टाइम्स ऑफ़ इंडिया में छपी खबर की अनुसार एक बड़ा भूकम्प जिसकी तीव्रता 8.2 से अधिक होगी, जल्दी ही उत्तर भारत के इलाकों को थर्रा सकता है!

गृह मंत्रालय के आपदा प्रबंधन विभाग के एक्सपर्ट्स ने भयानक तीव्रता वाले एक भूकम्प की आशंका व्यक्त की है! जो हिमालय और उसके आस पास के इलाकों को हिला कर रख देगा!

विशेषज्ञों का कहना है कि यह भूकम्प मणिपुर में पिछले हफ्ते आये भूकम्प से ज्यादा शक्तिशाली होगा! टेक्टोनिक प्लेट्स की हलचल की वजह से हाल ही में एक सीरीज में भूकंप आ रहे हैं जिनमें प्रमुख नेपाल (7.3), मणिपुर(6.7) और सिक्किम (6.9) रहे हैं, इन भूकम्पों की वजह से टेक्टोनिक प्लेट्स में आई दरारें और गहरी हो गयी हैं और इनके टूटने पर और अधिक तीव्रता वाले भूकंपो की आने की प्रबल सम्भावना है!

earthquake

नेपाल में आये भूकम्प के बाद नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ डिजास्टर मैनेजमेंट ने चेतावनी जारी कर कहा है कि उत्तर भारत के हिमालयी इलाकों में भयानक नुक्सान हो सकता है! जिसमें बिहार उत्तरप्रदेश और यहाँ तक कि दिल्ली भी शामिल है!

यूनिवर्सिटी ऑफ़ कोलोराडो के सीस्मोलॉजिस्ट रॉजर बिल्हम के अनुसार वर्तमान हालातों में 4 भीषण भूकम्प आने की सम्भावना है जिनकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 8.0 से अधिक हो सकती है, अगर इन भूकम्पों के आने में देरी होती है तो इससे पैदा होने वाला तनाव और भी भीषण भूकम्पों को ला सकता है!

कहा जा रहा है कि भारत की अधिकांश शहरों में बने मकान ऐसे भूकम्प झेलने की स्थिति में नहीं हैं ! जोन-5 में आने वाला शहरों पर खतरा कही ज्यादा है. हालाँकि दिल्ली जोन-4 में आती है पर भूकम्प की झटकों से दिल्ली में बसे गहन आबादी वाले क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हो सकते हैं

यह भी पढ़िए  भूकम्प आया भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में - आये जोरदार झटके

Source: http://timesofindia.indiatimes.com/india/Big-earthquake-coming-warn-MHA-experts/articleshow/50460633.cms

हिंदी वार्ता से जुडें फेसबुक पर-अभी लाइक करें

 
आमिर
नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम आमिर नसीर है और मैं मुख्यतः देश विदेश की राजनीति तथा आपके मनोरंजन से जुड़े मुद्दों पर लिखता हूँ, आप मुझसे मेरे फेसबुक प्रोफाइल पर जुड़ कर अपने सुझाव दे सकते हैं! धन्यवाद!