एक पत्र में अपने पिता को बताइए कि आप माध्यमिक विद्यालय परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद क्या करना चाहते है

Ek patra mein apne pita ko bataey ki aap madhyamik vidhalay pariksha mein tureen hone ke baad kya krna chahte hai विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

एक पत्र में अपने पिता को बताइए कि आप माध्यमिक विद्यालय परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद क्या करना चाहते है।

बेला मार्ग चौराहा,
विष्णुपुरी,
अलीगढ़

दिनांक- 5.8.22

आदरणीय पिताजी
सादर चरण स्पर्श,

मैं यहाँ पूर्णतः स्वस्थ और सकुशल हूँ। पिछले पत्र में आपने बताया था कि आपकी तबीयत खराब चल रही है। आशा करता हूँ अब आप पूर्णतः स्वस्थ हो गए होंगे। इस पत्र के द्वारा मैं अपने आगामी जीवन में क्या बनना चाहता हूँ इसके बारे में आपको बताना चाहता हूँ।

पिताजी, मैं आपके पिछले पत्र का उल्लेख करना करना चाहूँगा। इसमें आपने यह जानने का प्रयास किया है कि माध्यमिक विद्यालय की परीक्षा के बाद भविष्य के लिए आपकी क्या योजनाएं है। आपने पत्र के उतर में मैंआपको यह बताना चाहूँगा कि आगामी भविष्य के लिए मैं अपने कैरियर के रूप में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहता हु।

मैं जानता हूँ यह लक्ष्य अत्यंत मुश्किल है और इसके लिए बहुत मेहनत की आवश्यकता है पर मैंने ठान लिया है कि अब मैं अपने इस लक्ष्य को जरूर प्राप्त कर लूँगा। यदि आपका आशीर्वाद रहा तो यह लक्ष्यमैं अवश्य प्राप्त कर लूँगा।
सॉफ्ट वेयर इंजीनियर बनने के लिए कंप्यूटर का ज्ञान अत्यंत आवश्यक है।

अपने देखा होगा कि आरंभ से ही मेरी रुचि कंप्यूटर में रही है और छोटी छोटी परेशानियों को तो मैं यूं ही सुलझा लेता हूँ। इस लक्ष्य के पीछे मेरे बचपन का एक सपना है और वह यह कि मैंविदेश जाकर नौकरी करूँ। इस सपना को पूरा करने के लिए मुझे सबसे उपयुक्त माध्यम यहीप्रतीत हुआ। मुझे उम्मीद है कि आप मेरे इस निर्णय से संतुष्ट होंगे और मुझे मेरे लक्ष्य प्राप्त कराने में मेरा मनोबल अवश्य बढ़ाएंगे।

आपके आशीर्वाद की उम्मीद के साथ मैं यह पत्र समाप्त करता हूँ।

आपकापुत्र
मानस

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि एक पत्र में अपने पिता को बताइए कि आप माध्यमिक विद्यालय परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद क्या करना चाहते है  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

[display-posts category_id=””2739″”  wrapper=””div”” wrapper_class=””my-grid-layout””  posts_per_page=””10″”]

Leave a Reply