दुकानों पर क्यों टांगते हैं नींबू-मिर्च?

Dukanon par nimbu-mirchi kyon tangte hain?

हम अक्सर देखते हैं कि दुकानों और बड़े व्यापारिक प्रतिश्ठानों पर व्यापारी नींबू – मिर्च टांगकर रखते हैं। ऐसा केवल अपने व्यापार को बुरी नजर से बचाने के लिए किया जाता है। सवाल यह है कि नींबू और मिर्च में ऐसा क्या होता है जो नजर से बचाता है।

Dukanon par nimbu-mirchi kyon tangte hain?दरअसल इसके दो कारण प्रमुख हैं, एक तंत्र – मंत्र से जुड़ा है और दूसरा मनोविज्ञान से। माना जाता है कि नींबू, तरबूज, सफेद कद्दू और मिर्च का तंत्र और टोटकों में विशेष उपयोग किया जाता है।

नींबू का उपयोग बुरी नजर से संबंधित मामलों में ही किया जाता है। इसका सबसे महत्वपूर्ण कारण है इनका स्वाद। नींबू खट्टा और मिर्च तीखी होती है, दोनों का यह गुण व्यक्ति की एकाग्रता और ध्यान को तोड़ने में सहायक है।

यह एक मनोवैज्ञानिक तथ्य है कि हम इमली, नींबू जैसी चीजों को देखते हैं तो स्वतः ही इनके स्वाद का अहसास हमें अपनी जुबान पर होने लगता है, जिसे हमारा ध्यान अन्य चीजों से हटकर केवल इन्हीं पर आकर टिक जाता है। किसी की नजर तभी किसी दुकान पर लगती है जब वह एकाग्र होकर एकटक उसे ही देखें, नींबू-मिर्च टांगने से देखने वाले का ध्यान इन पर टिकता है और उसकी एकाग्रता भंग हो जाती है।

ऐसे में व्यापार पर बुरी नजर का असर नहीं होता है।