घरेलु नुस्खे जिनसे निखर सकता है आपका चेहरा chehre ka rang nikharne ke liye gharelu nuskhe

घरेलु नुस्खे जिनसे निखर सकता है आपका चेहरा chehre ka rang nikharne ke liye gharelu nuskhe

भले ही सांवला सलोना सौन्दर्य कविताओं और कहानियों में नारी की सुंदरता को बयान करने के लिए लिखा जाता रहा हो लेकिन अगर किसी भी युवती या महिला से आप बात करें तो उसके दिल की यही ख्वाहिश होती है की उसका रंग गोरा हो और चेहरे पर निखार आए जिसे पुरुष देखते ही आकर्षित हो जाएँ. चेहरे पर ऐसा निखार (glowing face) लाने के लिये बाजार में मिलने वाली कई प्रकार की क्रीमों का उपयोग करती है। जिससे त्वचा में निखार तो आ जाता है पर वो भी कुछ ही पलों के लिये होता है और बाद में चेहरा रूखा और बेजान लगने लगता है | हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे है जिससे आपकी त्वचा का निखार प्राकृतिक रूप से दमकेगा और इसमें पाया गया निखार कुछ पलों का नही बल्कि हमेशा यूं ही बना रहेगा। यहां पर हम आपको आपकी त्वचा में निखार लाने 7 घरेलू प्राकृतिक उपचार बता रहे है। जो आपको अच्छे परिणाम देगें (chehre ka rang nikharne ke liye gharelu nuskhe)

chehre ka rang nikharne ke liye gharelu nuskhe1. एप्पल मास्क-सेब का सेवन रोज करने से दिल की बीमारी जैसी समस्या दूर होती है इसका सेवन डॉ. के द्वारा भी रोज करने के लिये कहा जाता है। इसमें विटामिन ए एवं सी भरपूर होता है तथा इसमें कॉपर जैसे रासायनिक तत्व की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो हमारी त्वचा के रंग को साफ कर चमक पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका फैसपैक तैयार करने के लिये सबसे पहले एक सेव का टुकड़ा लें इसें कच्चे दूध के साथ पीसकर इसमें नीबू का रस मिलाकर चेहरे का फैस पैक तैयार करें और इसे अपने चेहरे गर्दन पर लगाएं करीब 15 मिनट तक लगे रहने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लो।

2. टमाटर जूस-टमाटर में त्वचा को साफ करने के अद्भुत गुण पाये जाते है यह त्वचा के टैन को कम कर त्वचा के रंग को साफ करता है। एंव बढ़ती उम्र को कम कर त्वचा की झुर्रियों को दूर करता है जिससे त्वचा सुंदर और जवान लगती है। इसमें विटामिन ए, सी, विटामिन के और एंटीआक्सीडेंट के गुण पाये जाते है जो त्वचा की देखभाल करने में सहायक होते है। एक पका हुआ टमाटर ले, उसका गूदा निकाल लें अब इसे पीसकर इसमें शहद और नीबू मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक लगे रहने दे जब सूख जाये तो ठंडे पानी से धो लों।

3. पपीता और ककड़ी मास्क-कच्चे पपीते से बना फेस पैक त्वचा के मलिनिकरण को दूर कर अच्छे टोनर का काम करता है। यह त्वचा में होने वाले दाग धब्बों को दूर कर चेहरे को चिकना और चमकदार बनाता है पुराने लोग इसका प्रयोग अपने स्वास्थ को ठीक करने के साथ साथ हमेशा जवां दिखने के लिये भी किया करते थे। ये चेहरे की झुर्रियों को कम कर उसमें खीचाव लाता है।

एक कटोरी में कच्चा पपीता और खीरे का रस निकाल कर रख लें और उसमें एक चम्मच शहद भी मिलाये इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिये लगा रहने दें। इसके बाद आप अपने चेहरे को धो ले थोड़ी ही देर बाद आपके इसके अच्छे परिणाम देखने को मिल जायेगें।

4. ऑरेंज जूस-संतरे के रस में भी विटामिन ए, सी और के साथ एंटीआक्सीडेंट के गुण पाये जाते है जो त्वचा की देखभाल करने में सहायक होते है और चेहरे पर आये दाग धब्बे को दूर कर कील मुहासों से चेहरे की रक्षा करते है।यह चेहरे में एक टोनर के रूप में काम करता है। चेहरे पर संतरे का रस लगाने के लिये इसे कटोरी में निकाल लें और रूई के साथ मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाये करीब 10 मिनट लगाने के बाद आप अपने चेहरे को धो लें। इस प्रक्रिया को आप दो हप्ते तक दोहराये आपके चेहरे पर चमक फिर लौट कर आ जायेगी।

5. दही और हल्दी-दही में लैक्टिक एसिड उपस्थित होने के कारण यह हमारी त्वचा पर एक एजेंट के रूप में काम करता है। जिससे त्वचा बेहद नरम और चमकदार बनती है। इसके साथ ही इसमें विटामिन डी और प्रोटीन के साथ एंटीसेप्टिक के गुण होते है जो चेहरे के कील मुहासों को दूर कर चेहरे की चमक को बनाये रखता है।

एक कटोरी में दही लेकर उसमें 1 चम्मच हल्दी के साथ 3 बड़े चम्मच शहद का मिश्रण बनाकर फेस पैक तैयार करे, इसे अपने चेहरे पर लगाकर 19 मिनट के लिये छोड़ दे। इस प्रकार बना यह पैक चेहरे के कालेपन को दूर करता है और त्वचा की सफाई कर उसका रंग साफ करता है।

6. अनानस से बना फेस पैक-अनानस में विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट के गुण पाये जाते है,जो इम्‍मयूनिटी बढता है, जो मृत कोशिकाओं को हटाकर नई स्‍किन दुबारा लाने का काम करता है। यह चेहरे में चमक लाता है एंव दाग धब्बों को कम कर चेहरा साफ करता है। ताजा अनानास के रस में 3 बड़े चम्मच मकई का आटा 1चम्मच गुलाब जल की कुछ बूँदें मिलाकर फैस पैक तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर लगाये और 20 मिनट तक लगे रहने दें। इससे चेहरा साफ और सुंदर बनता है।

7. स्ट्रॉबेरी का फैस पैक-यह चेहरे में ब्‍लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, अमीनो एसिड और कैरोटीन के तत्व पाये जाते है जो चेहरे की झुर्रियों को कम कर त्वचा के रंग में सुधार लाने में मदद करता है। स्ट्रॉबेरी को एक चम्मच शहद के साथ अच्छी तरह से मैश कर लें। फिर इसे अपने चेहरे एवं गर्दन पर लगायें। 5 मिनट तक लगे रहने के बाद अपने चेहरे को धो लें।