Advertisements

छोटी बहन को पत्र लिखकर पढ़ाई के प्रति सजग रहने की सलाह देते हुए पत्र लिखिए for class 9,10,11,12

Chhoti bahan ko patra likhkar padai ke prati sajag rahne ki salah dete hue patra likhiye विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisements

छोटी बहन को पत्र लिखकर पढ़ाई के प्रति सजग रहने की सलाह देते हुए पत्र लिखिए । (Class 9-10)

1/73
सुरेन्द्र नगर,
अलीगढ़

दिनांक- 19-6-22

प्रिय अनुजा,

Advertisements

तुम्हारा पत्र मिला। आशा ही नहीं पूर्ण विश्वाश है कि तुम स्वस्थ और सानंद होंगी। पत्र पढ़कर यह ज्ञात हुआ कि तुम्हारा ध्यान इन दिनों पढ़ाई के अपेक्षा व्यर्थ की बातों की ओर ज्यादा लग रहा है। इसमे कुछ भी असहज नहीं है। तुम जिस उम्र से गुजर रही हो उसमें यह सब होना स्वाभाविक है परंतु उम्र के इस नाजुक मोड़ पर किशोर वय के बच्चों को उन चीजों से बचने का प्रयास करना चाहिए जो उन्हे क्षणिक सुख देते हो। इन तमाम आकर्षित करने वाले चीजों से हटकर तुम्हें अपनी पढ़ाई के प्रति सजग रहना चाहिए। इस उम्र में ही हमे अपनी बुनियाद मजबूत कर लेनी चाहिए जिससे हमारे भविष्य की इमारत पुख्ता हो सके।

किशोर वय ही हमारे जीवन का मार्ग तय करता है। इस उम्र में उठाए गए कदम हमे उचित और अनुचित मंजिल की ओर ले जाते है।इस समय तुम्हारा एक गलत कदम तुम्हारा भविष्य चौपट कर सकता है इसलिए अभी तुम्हें सिर्फ और सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए। माँ–पापा की बहुत सी उम्मीदें जुड़ी है तुमसे और इस परिवार की खुशियां। आशा है कि मैंने तुम्हें जो समझाया या बताया है उसे तुम अपनाओगी।
मां पापा तुम्हें ढेर सारा प्यार भेज रहे हैं और तुम्हारे उज्ज्वल भविष्य की कामना कर रहे है।
शेष मिलने पर

Advertisements

तुम्हारा भैया
प्रताप

छोटी बहन को पढ़ाई के प्रति सजग रहने की सलाह देते हुए पत्र लिखिए । (Class 11-12)

1/73
सुरेन्द्र नगर,
अलीगढ़

दिनांक- 19-6-22

प्रिय अनुजा,

मैं यहाँ कुशल से हूँ और तुम्हारी कुशलता की प्रार्थना करता हूँ। आशा है कि तुम तन्मयता से अपनी पढ़ाई कर रही होंगी। यह अत्यंत आवश्यक भी है क्योंकि विद्यालय खुलते ही तुम्हारी परीक्षाएं प्रारंभ हो जाएंगी। यही वह समय है जब तुम्हें अत्यंत एकाग्रता और मेहनत की आवश्यकता है। यदि तुमने अभी समय का सदुपयोग कर लिया तो आगे की पढ़ाई के लिए बहुत अच्छा रहेगा। अभी तुम छात्र जीवन से गुजर रही हो और अभी तुम्हारा सबसे महत्वपूर्ण कर्तव्य अध्ययन करना ही है इसलिए अभी तुम्हें व्यर्थ के कार्यों पर ध्यान न देकर पढ़ाई के प्रति सजग रहना चाहिए।

यदि तुमने मेरी बातों को अमल में लाने का प्रयास किया तो निश्चय ही तुम्हारी सफलता निश्चित है।तुमसे पूरे परिवार को बहुत उम्मीदें है। पिताजी ने तुम्हारा छात्रावास में दाखिला यही सोचकर करवाया था कि तुम एक दिन परिवार का नाम रौशन करोगी।
खूब मन लगाकर पढ़ाई करो और अपने माँ और पिताजी का नाम ऊंचा करो।
शेष सब कुशल है।

तुम्हारा भैया
प्रताप

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि छोटी बहन को पत्र लिखकर पढ़ाई के प्रति सजग रहने की सलाह देते हुए पत्र लिखिए  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

[display-posts category_id=””2739″”  wrapper=””div”” wrapper_class=””my-grid-layout””  posts_per_page=””10″”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.