Advertisements

Content Marketing क्या है और क्यों जरुरी है? Content Marketing kya hai aur kyon jaruri hai?

Content Marketing क्या है और क्यों जरुरी है ?

Content Marketing क्या है ?

आज का युग डिजिटल युग है जहाँ बहुत से चीजें डिजिटल हैं । यदि आप अपने चारों और नज़रें घुमाएंगे तो आपको पता चल जायेगा कि आप वास्तव में डिजिटल युग में जी रहे हैं । इसी प्रकार मार्केटिंग भी डिजिटल हो रही है । Content marketing भी इसी का एक रूप है । आजकल कई लोग इसमें अपना career बना कर अच्छे पैसे भी कमा रहे हैं । यदि आपको भी लिखने का शौक है तो आप भी इसमें अपना career बना सकते हैं ।

Advertisements

इसमें उपयोगी content develop करके ऐसी जगह दिया जाता है जिन्हें इसकी जरूरत है । इस content को social media, online media, print media और telivision पर promotion किया जाता है । इस प्रकार से यह ग्राहकों को अपनी और आकर्षित करके उन्हें वह product खरीदने को मजबूर कर देता है ।

Content Marketing के Examples क्या हैं ?

Content Marketing वैसे तो कई तरह की होती है लेकिन जो मुख्य हैं उनके examples नीचे दिए जा रहे हैं ।

Advertisements

• Infographics – Infographics vertical graphics होते हैं । इसमें image के साथ उससे related जानकारी को graphs, charts आदि के साथ जानकारी को लिखा जाता है । इस प्रकार किसी भी product या service को image के रूप में दिखा कर उसकी जानकारी दी जाती है । इस तरह के Infrographics बहुत ही आकर्षक होते हैं और इनके माध्यम से product या service को समझना आसान हो जाता है । इस तरह के infographics shops, television, Instagram, Pintrest आदि में देखने को मिल जाते हैं ।

• Web Pages – आजकल web pages के बारे में तो सभी जानते हैं और आपने देखे भी बहुत होंगे । लेकिन, एक normal web page और content marketing web page में बहुत अंतर होता है । Content Marketing web page को बहुत आकर्षक तरीके से लिखकर उसे optimize किया जाता है जिससे कि आपका web page ranking में आये और product या service का अच्छा promotion हो सके ।

Advertisements

• Text – किसी भी brand की value बढ़ाने के लिए जहाँ graphics अपना महत्वपूर्ण role अदा करते हैं वहीँ text के जरिये आप story, quotes आदि लिखकर users को अपनी और आकर्षित कर सकते हैं । Brand की promotion के लिए यह भी एक useful और आकर्षक method है ।

• Podcasts – Content Marketing के लिए podcast भी एक बहुत बढ़िया तरीका है । Podcast में आप audio के माध्यम से अपनी बात को लोगों के सामने रखते हैं । यदि आप अपनी बात को सही तरीके से कहते हैं तो लोग उसे अच्छी तरह सुनते हैं और लोगों पर उसका प्रभाव भी अच्छा पड़ता है । इस प्रकार से आपके brand का अच्छी तरह से promotion हो जाता है ।

• Videos – यह तो आपने सुना ही होगा कि पढ़ने से ज्यादा देखने का प्रभाव ज्यादा पढ़ता है । यह बात Content Marketing में भी सही बैठती है । Video के जरिये आपके product को users अच्छी तरह से देख और समझ पाते हैं । आप चाहें तो text के साथ भी product की video क्लिप को भी use कर सकते हैं । आजकल वैसे भी लोग पढ़ने की बजाय video देखने में ज्यादा interested रहते हैं । यह Content Marketing का सबसे असरदार तरीका है ।

क्यूँ Content Marketing जरुरी है?

अब आप यह पूछेंगे कि आखिर Content Marketing जरूरी क्यों है ? तो चलिए, अब इसका जवाब भी दे देते हैं । यह तो आपको पता ही है कि आजकल अपने business / brand के promotion के लिए digital marketing कितना महत्वपूर्ण स्थान रखती है । Digital Marketing के इस दौर में competition भी इतना ज्यादा है कि आपको भी इसे अपनाना ही होगा । अब, अन्य कुछ मुख्य कारणों पर बात करते हैं जो Content Marketing को जरूरी बनाते हैं ।

Advertisements

• Product / Brand का अच्छा content : जब आप Content Marketing में जाते हैं तो आप अपने product / brand के promotion के लिए एक अच्छा content तैयार करते हैं जो कि आज के समय में बहुत आवश्यक है । Product / Brand की users को पूरी जानकारी मिलती है और यदि उनके कोई सवाल हैं तो उसका जवाब भी उन्हें मिल जाता है ।

• Online Sharing – जब आप Content Marketing करते हैं तो अपने product / brand की जानकारी को online share करते हैं । यह जानकारी आप social media के different platforms पर share कर सकते हैं या search results के according भी डाल सकते हैं । इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों का ध्यान आपके product / brand पर जाता है ।

• Online Search – जब आपका content online होता है तो आपके product को लोग online search कर सकते हैं और जब आपका content अच्छा होता है तो लोग उसमें interest लेते हैं । इस प्रकार users आपके product / brand को अच्छी तरह जान पाते हैं और आपके content को पढ़ने में ज्यादा समय बिताते हैं। इससे आपकी SEO (Search Engine Optimization) ranking के सुधार में मदद मिलती है ।

• Users सशक्त्त होते हैं – जब आप content marketing करते हैं और users आपके content को पढ़ते हैं तो स्वयं को जानकारी से सशक्त महसूस करते हैं । उनके लिए आपके द्वारा दी गई जानकारी बहुत महत्वपूर्ण है । इस प्रकार आपका content ज्यादा समय तक रहता है जो आपकी SEO ranking को बढ़ाने में मदद भी करता है ।

• Brand जागरूकता – जब आपके content को users देखते हैं तो वे जागरूक होते हैं । यह आपके product / brand promotion में मदद करता है ।

• अधिक business – जब users आपके content marketing द्वारा आपके product / brand को अच्छे से समझ जाते हैं तो निश्चित रूप से उसकी बिक्री पर भी इसका प्रभाव पड़ता है और user आपके product को खरीदने के लिए तैयार रहते हैं ।

Advertisements

Content Marketing का भविष्य क्या है ?

अब सवाल यह उठता है कि Content Marketing का भविष्य क्या है ? देखिये जहाँ तक Content Marketing का सवाल है वह कभी नहीं बदलेगी । हाँ, technology जरूर बदलती रहेगी पर उसका प्रभाव Content Marketing पर नहीं पड़ेगा । क्योंकि लोगों को हमेशा information चाहिए होगी । वे जागरूक रहना चाहते हैं । उन्हें ऐसा content चाहिए जो उनके प्रश्नों के उत्तर दे सके और उन्हें संतुष्ट कर सके । जब तक आप quality content दे रहे हैं आप हमेशा आगे ही रहेंगे ।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements