Advertisements

Facebook से पैसे कैसे कमाएं? Facebook se paise kaise kamayen?

Facebook से पैसे कैसे कमाए ?

आज के समय में कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं होगा जिसका social media पर account नहीं है और लोग घर बैठे उससे कमा भी रहे हैं । वैसे भी इतनी बेरोजगारी बढ़ गई है कि लोग यही सोचते रहते हैं कि किस उपाय से पैसे कमाए जाएँ ? यदि आपका भी Facebook पर account है तो आप भी इससे घर बैठे अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं । आइये, अब इसके विषय में अच्छी तरह से जानकारी लेते हैं ।

Advertisements

Facebook क्या है?

Facebook social networking पर आधारित एक American company है । इसे Mark Elliot Zuckergerg ने develop किया था । 4 फरवरी 2004 को इसे ‘The Facebook’ के नाम से launch किया गया था लेकिन वर्ष 2005 में इसका नाम स्थाई रूप से “Facebook” कर दिया गया । वर्ष 2004 से 2005 में, एक साल के अन्दर ही इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ गई थी और जैसे-जैसे इसकी लोकप्रियता बढ़ती गई वैसे-वैसे Facebook में users के लिए नये-नये features add होते गए । अब Facebook एक social networking website ही नहीं बल्कि business के प्रचार-प्रसार से लेकर कई तरीकों से पैसे कमाने का साधन बन चुका है ।

फेसबुक से पैसे कैसे कमायें ?

आप direct Facebook से तो पैसे नहीं कमा सकते लेकिन हाँ इसे use करके जरूर पैसे कमा सकते हैं । नीचे कुछ तरीके ऐसे तरीके दिए जा रहे हैं जिनके द्वारा आप Facebook से पैसे कमा सकते हैं ।

Advertisements

कैसे Facebook Page से पैसे कमाए ?

Step-1: सबसे पहले Niche ढूंढे – सबसे पहले तो आप यह देखें कि आपकी expertise किसमें है ? जिस विषय में आप expert होंगे उसमें content बनाने और उसे Facebook Page पर डालने में आपको interest भी आएगा और आप comfirtable भी होंगे । तो, सबसे पहले आपको अपना niche decide करना है ।

Step-2: अपने Facebook Page में content publish करो – Visitors का विश्वास बनाने के लिए आपको अपनी expertise के अनुसार अच्छे-अच्छे content डालने होंगे । ये content आपको लगातार डालने हैं । रोज article डालना तो संभव नहीं है लेकिन ऐसा नहीं हो कि आज एक article डाला और फिर महीने बाद आप दूसरा article डालें । इससे visitors आपके ऊपर विश्वास नहीं बना पाएंगे । इसके लिए आपको reserve में content तैयार रखना होगा जिससे आपके काम में रुकावट ना आये।

Advertisements

Step-3: दूसरों के साथ Relationship बनायें – दूसरों के साथ relationship बढ़ाना और उसे बनाये रखना बहुत जरूरी है क्योंकि जब आप relationship बनायेंगे तो आपके page पर visitors के number भी बढ़ेंगे । जब आपका page popular होगा तो आपके page पर advertisers ad publish करेंगे और इसके लिए आपको पैसे मिलेंगे । अगर आपकी relationship अच्छी है तो आप sponsored post डाल सकते हैं और दूसरे कई brands के ad publish कर के भी पैसे कमा सकते हैं ।

Step-4: Make More Money – जब आपके page पर members बढ़ जायेंगे तो आप affiliated marketing के through भी पैसे कमा सकते हैं । Social Media पर आजकल लोग Affiliated marketing से अच्छा-ख़ासा कमा रहे हैं ।

आप Products को बेचकर कैसे पैसे कमाए

Facebook पर आप products बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं और वो भी कोई जेबखर्च नहीं बल्कि आप पूरे घर का खर्च भी उठा सकते हैं । इसे आप दो तरीकों से कर सकते हैं ।

• आप Facebook पर किसी भी product का link अपने link box में दे सकते हैं । इसके साथ आप coupon code भी दे सकते हैं । इस link को use करके जो भी user product खरीदेगा उसे discount मिलेगा और आप की भी कमाई हो जाएगी ।

Advertisements

• दूसरा तरीका है कि आप e-commerce websites, जैसे amazon, flipcart आदि के affiliated link का use करके सामान बेचकर बढ़िया commission कमा सकते हैं ।

Freelance Facebo

ok Marketer बनकर पैसे कमाए

अगर आपके अन्दर नीचे दी गई विशेषताएं हैं तो आप Freelance Facebook Marketer बनकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं ।

• आपको इस बात की अच्छी समझ होनी चाहिए कि कौन सी post किस समय publish करने पर वह अच्छा perform करती है । Technical language में, आपको Facebook की statistics की समझ हो ।

• आपको एक अच्छा planner होना चाहिए । यदि आप के अन्दर strategic planning की अच्छी समझ होगी तो आप इस काम में जरूर सफल होंगे ।

• यदि आपके अन्दर users को पसंद आने वाले Facebook friendly content को लिखने की कला है तो आप एक अच्छे

Facebook Marketer बन सकते हैं ।

Facebook Apps से पैसे कमाए

यदि आप चाहें तो Facebook के साथ मिलकर App develop कर सकते हैं या independenly भी यह कर सकते हैं । App develop करके आप उस पर companies के ads लगा सकते हैं या Banner ads डाल कर पैसे कमा सकते हैं ।

Advertisements

Facebook Account को बेचकर पैसे कमाए

पुराने accounts को Facebook ज्यादा preference देती है । इसलिए कई लोग जिनकी Facebook पर fan following ज्यादा होती है वे अपना पुराना account marketers को बेच कर मोटी रकम कमाते हैं ।

Facebook Group से पैसे कमाए

यदि आपने Facebook Group बनाया हुआ है तो कोशिश कीजिये कि उसमें 10,000 से ज्यादा members हो जाएँ । अब आपको इन members को Facebook पर अलग-अलग activities में active रखना है । आप अपने group के members को polls, payed surveys, group से related questions और post, sponsored content को publish करके, affiliated marketing, products / services को बेचकर आदि के साथ engage रख सकते हो ।

PPC Network से पैसे कमाए

PPC का मतलब Pay Per Click है । यह internet पर advertising का एक तरीका है । Bloggers द्वारा अपनी website पर traffic लाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है । जब भी users ad पर click करते हैं तो advertiser द्वारा publisher को पैसे दिए जाते हैं । आपको ऐसे किसी network से जुड़कर उनके content को share करना होता है और जैसे-जैसे इस पर click पड़ते हैं उसके अनुसार आपको पैसे मिलते हैं । अगर ये click tear 1 countries के members द्वारा हुए तो आपको और भी ज्यादा पैसे मिलते हैं ।

PPV Program Join करें

PPV का मतलब है Pay Per View । जैसे PPC में per click पर पैसे मिलते हैं उसी तरह इसमें per view पर पैसे मिलते हैं । कई PPV programs available हैं जिनमें से आप कोई भी join कर सकते हैं । जैसे Vidinterest एक ऐसा ही program है जिसके video को आपको share करना होता है । अब आपके पास जितना ज्यादा traffic होगा, उतने ही views भी बढ़ेंगे । जब आपके views अधिक होंगे तो आपको पैसे भी अधिक मिलेंगे ।

PPD Program Join करें

यहाँ PPD का मतलब Pay Per Download से है जिसमें आपको download के पैसे मिलते हैं । जब भी आप कोई PPD program join करते हैं तो उनके product को download करना पड़ता है और जितने अधिक download होते हैं उतना ही पैसा मिलता है ।

अब, जब आपको Facebook से पैसे कैसे कमायें, इस विषय में अच्छी जानकारी हो गई है तो देर किस बात कि है बस शुरू हो जाइये अपनी fan following बढ़ाएं और कोई भी तरीका अपना कर पैसे कमाने के लिए तैयार हो जाएँ ।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements