र में बढ़ते हुए अपराध को रोकने के लिए थाना अध्यक्ष को पत्र लिखिए। (6, 7, 8)

परीक्षा भवन
गर्दनीबाग,
पटना

दिनांक: 15 जुलाई 2021

थाना अध्यक्ष
गर्दनीबाग पुलिस चौकी
गर्दनीबाग,
पटना

विषय-बढ़ते हुए अपराध को रोकने हेतु।

महोदय,

इस पत्र के माध्यम से मैंआप को यह सूचित करना चाहता हूं कि इन दिनों इस क्षेत्र में छिटपुट आपराधिक गतिविधियों के घटित होने के कारण यहां के समस्त निवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आए दिन महिलाओं के गले से चेन की छिनाझपटी, असामाजिक तत्वों द्वारा मारपीट एवं लड़कियों से छेड़छाड़ की घटना बढ़ती जा रही है। इन आपराधिक घटनाओं के कारण यहां रहना कठिन हो गया है। इससे हम सब का दैनिक जीवन बहुत प्रभावित हो रहा है और अपराधियों के हौसलेबढ़ते जा रहे हैं।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप इस क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त कराएं और इन आपराधिक गतिविधियों पर शिकंजा कसे। आपके इस सहयोग से हम सभी क्षेत्रवासी आपके सदैव आभारी रहेंगे।

सधन्यवाद
भवदीय,
एक जिम्मेदार नागरिक

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि बढ़ते हुए अपराध के संबंध में थाना अध्यक्ष को पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध पर पत्र, महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध पर संवाद, मोहल्ले में बढ़ती चोरियों की शिकायत करते हुए थानाध्यक्ष को शिकायती पत्र, अपने निवास क्षेत्र में बढ़ रहे अपराधों के लिए थाना अध्यक्ष को पत्र, नगर के पुलिस अधिकारी को मोहल्ले की सुरक्षा के लिए पत्र, 2 गत कुछ महीनों से आपके क्षेत्र में अपराध बढ़ने लगे हैं उनकी रोकथाम के लिए थानाध्यक्ष को पत्र लिखिए, विद्यालयमें पर्याप्त मात्रा में खेल सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए प्राचार्य को प्रार्थना पत्र लिखिए, भ्रष्टाचार पर संपादक को पत्र.

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *