दो चरणों में होंगे गुजरात चुनाव, 9 – 14 दिसं. को मतदान, 18 को होगी मतगणना

Advertisement

अहमदाबाद. गुजरात विधान सभा के चुनाव दो चरणों में होंगे.पहले चरण में 9 दिसंबर को 89 सीटों पर और दूसरे चरण में 14 दिसंबर को 93 सीटों पर मतदान होगा. 18 दिसंबर गुजरात और हिमाचल प्रदेश की एक साथ मतगणना होगी. गुजरात में विधान सभा की 182 सीटें हैं. जिसमें 4 करोड़ 33 लाख मतदाता हैं.

गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 23 जनवरी को खत्म हो रहा है.घोषणा के बाद से ही गुजरात में आचार संहिता लागू हो गई है.प्रत्येक प्रत्याशी 28 लाख रुपये खर्च कर सकता है. हर उम्मीदवार को एक अलग बैंक अकाउंट खोलना होगा.

Advertisement

आयोग के अनुसार गुजरात में 50, 128 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. साथ ही मतदान से 7 दिन पहले मतदाता के घर वोटिंग स्लिप पहुंचा दी जाएगी. चुनाव में VVPAT का इस्तेमाल होगा. 102 बूथों पर महिला पोलिंग स्टाफ होगा. बॉर्डर चेकपोस्ट पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होगी. सभी बड़ी चुनावी रैलियों की वीडियो रिकॉर्डिंग होगी.

गुजरात चुनाव की तारीखों को लेकर कांग्रेस काफी नाराज़ थी और चुनाव आयोग को लेकर माहौल गर्म हो रहा था. चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था, तब ये सवाल उठे थे कि गुजरात चुनाव की तारीखें क्यों नहीं बताई गईं.

चुनाव आयोग ने गुजरात के कुछ इलाकों में आई बाढ़ का बहाना बनाया लेकिन ये बात भी ज़ाहिर हो गई कि ऐसा कुछ नहीं है.इस बात की तस्दीक़ एक वेबसाइट ने भी की है.

वेबसाइट के प्रतिनिधि को ज्यादातर जिलों के अधिकारियों ने बताया कि अगर बाढ़ आई भी थी तो वहां पर राहत का काम बहुत पहले पूरा कर लिया गया है. कुछ जिलों में तो बाढ़ आने की बात भी नहीं है, सिर्फ भारी बारिश होने की बात सामने आ रही है.

Advertisement