हर किसी को शौक होता है कि हमारा घर सबसे बेहतर दिखाई दे। मेहमान हमारे घर आएं और हमारे घर की सजावट की तारीफ करें तो दिल खुश हो जाता है। लेकिन कई बार घर को सजाने के फेर में हम कुछ ऐसी चीजें लगा बैठते हैं जो हमारे घर और हमारे लिए बेहद नुक्सान पहुंचाने वाले हो सकते हैं। आज आपको बताते हैं कि घर में क्या रखना अच्छा होता है और क्या रखना बुरा यानी जानते हैं उन छह चीजों के बारे में जिन्हें भूल कर भी अपने घर में नहीं सजाना चाहिए। भारतीय वास्तुशास्त्र के अनुसार और फेंगशुई के अनुसार भी ये बातें सत्य हैं।

भूल कर भी न सजाएं ये छह चीजें घर मेंताजमहल (Taj Mahal) – ताजमहल प्रेम का प्रतीक तो है, लेकि न साथ ही वह मुमताज की कब्रगाह भी है। इसलिए ताजमहल की तस्वीर या उसका प्रतीक घर में रखना नकारात्मकता फैलाता है। माना जाता है कि ऎसी चीजें घर पर रखी होने से हमारे जीवन पर बहुत गलत असर पड़ सकता है। यह सीधे-सीधे मौत से जुड़ा है इसलिए इसे घर पर न रखें।

डूबती हुई नाव या जहाज (Sinking boat or ship) – डूबती नाव अगर घर में रखी हो तो अपने साथ आपका सौभाग्य भी डुबा ले जाती है। घर में रखी डूबती नाव की तस्वीर या कोई शोपीस सीधा आपके घर के रिश्तों पर आघात करता है। रिश्तों में डूबते मूल्यों का प्रतीक है यह चिह्न। इसे अपने घर से दूर रखे।

फव्वारा (Fountain) – फव्वारे या फाउन्टन आपके घर की खूबसूरती तो बढ़ाते हैं लेकिन इसके बहते पानी के साथ आपका पैसा और समृद्धि भी बह जाती है। घर में फाउन्टन रखना शुभ नहीं होता।

यह भी पढ़िए  ताजमहल पर निबंध - Tajmahal Essay in Hindi

महाभारत की तस्वीर (Picture or symbol of the Mahabharata) – महाभारत को भारत के इतिहास का सबसे भीषण युद्ध माना जाता है। कहते हैं कि इस युद्ध के प्रतीकों, मसलन तस्वीर या रथ इत्यादि को घर में रखने से घर में क्लेश बढ़ता है। यही नहीं, महाभारत ग्रंथ भी घर से दूर ही रखने की सलाह दी जाती है।

नटराज की मूर्ति (Nataraja statue) – नटराज नृत्य कला के देवता हैं। लगभग हर क्लासिकल डांसर के घर में आपको नटराज की मूर्ति रखी मिल जाती है। लेकिन नटराज की इस मूर्ति में भगवान शिव तांडव नृत्य की मुद्रा में हैं जो कि विनाश का परिचायक है। इसलिए इसे घर में रखना भी अशुभ फलकारक होता है।

जंगली जानवरों का चित्र या मूर्ति (A symbol of wild animals) – किसी जंगली जानवर की तस्वीर या शो पीस घर पर रखना भी अच्छा नहीं माना जाता। इससे घर में रहने वालों का स्वभाव उग्र होने लगता है। घर में क्लेश और बेतरतीबी बढ़ती है।

हिंदी वार्ता से जुडें फेसबुक पर-अभी लाइक करें