Advertisement

चमोली: एक बार फिर से चीन की तरफ से भारत की वायु सीमा का उल्लंघन किया गया. इस बार एक चीनी हेलीकाप्टर भारत की सीमा में घुस आया तथा लगभग 4 मिनट तक चक्कर लगता था. यह घटना उत्तराखंड के चमोली जिले में हुई जिसकी सूचना पुलिस अधिकारीयों को दी गयी.
chinese copter

यह हेलीकाप्टर भारतीय सीमा के अंदर बाराहोटी क्षेत्र पर लगभग 4 मिनट तक मंडराता रहा जिसके बाद फिर वापस अपनी सीमा की ओर चला गया. हालाँकि ऐसी यह पहली घटना नहीं है, इससे पहले भी ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं परन्तु हाल ही के दिनों में ऐसी घटनाओं में वृद्धि आयी है.

चमोली के पुलिस अधिकारी तृप्ति भट्ट ने कहा, ‘‘हम यह नहीं कह सकते कि उल्लंघन टोह लेने के उद्देश्य से जानबूझकर किया गया या यह अनजाने में हो गया। मामले की जांच की जा रही है’

आपको बता दें कि उत्तराखंड राज्य कि करीब 350 किमी की सीमा चीन से मिलती है जिसपर कई बार चीनी सीना द्वारा घुसपैठ की घटनाएं हो चुकी हैं.

Advertisement

इससे पहले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने यह कह कर तहलका मचा दिया था कि चीनी सैनिक बार बार उत्तरखंड के रास्ते भारत में घुसपैठ करने की कोशिश करते हैं और उनके शासनकाल में सिर्फ बाराहोटी क्षेत्र में लगभग 35 से अधिक घुसपैठ की घटनाएं हो चुकी हैं.

Advertisement