Advertisement

ELECTRIC मारुति सुजुकी 800 ईवी (MARUTI 800 EV ELECTRIC) का दावा – 85 किमी प्रति घंटे की स्पीड, 120 किमी की रेंज

देश के ऑटोमोबाइल उद्योग में इन दिनों एक नया ट्रेंड देखा जा रहा है और कुछ मशहूर और प्रतिष्ठित ब्रांड के लोकप्रिय प्रोडक्ट इलेक्ट्रिक वर्जन में वापसी कर रहे हैं या मौजूदा प्रोडक्ट को ही इलेक्ट्रिक वर्जन में तब्दील किया जा रहा है, जिसमें लॉन्च हो चुकी टाटा नेक्सन ईवी, आगामी किआ सेल्टोस ईवी या फिर मारूति वैगनआर ईवी जैसे नाम लिए जा सकते हैं। इसी सीरीज में अब संभवतः मारूति सुजुकी की लोकप्रिय कार मारूति 800 (Maruti 800) का नाम भी शामिल हो चुका है, हालांकि यह कार मारूति की अधिकारिक इलेक्ट्रिक मारूति 800 नहीं है, बल्कि मारुति 800 के मूल वर्जन को इलेक्ट्रिक वर्जन (MARUTI 800 EV ELECTRIC) में परिवर्तित किया गया है, जिसकी रेंज 120 किमी और अधिकतम स्पीड 85 किमी प्रति घंटा है।

MARUTI 800 EV ELECTRIC

नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट के हेमांक देबड़े द्वारा किया गया परिवर्तन का काम होंडा एक्टिवा और चेवी बीट के समान इलेक्ट्रिक उपचार लागू करने वाली कंपनी का है। इस परियोजना में अद्वितीय विशेषताएं हैं जो निश्चित रूप से ध्यान देने योग्य हैं दरअसल भारत में बढ़ते इलेक्ट्रिक कारों के क्रेज को देखते हुए मारुति 800 को एक इलेक्ट्रिक अवतार में तैयार किया गया है। मारुति 800 के इस इलेक्ट्रिक वेरिएंट के प्रोटोटाइप डिजाइन्स को पिछले महीनों में सोशल मीडिया पर भी वायरल होते हुए भी देखा गया है और इसे इलेक्ट्रिक अवतार देने के लिए इसमें कुछ कुछ जरूरी बदलाव किए गए हैं।

मारुति 800 ईवी कार को धीमा करने के लिए रिजनेरेटिव ब्रेकिंग का इस्तेमाल किया गया है और टेस्ला की तरह टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। यह कार ड्राइव, न्यूट्रल और रिवर्स जैसे अलग ड्राइव मोड पर कार्य करती है और इंफोटेनमेंट डिस्प्ले में कस्टम सॉफ्टवेयर की सुविधा दी गई है, जो कि बैटरी लेवल, रेंज इंडिकेशन, फ्यूल यूजेज, तापमान लेवल जैसी जानकारी दिखाता है। मारुति सुजुकी 800 ईवी (MARUTI 800 EV ELECTRIC) के लिए ट्यूनबल ईसीयू से हिल होल्ड असिस्ट फंक्शन लिया गया है, जो ढलानों और झुकाव पर ट्रैक्शन की सहायता करने में मदद करता है और सेफ्टी में सुधार करता है।

स्टॉक मॉडल के विपरीत, यह इलेक्ट्रिक वाहन दो-सीटर है जिसमें सामान रखने के लिए के लिए फ्लैटबेड कवर है। इसमें 16 सेल्स की बैटरी को लगाया गया है। 48V सिस्टम में 13.2 kW सेटअप 19 kW इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलकर काम करता है और इसका पीक टॉर्क 70 एनएम है, हालांकि यह कुछ सेकंड के लिए ही है, क्योंकि इंस्टेंट टॉर्क 54 एनएम पर है, यह 7:1 स्टेप-डाउन ट्रांसमिशन से लैस किया गया है।

Advertisement

इस इलेक्ट्रिक कार की गति 85 किमी प्रति घंटे तक होने का दावा किया गया है, जबकि एकल चार्ज पर ड्राइविंग रेंज लगभग 120 किमी है।

MARUTI SUJUKI 800 ELECTRIC

आपको बता दें कि मारूति 800 भारत में काफी लोकप्रिय कार रही है और इसका प्रोडक्शन 1983 से लेकर 2014 तक किया गया। इस कार ने भारत में की बिक्री के लिए नए मानक स्थापित किए और मारुति सुजुकी को बाजार में स्थापित करने में मदद की। अब तक कंपनी ने इस कार की 2.7 मिलियन से भी ज्यादा यूनिट को बेचा है और ये कार अभी भी भारत की सड़कों पर देखी जा सकती है।

आरिजिनल आर्टिकल पढ़ने के लिए जाए – https://hindi.gaadiwaadi.com/maruti-800-converted-into-ev-with-120-km-range/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here