Advertisement

आप छुट्टियों में क्या करना चाहेंगे? आप अपनी योजना बताते हुए अपने मित्र को पत्र लिखिए for class 6,7,8,9,10,11,12

Chhutiyon ki yojna batate hue mitra ko patra  विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisement

छुट्टियों की योजना बताते हुए मित्र को पत्र ( 11-12)

कोटा
राजस्थान,
दिनांक: 13-3-2021

प्रिय मित्र,
राजेश

Advertisement

सप्रेम नमस्ते

तुम्हारा पत्र मिला। पढ़कर अत्यंत प्रसन्नता हुई कि तुम स्वस्थ और सानंद हो। यह जानकार अच्छा लगा कि तुम्हारी छमाही परीक्षा खत्म हो गई है और छुट्टियां शुरु हो गई है। मेरी भी कल आखिरी परीक्षा समाप्त हो गई और अब मेरी भी छुट्टियां होने वाली है। इस बार मैंने सोचा है कि अपनी छुट्टियां यादगार बनाईं जाए। आम तौर पर पर सारी छुट्टियां मौज मस्ती और मनोरंजन में बीत जाती हैं इसलिए इस बार मैं कुछ अलग करना चाहता हूं।

Advertisement

मेरे मोहल्ले में कुछ गरीब बच्चे रहते हैं तीन से पांच साल के, इन बच्चों के माता-पिता अत्यंत गरीब हैं, मजदूर हैं। सुबह उठते ही वे काम पर चले जाते हैं और ये बच्चे पूरे दिन खेलने कूदने में अपना समय बर्बाद कर देते हैं। कभी कभी स्वयं को चोटिल भी कर लेते हैं। मैं इन बच्चों के लिए कुछ करना चाहता हूं जिससे इनका बचपन बर्बाद न हो। मैं इन बच्चों को पढ़ाना चाहता हूं और मेरी आगामी छुट्टियां इसके लिए उपयुक्त जान पड़ती है। क्या तुम मेरी योजना से सहमत हो?

अगर तुम आ रहे हो तो मुझे अवश्य बताना। मेरे कुछ और मित्र भी इस योजना में शामिल होना चाहते हैं। मेरे विचार से यह एक पंथ दो काज हो जाएगा। एक ओर जहां हम सभी मित्र एक साथ मिलकर समय गुजारेंगे वहीं दूसरी ओर बच्चों को साक्षर बनाने का हमारा प्रयास सार्थक होगा।
पत्र का जवाब जल्द देना। चाचा-चाची को मेरा नमस्ते कहना और छोटों को प्यार।

तुम्हारा अभिन्न मित्र
पंकज

Advertisement

आप इन छुट्टियों में क्या करना चाहेंगे? अपनी योजना बताते हुए अपने मित्र को पत्र लिखिए। ( 9-10)

58 पी सी कॉलोनी,
अलीगढ़
दिनांक: 3-3-2021

प्रिय मित्र,

सप्रेम नमस्कार

मैं यहां कुशल पूर्वक हूं और तुम्हारी कुशलता की कामना करता हूं। बहुत दिन हुए तुमसे मुलाकात नहीं हो सकी। तुमने तो पत्र लिखना भी छोड़ दिया है। नाराजगी दूर करो और संवाद बनाए रखो।
आगामी 15 मार्च से हमारी छुट्टियां शुरू हो रही है। इन छुट्टियों में मैं अपने पूरे परिवार के साथ गांव जाने की योजना बनाई है। दादा जी ने हम सभी को कुछ दिन गांव में गुजारने का निमंत्रण दिया है।
शहर की भीड़भाड़ और शोरगुल से मैं ऊब गया हूं। कुछ कुछ दिन सहज और सरल जीवन का आनंद लेना चाहता हूं।

प्रकृति से सीधा साक्षात्कार करना चाहता हूं। शहर में संपूर्ण सुविधा हमें प्राप्त है लेकिन स्वच्छ और ताजी सब्जियां हमें नहीं मिल पाती। गांव में हमारे दादा दादी का सब्जियों और फलों का एक बहुत बड़ा बगान है।वहां सब्जियां उगाना सीखूंगा और हरियाली के बीच वक्त गुजारूंगा।

अगर तुम्हारी छुट्टियां भी शुरू हो रही है तो तुम भी मेरे साथ आ सकते हो ।तुम्हारा शहर मेरे शहर से दूर नहीं है इसलिए तुम्हें आने में असुविधा नहीं होगी। आशा करता हूं तुम मेरी योजना से सहमत होंगे और जल्दी अपने प्रोग्राम के बारे में मुझे बताओगे।

Advertisement

सभी बड़ों एवं छोटों को मेरा उचित अभिवादन कहना तुम्हारा मित्र

अनन्य

आप इन छुट्टियों में क्या करना चाहेंगे? अपनी योजना बताते हुए अपने मित्र को पत्र लिखिए। (6, 7, 8)

E-105
कंकड़बाग,
पटना
दिनांक- 3-3-2021

Advertisement

प्रिय सखी रोहिणी,

मैं यहां कुशल पूर्वक हूं और तुम्हारी कुशलता की प्रार्थना करती हूं। तुम्हारी परीक्षा कैसी हुई? आशा है तुमने इस बार भी मेहनत की होगी और तुम्हारा परीक्षा परिणाम अच्छा ही होगा। मेरी छुट्टियां शुरू होने वाली हैं और मैं अपनी छुट्टियों की योजना के बारे में तुम्हें बताना चाहती हूं। तुम मेरी सबसे खास और नजदीकी सहेली हो इसलिए मैं तुमसे अपनी योजना के बारे में बताना चाहती हूं।

छुट्टियों में मैं अंडमान निकोबार की यात्रा पर जाना चाहती हूं। वास्तव में मुझे आदिवासियों की संस्कृति और सभ्यता के बारे में जानने की जिज्ञासा है। जब से कक्षा में इनके बारे में बताया गया है तब से मेरी जिज्ञासा और बढ़ गई है इसलिए इनकी सभ्यता और संस्कृति की विस्तृत जानकारी के लिए मैं वहां जाना चाहती हूं। यदि मुझे उनके बारे में कोई अतिरिक्त जानकारी मिलती है तो मैं अवश्य तुम्हें बताऊंगी।

तुम्हें मेरी ये योजना कैसी लगी? अगर तुम मेरी योजना से सहमत हो तो मुझे अवश्य बताना।
चाचा जी एवं चाची जी को मेरा प्रणाम कहना और छोटों को प्यार।

तुम्हारी अभिन्न सहेली
निरजा

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि छुट्टियों की योजना बताते हुए मित्र को पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – मित्र को ग्रीष्मावकाश साथ बिताने के लिए पत्र, , अपने मित्र को ग्रीष्मावकाश साथ बिताने के लिए निमंत्रण पत्र, , अपने मित्र के पास एक पत्र लिखिए, जिसमें ग्रीष्मावकाश में कहीं घूमने जाने का वर्णन हो ।, , अपने मित्र को छुट्टियों में अपने पास बुलाने के लिए पत्र लिखिए, , , अपने मित्र को शरद कालीन अवकाश साथ साथ बिताने के लिए निमंत्रण पत्र लिखिए, , आप छुट्टियों में क्या करना पसंद करेंगे? इसके बारे में बताते हुए अपने मित्र को पत्र लिखिए, , गर्मी की छुट्टियाँ कैसे बिताई मित्र को पत्र,

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.