Advertisements

BHIM App से पैसे कैसे कमाएं? BHIM App se paise kamayen?

BHIM App से पैसे कैसे कमाए?

BHIM App क्या है?

30 दिसम्बर 2016 को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा एक app को launch किया गया था । इस app का नाम है BHIM । 2016 में हुई नोटबंदी के कारण होने वाली समस्या से सुलझने के लिए इस app को launch किया गया था । BHIM का पूरा नाम Bharat Interface for Money है और इसे NPCI (National Payments Corporation of India) भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने विकसित किया है। यह Unified Payment Interface पर आधारित है । इस App का लक्ष्य cashless और e-payments को बढ़ावा देना है ।

Advertisements

BHIM App द्वारा mobile की सहायता mobile number या आधार नंबर का use करके भरोसेमंद और सुरक्षित तरीके से पैसों का लेन-देन एक bank account से दूसरे bank account में आसानी से किया जा सकता है । इस तरह से पैसे के लेन-देन को सिर्फ कुछ मिनटों में ही कर सकते हैं । यह App नए update के बाद कुल 12 भाषाओँ में उपलब्ध है । इन 12 भाषाओँ में हिंदी, मलयालम, तमिल, तेलगु, मराठी, गुजराती, पंजाबी, कन्नड़, बंगाली, आसामी, उड़िया और अंग्रेजी भाषायें हैं । इस प्रकार इस App को इस्तेमाल करके payment करना आम इंसान के लिए बहुत ही आसान है ।

यदि हम BHIM App के द्वारा किसी को पैसे भेज रहे हैं और जिसे भेज रहे हैं वह किसी अन्य UPI App का इस्तेमाल करता है तो भी हम उसे बड़ी सुविधा से पैसे भेज सकते हैं । ऐसा करने के लिए हमें उस व्यक्ति की सिर्फ UPI ID डालनी होगी । इसके अलावा हमें उसकी और कोई bank details भरने की जरुरत नहीं पड़ती । BHIM App की एक विशेष बात यह है कि यदि दूसरे व्यक्ति का UPI में account नहीं है तो हम उस व्यक्ति कि IFSC Code और MMID Code डालकर भी उनके account में पैसे भेज सकते हैं ।

Advertisements

जिस प्रकार Paytm या MobiKwik में हमें पैसे भेजने के लिए दूसरे व्यक्ति के bank account number को याद रखना पड़ता है उस प्रकार से BHIM App में हमें इसे याद रखने के जरुरत नहीं पड़ती । इसका इस्तेमाल हम सिर्फ पैसे transfer के लिए ही नहीं बल्कि online payments करने के लिए भी कर सकते हैं ।

BHIM App download कैसे करें?

फिलहाल BHIM App android version 4.2 या इससे latest version और IOS के लिए उपलब्ध है । लेकिन, बहुत ही जल्द यह और भी mobile platforms के लिए उपलब्ध हो जायेगा । नीचे हम BHIM App को android operating system में इसे download करने के steps बता रहे हैं ।

Advertisements

• सबसे पहले play store में BHIM लिखकर search करें । इसके बाद जो पहला option आपको दिखाई दे उस पर click करें । जल्द ही यह आपके mobile में download हो जाएगा । एक बात का ध्यान रखें कि जो App आप download कर रहे हैं वह NPCI (National Payment of Coorporation of India) द्वारा offered हो ।

• अब आपको BHIM App install करने का option दिखाई देगा । आप install option select करके इसे install कर लें ।

• जब BHIM App download हो जायेगा और आप पहली बार इसे open करेंगे तो यह आपको भाषा select करने का option देगा । कुल उपलब्ध 12 भाषाओँ में से आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी एक भाषा चुन सकते हैं ।

• इसके बाद यह App आपको कुछ basic features के बारे में बतायेगा ।

Advertisements

• इसके बाद का स्टेप बहुत ही महत्वपूर्ण है और वह है verification का । इसमें आपके mobile number के verification के लिए बोला जायेगा । यदि आपके mobile में 2 sim लगी हैं तो आपको वह sim select करनी होगी जो आपके bank account से linked है ।

• इसके बाद password / PIN सेट करने के लिए कहा जायेगा । इस password / PIN के बिना आप BHIM App use नहीं कर सकते ।

• अब जब आप login करेंगे तो BHIM App के dashboard पर पहुँच जायेंगे । यहाँ पर आपको बहुत सरे banks के नाम दिखाई देंगे । इनमें से आपको वह bank select करना है जिसमें आपका account है और जिससे आपका mobile number भी linked है । Bank select करने के बाद आपको अपना account number दिखाई देगा । जैसे ही आप उस पर tap करेंगे वह BHIM App के साथ link हो जायेगा । यदि भविष्य में आप अपना bank account बदलना चाहते हों तो ऊपर बताई गई process से बदल सकते हैं ।

• इसके बाद आपको UPI PIN set करना होगा । इसके लिए आपको Home Page> Bank Account Tab> Set UPI PIN पर जाना है । इसके लिए आपको debit card की जरुरत पड़ेगी । अब आपको अपने debit card की आखिरी 6 digits और validity डालनी है ।

• अब आपको Home Page> Profile Tab select करके VPA (Vertual Payment Address) set करना है । आप 2 VPA set कर सकते हैं ।

1. mobile [email protected] 2. [email protected]

Advertisements

• अब इन दो VPA में से आपको किसी एक को primary VPA बनाना होगा ।
• अब आपका BHIM App पैसे send करने, receive और collect करने के लिए तैयार है ।
• Transactions के लिए आप VPA, Account Number + IFSC Code, Mobile Number, Scan & Pay और आधार नंबर का प्रयोग कर सकते हैं ।

भीम एप्प से पैसे कैसे कमाए?

• BHIM App से पहला लेन-देन करने पर आपको welcome gift के रूप में 51 रूपये का cashback मिलता है ।

• यदि हम यह App किसी को refer करते हैं तो उसके download करने पर हमें 10 रूपये मिलते हैं । जिसे हमने refer किया है अगर वह 50 रूपये से ज्यादा का transaction करता है तो ऐसी तीन transactions पर हमें 25 रूपये मिलेंगे । इस scheme में आप एक महीने में अधिकतम 300 रूपये कमा सकते हैं ।

• BHIM App के unique transaction के लिए 25 रूपये cashback मिलते हैं । प्रत्येक महीने आप 500 रूपये का cashback कम सकते हैं । BHIM App users को 25 से अधिक और 50 से कम transactions करने पर 100 रूपये cashback, 50 से अधिक और 100 से कम transactions पर 200 रूपये cashback और हर महीने 100 से अधिक लेनदेन पर 200 रूपये cashback मिलेगा ।

BHIM App से पैसे भेजने का आसान तरीका

BHIM App से आप बड़ी आसानी से पैसे भेज सकते हैं ।

1. सबसे पहले आप BHIM App open करें ।

2. यहाँ आपको Send Money, Request Money और Scan के option दिखाई देंगे ।

3. अब जिसे पैसे भेजने हैं उसका mobile number या VPA डालें ।

4. यदि आप Bank Account Number और IFSC Code डाल कर पैसे भेजना चाहते हैं तो अपना payment mode चुन सकते हैं ।

5. अब जितने पैसे भेजने हैं वह amount भरें ।

6. अब अपना PIN डाल कर आप पैसे भेज सकते हैं ।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements