Digital India Essay in Hindi डिजिटल इंडिया पर निबंध

डिजिटल इंडिया पर निबंध – 200 शब्द Digital India Essay in Hindi for class 6/7/8

भारत देश में डिजिटल इंडिया अभियान शुरू करने का मुख्य कारण दूर-दराज़ के गाँवों में इन्टरनेट के प्रयोग को बढ़ावा देना था क्योंकि देश की जनसँख्या का एक बहुत बड़ा भाग अधिकतर गाँवों में ही निवास करता है। मात्र शहरों में इन्टरनेट के प्रयोग द्वारा डिजिटल इंडिया का सपना बस सपना ही रहेगा और देश की आधी से अधिक जनसँख्या विश्व से ही नहीं बल्कि अपने देश से ही कटी हुई रहेगी । इसलिए, डिजिटल इंडिया के इस सपने को साकार करने के लिए गाँवों तक इन्टरनेट की पहुँच बहुत आवश्यक है ।

भारत जैसे देश में जहाँ जनसँख्या बहुत अधिक है, विकास कार्यों की गति बहुत धीमी है और भ्रष्टाचार भी हर क्षेत्र में फैला हुआ है । यदि देश में डिजिटली कार्य किये जायेंगे तो विकास कार्यों की गति भी बढ़ेगी और देश का विकास भी। भारत देश में हर स्तर पर अपने कार्यों को पूरा करने के लिए जनता को भ्रष्टाचार का सामना करना पड़ता है । यही कार्य यदि डिजिटली किये जायें तो सिस्टम से भ्रष्टाचार को काफी हद तक कम किया जा सकता है । डिजिटल इंडिया द्वारा भारत देश को एक समृद्ध देश के रूप में दुनिया के नक़्शे में पहचाना जा सकता है और भारत देश इस ओर अग्रसर भी है ।
Digital india essay in hindi

डिजिटल इंडिया पर निबंध – 3०० शब्द Digital India Essay in Hindi for class 9/10

भारत देश में डिजिटल क्रांति लाने के लिए भारत सरकार द्वारा 1 जुलाई 2015 को “डिजिटल इंडिया” अभियान शुरू किया गया है । आज विश्व में वही देश विकास कर सकता है जो डिजिटली सशक्त है । भारत देश भी इस और अग्रसर है इससे वह अपना तो विकास करेगा ही साथ ही विश्व के अन्य विकसित देशों के समकक्ष खड़ा हो कर विश्व के विकास में भी सहयोग दे सकेगा ।

इस अभियान को सुचारू रूप से चलाने के लिए भारत सरकार द्वारा बहुत से कदम उठाये गए हैं । इसके अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों की विकास योजनाओं एवं अन्य कार्यों को डिजिटल किया गया है । इस प्रकार देश तकनीकी रूप से तो मजबूत होगा ही साथ ही हर क्षेत्र के विकास कार्यों में गति तेज होकर देश का सर्वांगीण विकास भी हो सकेगा ।

डिजिटल इंडिया अभियान के कारण देश में फ़ैल रहे भ्रष्टाचार पर भी काफी हद तक प्रतिबन्ध लगा है । जो कार्य कराने के लिए अधिकारियों के चक्कर काटने पड़ते थे और उन्हें खुश करके ही कार्य होना संभव था वही कार्य आज डिजिटली होने के कारण अब बहुत आराम से और बिना भ्रष्टाचार के संभव हो पा रहा है ।

डिजिटल इंडिया अभियान द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य, वाणिज्य, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग सुविधाओं आदि अन्य कई क्षेत्रों को डिजिटल किया गया है जिससे देश के नागरिकों को बहुत सुविधा हुई है । डिजिटली कार्य होने से लोगों के समय की बर्बादी रुकी है, जो कम घंटों लाइन में लगकर किया जाता था वही अब कुछ मिनट में हो जाता है। कई जगहों पर फाइल निकालने या आगे बढाने के लिए अधिकारीयों को खुश करना पड़ता था तो उसमें भी कमी आई है ।

बैंकों का काम अब घर बैठे ही होने लगा है । जरुरतमंदों को सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे मिलने लगा है । अब, जब गाँव में भी डिजिटल क्रांति आ गई है तो ग्रामीण भी सरकारी सेवाओं का लाभ ठीक तरह से उठा पा रहे हैं और देश के विकास की गति में सहयोग दे रहे हैं ।

डिजिटल इंडिया पर निबंध – 500 शब्द Digital India Essay in Hindi for class 11/12

प्रस्तावना

आज के युग में जो देश डिजिटली विकसित है वही विकास कर के विकसित देशों की श्रेणी में गिना जाता है। इसी बात तो मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार द्वारा एक अभियान चलाया गया है, जिसका नाम है डिजिटल इंडिया। इस अभियान की शुरुआत हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा १ जुलाई २०१५ को की गई थी । इस अभियान के उदघाटन समारोह में देश के नामी उद्योगपति मुकेश अम्बानी, साईंरस मिस्त्री, अजीम प्रेमजी जैसे हस्तियाँ उपस्थित थीं ।

डिजिटल इंडिया का उद्देश्य

इस अभियान का मुख्य उद्देश्य भारत देश को विज्ञान एवं तकनीकी रूप से मजबूत करके विकसित देशों के समकक्ष खड़ा करना है।

यह अभियान तभी सफल हो सकता है जब देश की अधिकांश जनसँख्या जो कि गाँवों में निवास करती है उसे भी इस अभियान से जोड़ा जाए । अत: डिजिटल इंडिया अभियान का उद्देश्य भारत के गाँव-गाँव तक इन्टरनेट की पहुँच करा कर उन्हें इस अभियान से सीधे रूप से जोड़ना है । लोगों के अन्दर इन्टरनेट से सम्बंधित जागरूकता लाना भी इसका उद्देश्य है जिससे वे समय पर जानकारी प्राप्त कर सेवाओं का लाभ उठा सकें और उन्हें कोई भी बेवकूफ ना बना पाए ।

डिजिटल इंडिया के लाभ

इस अभियान के अंतर्गत सरकार द्वारा कई योजनायें शुरू की गईं । जिससे हर क्षेत्र में डिजिटल सेवाएं पहुंचाई जा सकें, चाहे वह शिक्षा, स्वास्थ्य, वाणिज्य अथवा कोई अन्य क्षेत्र हो । इन सेवाओं का लाभ ग्रामीण स्तर तक पहुँच सके इसके लिए गाँव-गाँव तक बिजली और इन्टरनेट को पहुँचाने का कार्य किया गया । हांलाकि अभी भी कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जहाँ बिजली और इन्टरनेट की पहुँच नहीं बन पाई है ।

डिजिटल इंडिया अभियान के फैलने से समाज में भ्रष्टाचार में भी बहुत कटौती हुई है । दस्तावेजों का जमा करना, पैसों का लेन-देन और भी अन्य कार्य डिजिटली होने के कारण अब कार्य पर सरकार की नज़र रहती है जिससे समय भी कम लगता है और भ्रष्टाचार भी कम होता है ।

इस अभियान के सफलता के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल साक्षरता अभियान भी चलाया जा रहा है, जिसमें ग्रामीण कंप्यूटर, स्मार्ट फ़ोन, इन्टरनेट आदि को चलाने की शिक्षा भी प्राप्त कर रहे हैं । इन्टरनेट के सही प्रकार से चलने के लिए सुदूर क्षेत्रों तक ऑप्टिकल फाइबर पहुँचाने का कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है ।

इस अभियान के अंतर्गत नागरिकों का सभी डाटा आधार कार्ड से जोड़ने का कार्यक्रम शुरू किया है जिससे हमारे आधार कार्ड के आधार पर ही हम घर बैठे सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। इस प्रकार हमें सारी जगह अपने साथ सारे दस्तावेज ले जाने की आवश्यकता नहीं है मात्र आधार कार्ड नंबर से ही हमारी सारी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी ।

उपसंहार

भारत सरकार का सपना है कि देश के जितने भी विद्यालय, विश्व विद्यालय, सरकारी कार्यालय, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन आदि हैं, सब जगह इन्टरनेट उपलब्ध हो और लोगों को कोई भी काम करने में समय और पैसा व्यर्थ न गंवाना पड़े । देश-विदेश के कई बड़े उद्योगपति डिजिटल इंडिया अभियान में भारत का सहयोग दे रहे हैं ।

आज विकसित और विकासशील देशों के बीच जो फासला है वह बस तकनीक का ही है। जिस दिन भारत इस फासले को कम कर देगा, वह विकसित देशों की सूची में गिना जायेगा और वह दिन दूर नहीं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *