Advertisement

बस कंडक्टर के व्यवहार की प्रशंसा करने हेतु परिवहन निगम के प्रबंधक को औपचारिक पत्र for 6,7,8,9,10,11,12

Bus conductor ke vyavhar ki pransha karne hetu parivhan nigam ke prabandak ko aaopcharik patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisement

बस कंडक्टर के सहानुभूति पूर्ण और विनम्र व्यवहार की प्रशंसा करते हेतु परिवहन निगम के प्रबंधक को औपचारिक पत्र लिखिए। (11-12)

दानापुर,
पटना

दिनांक:2-4-2021

Advertisement

प्रबंधक,
बिहार परिवहन निगम

विषय- बस कंडक्टर के सहानुभूति पूर्ण व्यवहार की प्रशंसा हेतु।

Advertisement

महोदय,

मैं आपके एवं बिहार परिवहन निगम के प्रति अत्यंत कृतज्ञता व्यक्त करते हुए आपके संस्था में कार्यरत एक बस कंडक्टर के सहानुभूति पूर्ण और विनम्र व्यवहार की प्रशंसा करना चाहता हूं।जब मैं दानापुर से पटना बस से यात्रा कर रहा था तो अचानक एक दुर्घटना हो गई।

हुआ यूं कि मेरा हाथ खिड़की से बाहर था और एक लोरी वाले की गलती की वजह से मेरा हाथ उससे टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।ऐसी स्थिति में मैं अत्यंत घबरा गया लेकिन बस कंडक्टर ने मुझे सहानुभूति दिखाते हुए मेरे साथ बहुत ही अच्छा व्यवहार किया और तुरंत ही बस रुकवा कर मुझे पास के ही एक अस्पताल में ले जा कर मेरी आवश्यक मरहम पट्टी करवाई और यथासंभव मेरी मदद की।

Advertisement

उसके इस व्यवहार के प्रति में अत्यंत कृतज्ञ हूं। मैं बिहार परिवहन निगम के के उच्चाधिकारियों से आग्रह करूंगा कि बस कंडक्टर के ऐसे व्यवहार के लिए उसे पुरस्कृत किया जाए ताकि अन्य कर्मियों को भी उससे कुछ सीख मिले। आपका एवं आपके संस्था के प्रति हार्दिक आभार

सधन्यवाद
एक आम नागरिक

बस कंडक्टर के सहानुभूति पूर्ण और विनम्र व्यवहार की प्रशंसा करते हुए परिवहन निगम के प्रबंधक औपचारिक पत्र लिखिए। (कक्षा-9-10)

परीक्षा भवन,
अब स

दिनांक:4-4-2021

प्रबंधक
उत्तर प्रदेश परिवहन निगम,
अलीगढ़

विषय-बस कंडक्टर के सहानुभूति पूर्ण और विनम्र व्यवहार की प्रशंसा हेतु।

Advertisement

महोदय,

मैं एक आम नागरिक आपको यह बताना चाहता हूं कि आपके संस्था में कार्यरत एक बस कंडक्टर के प्रति में अत्यंत ही कृतज्ञ हूं।उसके व्यवहार ने मुझे मुझे विस्मित कर दिया। हुआ यूं कि मैं अपने अपनी पत्नी और अपने बच्चे के साथ अलीगढ़ से आगरा यात्रा कर रहा था।यात्रा के दौरान मेरे बच्चे की तबीयत अचानक खराब हो गई। ऐसी स्थिति में मैं और मेरी पत्नी अत्यंत घबरा गए,परंतु बस कंडक्टर ने मुझे सांत्वना दी और मेरे साथ अच्छा व्यवहार करते हुए एक बस्ती के पास बस रोक कर बच्चे के लिए आवश्यक दवाइयों की व्यवस्था की।

उसके इस व्यवहार के प्रति में हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं साथ ही उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के प्रति भी कृतज्ञ हूं।

Advertisement

सधन्यवाद
एक आम बस यात्री

बस कंडक्टर के सहानुभूति पूर्ण और विनम्र व्यवहार की प्रशंसा करने हेतु परिवहन निगम के प्रबंधक को औपचारिक पत्रलिखिए(6-8)

रामघाट रोड,
अलीगढ़

दिनांक:4-4-2021

प्रबंधक
परिवहन निगम,
अलीगढ़,

विषय-बस कंडक्टर के विनम्र व्यवहार की प्रशंसा हेतु।

महोदय,

मैं अत्यंत हर्ष के साथ यह बताना चाहता हूं कि मुझे आपके एक बस कंडक्टर का व्यवहार मुझे बहुत अच्छा लगा। पिछले दिनों में उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की एक बस के द्वारा यात्रा कर रहा था। यात्रा के दौरान संस्था में कार्यरत एक बस कंडक्टर का व्यवहार मुझे अत्यंत सहानुभूतिपूर्ण एवं व्यवहारिक लगा। आज के स्वार्थी युग में भी ऐसे व्यक्ति मौजूद है जो दूसरों की तकलीफ को अपना समझ कर उसकी मदद करते हैं।

मैं परिवहन निगम का अत्यंत आभार व्यक्त करता हूं जिसके संस्था में कार्यरत एक बस कंडक्टर के सहयोग से मेरी यात्रा निर्बाध संपन्न हुई।

अतः मैं परिवहन निगम का अत्यंत आभार व्यक्त करता हूं औल आगामी भविष्य में भी उनके संस्था में कार्यरत कर्मियों से ऐसे ही व्यवहार की अपेक्षा है।

सधन्यवाद
एक आम नागरिक

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि बस कंडक्टर के व्यवहार की प्रशंसा करने हेतु परिवहन निगम के प्रबंधक को औपचारिक पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

Leave a Reply