स्पॉट फिक्सिंग – बीसीसीआई ने अजित चंदीला पर लगाया आजीवन प्रतिबन्ध, हिकेन शाह पर ५ साल का बैन

आखिर आज अजीत चंदीला की किस्मत का फैसला हो ही गया . 2013 के चर्चित आई पी एल फिक्सिंग घोटाले से मशहूर हुए राजशान रॉयल्स के क्रिकेटर अजीत चंदीला और महाराष्ट्र के हिकेन शाह पर कार्रवाही करते हुए आज बीसीसीआई ने अजीत चांदिला पर आजीवन बैन लगा दिया वहीँ हिकेन शाह पर पांच साल का प्रतिबन्ध लगाया गया है . घरेलु क्रिकेट में अजीत चांदिला हरियाणा की और से खेलते हैं .

BCCI Spot Fixing case - Ajit Chandila banned for life, Hiken Shah gets 5 yearsशशांक मनोहर की अध्यक्षता वाली बीसीसीआई की अनुशासन समिति की आज सोमवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया . समिति में शशांक मनोहर के अलावा ज्योतिरादित्य सिंधिया और निरंजन शाह मेंबर हैं .

इस मामले के अन्य मुख्य आरोपी पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफ पर फैसला 12 फरवरी के बाद लिया जायेगा . उन्हें फिलहाल अपना जवाब देने के लिए 9 फरवरी तक का वक़्त दिया गया है .

अजीत चंदीला को घूस लेने, मैच फिक्सिंग में लिप्त रहने, जानबूझ कर खराब प्रदर्शन करने और साथी खिलाडी को सट्टेबाजी के लिए उकसाने का दोषी पाया गया है . वहीँ हितेन शाह को साथी खिलाड़ी को करप्ट प्रैक्टिस में शामिल करने का प्रलोभन देने का दोषी माना गया है .

उम्मीद है कि बीसीसीआई के इस फैसले से क्रिकेट के खेल में पारदर्शिता आएगी और पिछले दिनों पड़ी फिक्सिंग की काली छाया से दर्शकों का यह प्रिय खेल मुक्त हो पायेगा .