3000 करोड़ की बकाया राशि वसूल नहीं कर पायी महाराष्ट्र सरकार, 2850 करोड़ मुकेश अम्बानी के नाम

Mumbai: RTI के माध्यम से यह खुलासा हुआ है कि महाराष्ट्र सरकार की Mumbai Metropolitan Region Development Authority (MMRDA) 3000 करोड़ की बकाया राशि अब तक वसूल करने में नाकाम रही है.

mmrda

रोचक तथ्य यह है कि इस राशि का 95% मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के नाम पर बकाया है जिसका भुगतान अभी तक नहीं किया गया है.

RTI एक्टिविस्ट अनिल गलगनि ने मीडिया को बताया कि MMDA मुख्यमंत्री के अधीन कार्य करता है परन्तु इसकी नाकामी इस बात से साफ़ दिखती है कि जनता का 3000 करोड़ रुपया ये कंपनियां दबा कर बैठी हैं और इनके कानों पर जूं भी नहीं रेंग रही.

95% बकाया मुकेश अम्बानी की रिलायंस के जिम्मे

mukesh ambani

इस पूरे धन का 95% यानि कुल 2850 करोड़ रुपया तो मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के नाम से बकाया है.

इससे पहले भी पब्लिक अकाउंट्स कमिटी ने इस बात को उजागर किया था कि MMDRA बेवजह रिलायंस से कर्ज वसूलने में नरमी बरत रहा है.

12 सितम्बर को MMDRA ने 5 कंपनियों को नोटिस जारी करते हुए बकाया राशि 15 दिनों में जमा करने का अल्टीमेटम दिया था और अब यह कहा जा रहा है कि जिन लोगों ने भुगतान नहीं किया है उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा.

रिलायंस के अलावा जमनालाल हिराचंद अंबानी फाउंडेशन के नांम एमएमआरडीए – 31 करोड़, इंडियन न्यूजपेपर सोसायटी -105.26 करोड़, मैसर्स नमन होटल्स- 32 करोड़ रुपये, तालिम रिसर्च फाउंडेशन के जिम्मे 33 करोड़, आयकर विभाग के नाम एक करोड़ रुपये और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के नाम 25 करोड़ रुपये बकाया हैं. जिनसे अबतक हिसाब चुकता नहीं किया गया है.