बीफ के बाद अब मोमोज़ पर वार, भाजपा विधायक ने की बैन करने की मांग

जम्मू कश्मीर: जम्मू कश्मीर से भाजपा विधायक रमेश अरोड़ा ने मोमोज़ के खिलाफ जंग छेड़ दी है. विधान परिषद् के सदस्य रमेश अरोड़ा के मुताबिक इन स्ट्रीट फूड्स में हानिकारक तत्व होते हैं जिनसे सभी को नुकसान है.

momos

श्री अरोड़ा पिछले 5 महीने से हरेक पब्लिक प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से मोमोज़ तथा ऐसे ही चाइनीज सामानों के खिलाफ बोलते आये हैं जिनमें अजीनोमोटो का प्रयोग होता है.

मोमोज़ में अजीनोमोटो नाम का एक नमक प्रयोग होता है,जो कि कैंसर का बड़ा कारक है तथा इसकी वजह से एक सामान्य सिरदर्द भी माइग्रेन का रूप ले सकता है. उन्होंने बताया कि इसके दैनिक प्रयोग से गंभीर बीमारियां होती हैं जिनमे पेट का कैंसर भी प्रमुख है

जम्मू कश्मीर में कुल 10 जिलों में मोमोज़ तथा अन्य नेपाली खाद्य पदार्थों की बिक्री होती है परन्तु श्री अरोड़ा के प्रयासों से इनमे 35 प्रतिशत की कमी आयी है. जिसपर उन्होंने ख़ुशी जाहिर की.

हालाँकि अजीनोमोटो पर दुनिया की विभिन्न एजेंसियों की अलग अलग राय है. 2007 में नेताजी सुभास चंद्र इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के शोध में यह बात सामने आयी कि अजीनोमोटो के प्रयोग से पेट का कैंसर होता है. विश्व स्वस्थ्य संगठन इसे पहले ही सेहत के लिए असुरक्षित घोषित कर चूका है.
हालाँकि अमेरिकी फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार इसका प्रयोग सुरक्षित है .