Advertisements

होम लोन की मंजूरी के समय को कम करने के सबसे अच्छे तरीके

List of Topics

Advertisements

Four easy ways to shorten your home loan approval time in Hindi

होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले अपनी ईएमआई किफायत का आकलन करें, अधिक डाउन पेमेंट करें और अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार करें। आइये, हम आपके होम लोन की मंजूरी के समय को कम करने के सबसे अच्छे तरीके जानते हैं।

जब आप घर खरीदने के लिए उत्साहित होते हैं, तो लंबी मंजूरी की प्रक्रिया चुनौतीपूर्ण लगती है। आज के डिजिटल युग में भी, होम लोन आवेदनों के लिए काफी कागजी कार्रवाई की आवश्यकता होती है जिसे ऋणदाता द्वारा प्रस्तुत और सत्यापित किया जाना चाहिए।

आखिरकार, हम इसका सामना करते हैं: हाउसिंग मार्केट लगभग सभी के लिए चुनौतीपूर्ण है और कोई भी अपने होम लोन की मंजूरी के लिए हफ्तों का इंतजार कर रहा है।

Advertisements

अगर आपका दिल जल्द – से – जल्द घर खरीदने के लिए तैयार है, तो आपकी मंज़ूरी का समय जितना कम हो उतना ही ज़रूरी है । सौभाग्य से, आपके होम लोन की मंजूरी के समय को कम करने और गेंद को रॉल करने के तरीके हैं ताकि आप जल्दी ही उस नए घर में जा सकें।

सबसे पहले आपको अपनी कार्यसूची की जांच करनी होगी। सुनिश्चित करें कि आप होम लोन की प्रक्रिया के लिए तैयार रहें। यदि आप नहीं हैं, तो उस गृह ऋण को प्राप्त करने के लिए लिया गया समय केवल आगे बढ़ेगा और अधिक तनावपूर्ण हो जाएगा। यहां होम लोन की मंजूरी के समय को कम करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण रणनीतियां हैं।

Advertisements

अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखें

एक अच्छा सिबिल या क्रेडिट स्कोर होम लोन के लिए जल्दी से मंजूरी प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने स्कोर में सुधार लाने के लिए कुछ टिप्स:

1 अपने सभी भुगतान समय पर करें। इसमें क्रेडिट कार्ड भुगतान, उपयोगिता बिल आदि शामिल हैं।
2. अपने ऋण उपयोग को कम रखें। इसका मतलब है कि आपके उपलब्ध क्रेडिट के केवल एक छोटे हिस्से का उपयोग करना।
3. यदि आपके पास कोई ऋण है, तो उसे जल्द से जल्द चुकाने की कोशिश करें।
४. त्रुटियों के लिए नियमित रूप से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जाँच करें, और जो भी आप पाते हैं उस पर विवाद करें ।

सही ऋणदाता के लिए चारों ओर देखें

सभी कर्जदाताओं की एक ही नीति नहीं है। कुछ लोग आपके लोन को दूसरों की तुलना में तेजी से मंजूरी दे पाएंगे। सबसे अच्छा तरीका है होम लोन के लिए प्री-अप्रूव करना, जिसका मतलब है कि आपके बैंक ने पहले ही आपके क्रेडिट स्कोर, आय और अन्य कारकों की जांच की है और फैसला किया है कि आप होम लोन पाने के लिए पर्याप्त हैं।

इसका मतलब है कि आपके पास पहले से ही यह विचार होगा कि आप कितना पैसा उधार ले सकते हैं और यह प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करेगा जब आप ऋण के लिए आवेदन करने के लिए तैयार हैं।

फिलहाल बाजार में होम लोन के कई विकल्प मौजूद हैं। इसलिए, जब आप अपना आवेदन तैयार करते हैं, तो सर्वोत्तम बंधक दरों के लिए खरीदारी करते हैं और प्रत्येक ऋणदाता के अनुमोदन समय का अध्ययन करते हैं। इससे आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपको बेस्ट डील मिल रही है और होम लोन के लिए मंजूरी मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।

अधिक डाउन पेमेंट या मार्जिन योगदान करें

अगर आप होम लोन के लिए जल्द से जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद कर रहे हैं, तो सबसे अच्छी चीजों में से एक बड़ा डाउन पेमेंट करने की कोशिश है। ऋणदाता आम तौर पर 20 प्रतिशत या उससे अधिक के डाउन पेमेंट की उम्मीद करते हैं, इसलिए अगर आप इसे स्विंग कर सकते हैं, तो यह जाने का रास्ता है।

इससे न केवल आपके ऋण को मंजूरी मिलने की संभावना बढ़ेगी, बल्कि इससे आपको कम ब्याज दर निकालने में भी मदद मिलेगी।

निश्चित रूप से, 20 प्रतिशत डाउन पेमेंट के साथ आना एक चुनौती हो सकता है, विशेष रूप से अगर आप पहली बार होमबॉयर हैं। यदि आपके पास उस तरह की नकदी नहीं है, तो आपको अन्य विकल्पों पर विचार करने की आवश्यकता हो सकती है। जीवनसाथी के साथ सह-सम्बन्ध हो सकती है।

अपने वित्तीय दस्तावेजों को क्रमबद्ध करें

होम लोन की मंजूरी प्रक्रिया शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके अपने वित्तीय दस्तावेजों को क्रमबद्ध कर चुके हैं। इसका अर्थ है, अपने क्रेडिट स्कोर को क्रम में प्राप्त करना, साथ ही सभी आवश्यक दस्तावेज और जानकारी हाथ में रखना, और अपनी आय, ऋण और परिसंपत्तियों के बारे में सामने आना।

आवेदन शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपकी क्रेडिट रिपोर्ट और स्कोर सही हों। अपने क्रेडिट को साफ रखने से आपको होम लोन पर कम ब्याज दर मिलेगी। आपकी आय स्थिर और स्थिर होनी चाहिए। यदि आप स्व-नियोजित हैं, तो आपको यह दिखाना होगा कि आप निकट भविष्य के लिए आय सृजन जारी रखने के लिए अग्रसर हैं।

उनके पास जितनी अधिक जानकारी है, वे आपके ऋण की प्रक्रिया में तेजी ला सकते हैं। जितना अधिक आप तैयार होंगे, होम लोन की प्रक्रिया उतनी ही तेजी से चलेगी।

सौ बात की एक बात

इन दिनों हाउसिंग मार्केट लगभग सभी के लिए चुनौतीपूर्ण है। उस परफेक्ट होम लोन पैकेज को हासिल करना और अपने होम ओनरशिप प्लान के साथ आगे बढ़ना आसान नहीं होगा। तो, आप उस होम लोन प्राप्त करने के लिए लगने वाले समय को कैसे कम कर सकते हैं?

सुनिश्चित करें कि आप अपनी कार्यसूची को तय करके तैयार हैं। होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले अपनी ईएमआई किफायती का आकलन करें, अधिक डाउन पेमेंट करें और अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार करें।

ये आपके होम लोन की मंजूरी के समय को कम करने और घर के स्वामित्व की राह पर चलने के लिए सबसे अच्छे तरीके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.