डीडीए ने जून में नई आवास योजना की घोषणा की, इस बार होंगे बम्पर फ्लैट्स

नई दिल्ली: दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी (डीडीए) की प्रस्तावित 12,000 फ्लैट्स के साथ नई आवास योजना जून के मध्य में लॉन्च की जाएगी। इसके साथ ही लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल ने शहरी निकाय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। डीडीए के शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि ब्रोशर का मसौदा भी तैयार है और शहरी निकाय जल्द ही साझेदार बैंकों से बात करेगी, जिसके बाद योजना शुरू हो जाएगी।

डीडीए ने जून में नई आवास योजना की घोषणा की

डीडीए के आवास योजना पर एलजी ने दी मंजूरी

एलजी अनिल बैजल ने प्रस्ताव पर अपनी मंजूरी दे दी है| इसलिए हम सब अब तैयार हैं। नई योजना जून के अंत में लांच की जाएगी| कुछ दिन आगे-पीछे हो सकते है, लेकिन अब हमने समयरेखा को अंतिम रूप दे दिया है – एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया। उन्होंने कहा कि ब्रोशर का मसौदा तैयार किया जा रहा है और यह जल्द तैयार हो जाएगा। एक रिपोर्ट के अनुसार कुल फ्लैटों में से अधिकतर रोहिणी, द्वारका, नरेला, वसंत कुंज और जसोला में ज्यादातर 2014 से 10,000 खाली फ्लैट्स की योजना है| जबकि 2,000 अन्य फ्लैट हैं होंगे। अनियंत्रित खरीदारों को रोकने और बाजार की अटकलों की जांच करने के लिए, इस बार डीडीए ने इस समय बहु-टाइड दंड उपायों का प्रस्ताव दिया है।

अगर एक संभावित खरीदार ने ड्रा की तारीख से पहले अपने आवेदन को आत्मसमर्पण किया है| तो उसके पंजीकरण शुल्क से कोई भी पैसे काटे नहीं जाएगा। दूसरे यदि खरीदार ड्रा की तारीख के बाद ऐसा करता है| लेकिन मांग पत्र जारी करने से पहले, तो पंजीकरण शुल्क का 25% जब्त कर लिया जाएगा। यदि फ्लैट मांग पत्र के जारी होने के बाद आत्मसमर्पण किया जाता है| लेकिन इसके 90 दिनों के भीतर, तो शुल्क का 50% काटा जाएगा, और उस समय से भी, पूरे पंजीकरण शुल्क जब्त कर दिया जाएगा, अधिकारी ने कहा।

डीडीए ने अपनाये नए तरीके खरीदारों के लिए

एलआईजी श्रेणी के लिए पंजीकरण शुल्क 1 लाख रुपये होगा जबकि एमआईजी और एचआईजी के लिए यह 2 लाख रुपये होगा। शहरी निकाय ने 10 बैंकों के साथ आवेदन फार्मों की बिक्री और योजना से संबंधित लेनदेन के साथ करार किया है। आवास प्राधिकरण ने इस योजना के लिए दस बैंकों को शामिल किया है – एक्सिस बैंक, यस बैंक, आईडीबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक, एसबीआई, कोटक महिंद्रा, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक और कैनरा बैंक। लोग उन क्षेत्रों की यात्रा करने के लिए स्वतंत्र हैं जहां उनके मस्तिष्क को बनाने से पहले फ्लैट्स की पेशकश की जा रही है।

डीडीए ने जून में नई आवास योजना की घोषणा की, इस बार होंगे बम्पर फ्लैट्स

इस योजना को पहले फरवरी में शुरू करने की योजना थी, लेकिन सहायक बुनियादी ढांचे के काम जैसे कि कनेक्टिंग सड़कों के निर्माण और स्ट्रीट लाइट की स्थापना की वजह से समयरेखा बढ़ा दी थी। एक और खंड के अनुसार, दोनों पति और पत्नी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन उनमें से एक को छोड़ना होगा, अगर दोनों को फ्लैटों को आवंटित आ जाता है। इस बीच, आवेदन पत्र ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों उपलब्ध होंगे। आवेदन से धनवापसी करने के लिए, डीडीए ने इस समय इस योजना को अपने मुख्यालय में फ्लैट खरीदारों की लंबी कतारों को कम करने के लिए एक ऑनलाइन मामला बनाने की योजना बनाई है। 2014 की योजना में सभी श्रेणियों में 25,040 फ्लैट्स की पेशकश की गई| जिसमें 7 लाख से लेकर 1.2 करोड़ रुपये तक की कीमतें थीं। ऑनलाइन प्रतिक्रिया इतनी बड़ी थी कि डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी।

डीडीए द्वारा प्रस्तावित फ्लैटों के स्थान

प्रस्तावित फ्लैटों में से अधिकांश नई दिल्ली के रोहिणी, द्वारका, नरेला, वसंत कुंज और जसोला क्षेत्रों में हैं। पिछले फ्लैटों में से ज्यादातर फ्लैट एक बेडरूम एलआईजी फ्लैट हैं और इस समय कोई नया फ्लैट ऑफर नहीं है। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, हमने हमारी तरफ से सभी औपचारिकताओं को पूरा कर लिया है और अंतिम प्रस्ताव के लिए यह प्रस्ताव लेफ्टिनेंट गवर्नर को भेजा गया है। हम एक उत्तर की प्रतीक्षा कर रहे हैं।