Advertisement

Chhuttiyon mein apne mitra ko paas bulane ke liye ek patra  विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

छुट्टियों में अपने मित्र को पास बुलाने के लिए एक पत्र लिखिए। (11-12)

लाल डिग्गी,
अलीगढ़

दिनांक: 5-03-2021

प्रिय मित्र अनुज,
सप्रेम नमस्कार

Advertisement

मैं यहां कुशल मंगल से हूं और तुम्हारी कुशलता की कामना चाहता हूं। तुम्हारा पत्र मिला और उससे यह जानकारी हुई कि तुम मेरे अवकाश के कार्यक्रम के बारे में जानना चाहते हो। अभी तो मैं पढ़ाई में व्यस्त था इसलिए कुछ सोच नहीं पाया। लेकिन अब मेरा कार्यक्रम तय हो गया है। इस बार मैं छुट्टियों में अपने गांव दादाजी के पास जाना चाहता हूं।

शहर की भीड़भाड़ से दूर कुछ दिन मैं गांव की अमराईयो और नदी के किनारे बिताना चाहता हूं। मेरे चचेरे भाई-बहन मुझसे मिलने के लिए आतुर है इसलिए मैं चाह रहा था कि तुम भी आ जाओ और हम सब इस बार की छुट्टियां गांव में एक साथ मिलकर बिताएंगे। मुझे पता है कि अब तक तुमने किसी गांव को नजदीक से नहीं देखा होगा क्योंकि तुम्हारी कई पीढ़ियां शहरों में ही रहती आई है।

तुम्हें गांव की संस्कृति और रहन-सहन देखने की जिज्ञासा अवश्य होगी।

अपने पिताजी से अनुमति लेकर मुझे अवश्य बताना। मुझे अच्छी तरह पता है कि तुम्हें मेरे साथ आने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

तुम्हारी सहमति की प्रतीक्षा में

तुम्हारा अभिन्न मित्र
राहुल

Advertisement

छुट्टियों में अपने मित्र को बुलाने के लिए एक पत्र लिखिए। (कक्षा-9-10)

घंटाघर चौराहा
रामघाट रोड,
अलीगढ़

दिनांक : 1-3-2021

प्रिय सखी प्रमिला,
नमस्कार

मेरे तीसरे पत्र के उत्तर में आज तुम्हारा यह पत्र प्राप्त हुआ है। यह जानकर मुझे बहुत खुशी हो रही है कि तुम्हारी परीक्षाएं बहुत अच्छी हुई है और अब तुम नए सत्र के शुरू होने तक फुर्सत में हो इसलिए मैं इस पत्र के माध्यम से तुम्हें लखनऊ घूमने का आमंत्रण दे रही हूं।

हम दोनों की छुट्टियां हैं और इन छुट्टियों में मैं तुम्हारे साथ समय बिताना चाहती हूं। मुझे पता है कि लखनऊ की शाही और नवाबी अंदाज की तुम पहले ही मुरीद हो।

हमारा पूरा परिवार लखनऊ जा रहा है। तुम मेरे परिवार के सभी सदस्यों को अच्छी तरह जानती हो और उनसे अच्छी तरह घुल मिली हुई हो। पिताजी तुमसे मिलना चाह रहे थे इसलिए मैंने सोचा कि एक पंथ दो काज हो जाएगा। हम दोनों छुट्टियां भी साथ बिता लेंगे और मेरा परिवार तुमसे मिल भी लेगा। आशा है तुम्हें मेरे कार्यक्रम से कोई असुविधा नहीं होगी। चाचा जी से मैं अपने पिताजी की बात करा दूंगी और उनकी सहमति ले लूंगी।

शेष सब कुशल है। परिवार के सदस्यों को मेरा उचित अभिवादन बोलना।

तुम्हारी सहेली
कल्पना

अपने मित्र को छुट्टियां साथ बिताने के लिए एक पत्र लिखिए। (6, 7, 8)

E-105
कंकड़बाग,
पटना

दिनांक: 3-2-2021

प्रिय मित्र अमला,
सप्रेम नमस्ते

पिछले हफ्ते तुम्हारा पत्र मिला लेकिन पढ़ने का मौका कल मिल पाया। तुम कुशल मंगल से हो यह जानकर अच्छा लगा। इस पत्र से मुझे यह जानकारी मिली कि छुट्टियों का तुम्हारा पूर्व नियोजित कार्यक्रम रद्द हो गया है इसलिए मैंने सोचा कि क्यों न इस बार छुट्टियां हम दोनों साथ बिताएं। चंडीगढ़ में मेरी बुआ का घर है और उन्होंने बहुत पहले ही मुझे वहां आने का निमंत्रण दिया है इसलिए मैं चाहती हूं कि तुम भी मेरे साथ चंडीगढ़ आओ।

वैसे तो चंडीगढ़ रॉक गार्डन के लिए मशहूर है जैसा कि तुम्हें पता ही होगा लेकिन इसके अतिरिक्त भी चंडीगढ़ में ऐसी कई इमारतें हैं जिसका हम लोग आनंद उठा सकते हैं। जहां तक तुम्हारे माता-पिता कीअनुमति की बात है तो हमारी दोस्ती को देखते हुए वह अवश्य मान जाएंगे। आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि तुम मेरे साथ अपनी छुट्टियां बिता रही हो।

तुम्हारी सहमति की आशा में

तुम्हारी अभिन्न सहेली
पारुल

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि छुट्टियों में अपने मित्र को पास बुलाने के लिए एक पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – , दीपावली में अपने मित्र को अपने घर बुलाने के लिए एक पत्र लिखिए, अपने मित्र के पास एक पत्र लिखें, मित्र को छुट्टियों में अपने यहां बुलाने के लिए पत्र लिखिए, दशहरे की छुट्टियों में अपने मित्र को अपने घर पर आमंत्रित करते हुए पत्र लिखिए, मित्र को ग्रीष्मावकाश साथ बिताने के लिए पत्र, अपने मित्र को शरद कालीन अवकाश साथ साथ बिताने के लिए निमंत्रण पत्र लिखिए, आप छुट्टियों में क्या करना पसंद करेंगे? इसके बारे में बताते हुए अपने मित्र को पत्र लिखिए, गर्मी की छुट्टियाँ कैसे बिताई मित्र को पत्र.

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here