क्यों बेडरूम में अंधेरा करके नहीं सोना चाहिए?

Bedroom mein andhera karke nahin sona chahiye?

प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि उसे गहरी नींद आए। कहते हैं जिन लोगों को गहरी नींद आती है उनका शरीर सेहतमंद और दिमाग तंदुरूस्त रहता है। बेडरूम घर की वह जगह होती है जहां कोई भी व्यक्ति सबसे अधिक समय व्यतीत करता है। मान्यता है कि गहरी नींद के लिए बेडरूम का वास्तु सही हो यह तो जरूरी है ही, साथ ही यह भी जरूरी है कि बेडरूम में नाईट लैंप के बल्ब के रंग का भी उचित चुनाव किया जाए।

माना जाता है कि उग्र रंग जैसे नीले या लाल का चुनाव करने पर झगड़े अधिक होते हैं गुस्सा भी बढ़ता है। लेकिन कुछ लोगों की आदत होती है कि वे बेडरूम में पूरी तरह अंधेरा करके सोते हैं। जबकि बेडरूम में अंधेरा करके सोना शुभ नहीं माना जाता है।

Bedroom mein andhera karke nahin sona chahiyeइसका मुख्य कारण तो यह है कि अंधेरे में सोने से नींद अधिक गहरी नहीं आती है। साथ ही कई बार इसी कारण बुरे सपने भी दिखाई देते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि बेडरूम में अंधेरा करके सोने से नकारात्मक विचार आते हैं। इसका कारण यही है कि कमरे में प्रकाश ना होने के कारण नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है। जिसके कारण नकारात्मक विचार आते हैं। इसलिए रात को बेडरूम में पूरी तरह अंधेरा करके नहीं सोना चाहिए।

आमतौर पर नवजात बच्चों के लिए 20 घंटे, 6-7 साल के बच्चों के लिए 12 घंटे और बड़ों के लिए 7-8 घंटे की नींद जरूरी होती है। 45 साल की उम्र के बाद अक्सर नींद कम हो जाती है। इस उम्र में 6 घंटे की नींद काफी होती है। वैसे, बॉडी की जरूरत के मुताबिक एक-दो घंटे कम-ज्यादा भी हो सकते हैं। लेकिन 10 घंटे की खराब या डिस्टर्ब्ड नींद से तीन घंटे की अच्छी और गहरी नींद बेहतर है। अगर बेवक्त मसलन, रात में 1-2 बजे सोते हैं तो शरीर को और लंबी नींद की जरूरत होती है। किसी एडल्ट के लिए बहुत ज्यादा सोना (10 घंटे से ज्यादा) भी सेहत के लिए सही नहीं है। हालांकि कभी-कभार ऐसा हो तो चलता है।

अगर आप रात को ठीक से नहीं सो पाते हैं तो, दूसरे दिन आप की तबियत बिगड़ सकती है और आपका किसी काम में मन भी नहीं लग सकता। आपका दिमाग ठीक से काम कर सके इसके लिये आपको अपनी रात की नींद 7 घंटे जरुर पूरी करनी चाहिये। कई लोग रात को सोते तो ठीक टाइम से हैं मगर उनकी नींद रात में कई बार खुलती है। आप रात को सही प्रकार से सोएं इसके लिये जरुरी है कि आपका बेडरूम उस लायक हो, जहां पर जाते ही झट से नींद आ जाए। बेडरूम ऐसा होना चाहिये जिसमें सोने जाओ तो झट से नींद आ जाए। आइये जानते हैं कि बेडरूम को किस तरह से सजाएं कि वहां पर अच्‍छी नींद आए। ऐसे सजाएं अपना बेडरूम

बेडरूम को सोने लायक कैसे बनाएं

1. टीवी को दूर रखें- जिस कमरे में आप अपने पार्टनर के साथ सोते हैं, उसमें टीवी ना रखें नहीं तो आपके करीबी रिश्‍ते में दरार भी आ सकती है। टीवी नींद को खराब करती है इसलिये इसे किसी दूसरे कमरे में रखें।

2. अंधेरा कमरा- कई लोग गहरी नींद आने के लिये अंधेरे कमरे में सोना पसंद करते हैं। इसलिये अपने कमरे में गहरे रंग के या ज्‍यादा भारी पर्दे लगाएं, जिससे सूरज की रौशनी या फिर अन्‍य उजाला कमरे के अंदर ना आ सके। भरपूर भोजन करने से आती है अच्‍छी नींद

3. नाइट बल्‍ब- वैसे तो कई लोगों को अंधेरा कमरा ज्‍यादा पसंद होता है लेकिन वहीं पर कुछ दूसरे लोग भी हैं, जिन्‍हें हल्‍की सी डिम लाइट में सोना पसंद होता है। यह डिम लाइट कई रंगों में आती हैं। आप एक डार्क रंग का नाइट बल्‍ब चूज कर सकते हैं।

4. बेकार की आवाजों से दूर रहें- रात में सोते वक्‍त ये ध्‍यान में रखें कि बाथरूम में पानी टपकने की आवाज ना आए। दरवाजों और खिड़कियों को बंद करते वक्‍त आवाज ना आए। इन दोनों का ख्‍याल रखें नहीं तो आपको सोते वक्‍त बेकार की आवाजों का सामना करना पड़ सकता ।

5. जब तेज हवा चले- अगर घर के बाहर आंधी या तेज हवा चल रही हो तो, बाथरूम तथा किचन के दरवाजों को खिड़कियों के पल्‍ले बंद कर दें।