भारतीय सेना से जुड़े 7 रोचक तथ्य, जिन्हें जानकार आप भी गर्व से भर जाएंगे

दोस्तों भारत के पास दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सेना है पर क्या आपको पता है की भारत की वायु सेना के पास देश से बाहर भी एक एयर बेस है?  आइये जानते हैं भारतीय सेना के बारे में कुछ मजेदार तथ्य:

1. लोंगेवाला की ऐतिहासिक लड़ाई

1971 longewala
 
1971 में पाकिस्तान के साथ हुई लोंगेवाला की लड़ाई में 2000 पाकिस्तानी सैनिकों के खिलाफ भारत के सिर्फ 120 जवानों ने लोहा लिया था. पूरी रात चले इस युद्ध में भारतीय सेना ने पाकिस्तान को बुरी तरह हराया था. सबसे अचिंभित करने वाली बात ये रही कि इस युद्ध में भारत के सिर्फ 2 जवान शहीद हुए. इस पूरी घटना पर बॉर्डर नाम के एक फिल्म भी बनी है.

2. जाति धर्म के नाम पर कोई भेदभाव नहीं

Indian soldiers march during the Republic Day parade in New Delhi
 
जहाँ दुसरे देशों में धर्म और जाति का ख़याल रखते हुए सेना में भर्ती की जाती है वहीँ भारत में सेना में भर्ती होने के लिए सिर्फ आपकी मेरिट और फिटनेस देखी जाती है. धर्म जाति या किसी भी तरह का रिजर्वेशन भारतीय सेना में नहीं चलता.

3. भारतीय सेना नियंत्रित करती है दुनिया का सबसे ऊँचा रणक्षेत्र

 
दुनिया का सबसे ऊँचा बैटल फील्ड सियाचिन है जहाँ तापमान शून्य से भी नीचे चला जाता है. ऐसे रणक्षेत्र को भारतीय सेना पूरी मुस्तैदी के साथ नियंत्रित करती है.

4. ऊंचाई पर लड़ाई करने में सबका उस्ताद है अपना देश

 
 india us army training
अधिक ऊंचाई तथा पहाड़ी इलाकों में लड़ाई करने में भारतीय सेना का कोई जवाब नहीं. भारतीय सेना के हाई अल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल में पूरे विश्व से सेनाएं आती हैं और ट्रेनिंग लेती हैं. अफगानिस्तान की लड़ाई के वक़्त भारतीय सेना ने अमेरिका तथा रूस की सेना को इसी स्कूल में ट्रेनिंग दी थी.

5. ऑपरेशन राहत : दुनिया का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन

army in operation rahat
सन 2013 में उत्तराखंड में आयी बाढ़ में लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए ऑपरेशन राहत चलाया था.जिसमें 20,000 से अधिक नागरिकों को सुरक्षित निकाला गया था. हेलीकाप्टर के जरिये हुए इस ऑपरेशन में सेना ने 3,82,400 किलोग्राम की राहत सामग्री भी पहुंचाई थी. यह ऑपरेशन दुनिया भर में अब तक का सबसे बड़ा आर्मी ऑपरेशन है.

6. विदेशों में भी हैं भारतीय सेना का एयरबेस

farkhor air base
ताजीकिस्तान में भारतीय सेना का फारखोर एयर बेस देश के बाहर बना एक महत्वपूर्ण बेस है. ३५० करोड़ की लागत से बना यह एयरबेस हमें पाकिस्तान और चीन पर मजबूत पकड़ देता है. साथ ही साथ पूरे एशिया में भारत की पकड़ मजबूत बनाता है.

7. बैली ब्रिज- भारतीय सेना द्वारा निर्मित सबसे ऊँचा पुल

baily indian army

भारतीय सेना द्वारा बनाया गया बैली पुल दुनिया का सबसे ऊँचा पुल है. लद्दाख की घाटी में द्रास और सुरु नदी के बीच बना यह पुल सबसे ऊंचाई पर स्थित है. इसे सेना ने अगस्त 1982 में बनाया था.

तो दोस्तों, कैसे लगे आपको भारतीय सेना से जुड़े ये दिलचस्प तथ्य?