Advertisements

यह समझाते हुए कि फैशन में रुचि न लेकर पढ़ाई की ओर ध्यान दे बड़े भाई की ओर से छोटे भाई को पत्र for 7,8,9,10

Fashion mein ruche na lekar padhi ki aur dhayan dene ke liey Bade bahi ki aur se chote bhai ko patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

Advertisements

यह समझाते हुए कि फैशन में रुचि न लेकर पढ़ाई की ओर ध्यान दे बड़े भाई की ओर से छोटे भाई को पत्र,(9-10)

सरोजनी नगर,
इलाहाबाद

दिनांक- 4/3/22

Advertisements

प्रिय अनुज,
खुश रहो

आशा है तुम कुशल से होंगे। जैसा कि तुमने बताया था कि तुम्हारी आगामी परीक्षाएं अप्रैल में शुरू होंगी। इस समय तुम्हें अपना ध्यान पढ़ाई में लगाना चाहिए। लेकिन अत्यंत अफसोस के साथ कहना पड़ रहा है कि कल तुम्हारे प्रिन्सपल का फोन आया था कि इन दिनों तुम फैशन की ओर ज्यादा आकर्षित हो रहे हो। पढ़ाई से ज्यादा तुम्हारा ध्यान अपने कपड़ों और रख रखाव पर है।
यह एक विद्यार्थी के लिए बिल्कुल सही नहीं है। व्यक्ति को अपने जीवन में अपनी प्राथमिकताएं तय कर लेनी चाहिए। उम्र के हर पड़ाव के लिए एक काम निर्धारित है और हमें उसी के अनुसार अपना कार्य करना चाहिए। इस उम्र में हमें अध्ययन पर ध्यान देना चाहिए। फैशन की उम्र तब आती है जब जीवन में कुछ बन जाते है। फैशन करना सबको आता है लेकिन विदयार्थी जीवन में फैशन पर ध्यान देना अपने कर्तव्य के प्रति बेईमानी है।
इसलिए मैं तुम्हें यह सलाह दूंगा कि फैशन को तिलांजलि देकर पढ़ाई पर ध्यान दो। केवल अपने शरीर को सुंदर बनाकर नहीं बल्कि मन और मस्तक को भी सुंदर बनाने की आवश्यकता होगी।
शेष सब कुशल है।

Advertisements

माँ तुम्हें ढेर सा प्यार भेज रही है ।
तुम्हारा भाई नरेश

बड़े भाई की ओर से छोटे भाई को पत्र, यह समझाते हुए कि फैशन में रुचि न लेकर पढ़ाई की ओर ध्यान दे।(7-8)

सरोजनी नगर,
इलाहाबाद

दिनांक- 4/3/22

प्रिय अनुज,
खुश रहो
तुम्हारा पत्र मिला। तुम्हारी कुशलता जानकर मन प्रसन्न हुआ। इस पत्र के द्वारा मैं तुम्हें एक विशेष बात बताना चाहता हूँ। इस बार डीपी पर तुमने जो तस्वीर लगाई है, वह बहुत आकर्षक है लेकिन यही मेरी चिंता का कारण भी है। इसे देखकर ऐसा लग रहा है कि तुम फैशन के प्रति ज्यादा आकर्षित हो रहे हो।
स्वयं को सुंदर लगना , सुंदर दिखना सभी की चाहत होती है लेकिन इस चाहत के लिए अपना बहुमूल्य समय बर्बाद करना एकदम गलत है तुम्हें अभी पूरा मन पढ़ाई में लगाना चाहिये। विद्यार्थी के लिए सबसे बढ़कर उसकी पढ़ाई होनी चाहिए। विद्यार्थी की प्राथमिकता पढ़ाई हो बाद में कुछ। यदि तुम मन लगाकर पढ़ाई नहीं करोगे तो इसका असर पढ़ाई पर पड़ेगा।
अतः मैं तुम्हें यह सलाह दूंगा कि अभी तुम सिर्फ और सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ध्यान दो अन्यथा इससे तुम्हारा करियर प्रभावित होगा।
आशा है तुम अवश्य इस बात को समझोगे और मेरी सलाह पर अमल करोगे।
घर के सभी सदस्य तुम्हें ढेर सारा प्यार भेज रहे है।

Advertisements

तुम्हारा बडा भाई
अनीश

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि यह समझाते हुए कि फैशन में रुचि न लेकर पढ़ाई की ओर ध्यान दे बड़े भाई की ओर से छोटे भाई को पत्र विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – अपने पिताजी के स्थानांतरण पर नये विद्यालय में प्रवेश के लिये प्रार्थना पत्र लिखिए, टीसी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में, स्कूल छोड़ने के लिए प्रमाण पत्र, नौकरी में स्थानांतरण हेतु आवेदन पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र हिंदी में, कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, १२ वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, ट्रांसफर हेतु आवेदन पत्र

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements