Advertisements

EPFO जल्द ही 73 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को एक साथ पेंशन जारी करेगा

EPFO जल्द ही 73 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को एक साथ पेंशन जारी करेगा

वर्तमान में, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 138 से अधिक क्षेत्रीय कार्यालय अपने क्षेत्र के लाभार्थियों को अलग से पेंशन वितरित करते हैं।

Advertisements

ईपीएफओ जल्द ही 73 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को एक साथ पेंशन जारी करेगा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) 29 और 30 जुलाई को अपनी बैठक में केंद्रीय पेंशन संवितरण प्रणाली स्थापित करने के प्रस्ताव पर विचार करेगा और उसे मंजूरी देगा।

वर्तमान में, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 138 से अधिक क्षेत्रीय कार्यालय अपने क्षेत्र के लाभार्थियों को अलग से पेंशन वितरित करते हैं। इस प्रकार, विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालयों के पेंशनरों को अलग-अलग समय या दिनों में पेंशन मिल रही है।

Advertisements

केंद्रीय पेंशन संवितरण प्रणाली स्थापित करने का प्रस्ताव ईपीएफओ के शीर्ष निर्णय लेने वाले निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) में 29 और 30 जुलाई को होने वाली बैठक में रखा जाएगा।

सूत्र ने आगे कहा कि पेंशन देश में 138 से अधिक क्षेत्रीय कार्यालयों के केंद्रीय डेटाबेस का उपयोग करके वितरित की जाएगी और इससे एक बार में 73 लाख से अधिक लाभार्थियों के बैंक खातों में लाभ जमा करने में मदद मिलेगी।

Advertisements

सूत्र ने बताया कि सभी क्षेत्रीय कार्यालय अपने क्षेत्रों में पेंशनरों को अलग से देखते हैं और यही कारण है कि देश भर के पेंशनरों को अलग-अलग समय या दिनों पर पेंशन मिलती है।

20 नवंबर, 2021 को आयोजित सीबीटी की 229वीं बैठक में, न्यासियों ने सी-डैक द्वारा केंद्रीकृत आईटी-सक्षम प्रणालियों के विकास के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

बैठक के बाद श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि इसके बाद क्षेत्रीय कार्य चरणबद्ध तरीके से केंद्रीय डेटाबेस पर आगे बढ़ेंगे, जिससे परिचालन में आसानी होगी और सेवा वितरण में वृद्धि होगी।

केंद्रीकृत प्रणाली किसी भी सदस्य के सभी पीएफ खातों के डी-डुप्लीकेशन और विलय की सुविधा प्रदान करेगी। इसमें कहा गया है कि इससे नौकरी में बदलाव पर अकाउंट ट्रांसफर की जरूरत खत्म हो जाएगी।

सूत्र ने कहा कि सीबीटी उन ग्राहकों के पेंशन खातों से जमा वापस लेने की अनुमति देने के प्रस्ताव पर भी विचार करेगा जिन्होंने छह महीने से कम समय के लिए योगदान दिया है।

वर्तमान में केवल वे ग्राहक ही अपने पेंशन खातों से निकासी के पात्र हैं, जिन्होंने छह महीने से 10 साल तक योगदान दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.