Advertisements

कोविड-19 के लॉकडाउन में जरूरतमंदों की सहायता करने की अनुमति हेतु थानाध्यक्ष को एक पत्र for 6,7,8,9,10,11,12

Covid-19 ke lockdown mein jaruratmando ki shayata karne ki anumati hetu thanadhyaksh ko patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisements

कोविड-19 के कारण सरकार द्वारा घोषित किए गए लाँक डाउन पर जरूरतमंदों की सहायता करने की अनुमति हेतु थानाध्यक्ष को एक पत्र लिखिए। (11-12)

परीक्षा भवन
क्वार्सी
अलीगढ़

दिनांक: 20-3-2021

Advertisements

थाना अध्यक्ष
क्वारसी पुलिस चौकी,
अलीगढ़

विषय: जरुरत मंदो की सहायता के लिए थानाध्यक्ष से अनुमति हेतु आवेदन पत्र।

Advertisements

महोदय ,

सविनय निवेदन है कि मैं महेंद्र क्वार्सी क्षेत्र का निवासी हूं। जब से लाक डॉउन लगा है तब से यहां के निवासी तरह-तरह की समस्यायों से परेशान है। कल रात मेरे फ़ोन की घंटी बजी। मेरी काम वाली का फोन था। उसने बताया कि उसके पास खाद्य सामग्री नहीं है और उसके बच्चे भूख से तड़प रहें हैं। आप मेरे लिए कुछ कीजिए। मैं उसकी मदद करना चाहता हूं लेकिन लाक डॉउन के नियमों के कारण मजबूर हूं।

अतः आपसे निवेदन है कि आप इस क्षेत्र की कर्फ्यू एवं पुलिस गश्त में कुछ ढील देने का कष्ट करें जिससे मैं उस जरूरतमंद परिवार की कुछ मदद कर सकूं। आपकी इस कृपा के लिए मैं सदैव
आपका आभारी रहूंगा।

सधन्यवाद
भवदीय,
एक जिम्मेदार नागरिक

Advertisements

कोविड-19 के कारण सरकार द्वारा घोषित किए गए लाँक डाउन पर जरूरतमंदों की सहायता करने की अनुमति हेतु थानाध्यक्ष को एक पत्र लिखिए। (9-10)

मानसरोवर कॉलोनी
अलीगढ़,

दिनांक : 20-3-2020

थानाअध्यक्ष
मान सरोवर पुलिस चौकी
मानसरोवर, अलीगढ़

विषय- जरुरतमंदो की सहायता के लिए थाना अध्यक्ष की अनुमति हेतु।

महोदय,

जैसा कि आपको विदित है कि इन दिनों पूरा देश कोवीड की महामारी से जूझ रहा है। नौकरी पेशा से लेकर निजी संस्थानों में काम करने वाले सभी लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कोविड के कारण घोषित लाक डॉउन से दैनिक मजदूरी करने वाले सबसे ज्यादा परेशान है। मैं आपसे निवेदन करता हूं कि आप इस घोषित दिशा निर्देशों में कुछ राहत दें जिससे जरुरतमंदों की सहायता की जा सके।

Advertisements

मेरे पड़ोस में एक गरीब मजदूर परिवार रहता है। परिवार का मुखिया फैक्ट्री में काम करता है। लाक डॉउन होने के कारण उसकी नौकरी जाती रही। अब वह गांव लौटना चाहता है। नौकरी चली जाने के कारण उसे आर्थिक तंगी झेलना पड़ रहा है। मैं चाहता हूं कि उसे परिवार सहित गांव भेजा जा सके। लेकिन यह तभी संभव है जब आप इस क्षेत्र के लाक डाउन संबधि नियमों में छूट दें।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप इस क्षेत्र के लाक डॉउन में कुछ छूट दें जिससे इस पीड़ित परिवार को सहायता पहुंचाया जा सके। इस कृपा के लिए हम सभी आपके आभारी रहेंगे।

धन्यवाद सहित
भवदीय,
एक जिम्मेदार नागरिक

कोविड-19 के कारण सरकार द्वारा घोषित किए गए लॉकडाउन पर जरूरतमंदों की सहायता करने की अनुमति हेतु थानाध्यक्ष को एक पत्र लिखिए। कक्षा (6-8)

परीक्षा भवन
गर्दनीबाग,
पटना

दिनांक: 15-3-2021

थाना अध्यक्ष
गर्दनीबाग पुलिस चौकी
गर्दनीबाग, पटना

विषय- लाक डाउन में जरुरतमंदों की सहायता की अनुमति हेतु।

महोदय,

इस पत्र के माध्यम से मैं आप को यह सूचित करना चाहता हूं कि इन दिनों कोविड महामारी के कारण आम जनता आर्थिक परेशानी झेल रही है। विशेष कर वह वर्ग जो दिहाड़ी मजदूरी करता है। काम धंधे ठप्प पड़ जाने से इन्हें भूखमरी का सामना करना पड़ रहा है। सबसे बड़ी समस्या यह है कि लाक डॉउन की बंदिशों के कारण कोई भी सामाजिक संगठन या फिर निजी स्तर पर भी इनकी कोई मदद नहीं कर सकता।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप इस क्षेत्र के लाक डॉउन से संबंधित दिशानिर्देशों में कुछ ढिलाई बरतें जिससे जरुरतमंदों की सहायता की जा सके। भूख से बिलखते परिवार का पेट भर सके। यदि आपने इस अनुरोध को स्वीकारते हुए लाक डॉउन की बंदिशों में ढिलाई बरतने की अनुमति देते हैं तो

इस सहयोग के लिए हम सभी क्षेत्रवासी आपके सदैव आभारी रहेंगे।

सधन्यवाद
भवदीय,
एक जिम्मेदार नागरिक

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि कोविड-19 के लॉकडाउन में जरूरतमंदों की सहायता करने की अनुमति हेतु थानाध्यक्ष को एक पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements