Advertisements

घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें ?

घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें ?

पैसे बिना इस दुनिया में कोई भी काम नहीं होता और व्यक्ति को आराम से गुजर-बसर करने के लिए पैसे की ही जरुरत होती है। यहाँ तक की आजकल के समय में यदि आपके पास पैसे नहीं हैं तो लोग आपके दुःख-सुख के भागीदार तक नहीं बनते ।इसलिए आपके पास पैसे होना बहुत आवश्यक है । अब, पैसे होने के लिए आपको कहीं बाहर निकल कर काम करना पड़ता है लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो घर बैठे-बैठे पैसे कमाना चाहते हैं और कई ऐसे होते हैं जिन्हें पैसे की जरुरत तो है पर किसी कारणवश घर से बाहर निकल कर पैसे कमाना उनके लिए संभव नहीं । इसके अलावा पढ़े-लिखे बेरोजगारों की भी यहाँ कोई कमी नहीं है।घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाना इन सबका एक सरल उपाय है।

Advertisements

क्या इन्टरनेट से पैसे कमा सकते हैं ?

अब आपको लगेगा कि क्या इन्टरनेट से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं ? जी हाँ, आप घर बैठे भी इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं । एक बात और इन्टरनेट से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी पढ़ाई की डिग्रियाँ दिखने या अनुभव बताने की भी जरुरत नहीं है ।यहाँ तक कि आप खुद अपने बॉस होते हैं, आपको किसी के अंदर काम करने की जरुरत नहीं होती ।अगर आपके अंदर कोई भी हुनर है और आपको इन्टरनेट का ज्ञान है तो आप इन्टरनेट से पैसे कमाने के काबिल हैं ।

ऑनलाइन से हम रोज कितने पैसे कमा सकते हैं ?

अब यह आप पर निर्भर करता है कि इन्टरनेट से आप कितने पैसे कमाएंगे ? जिस किसी भी काम में आप माहिर हैं उससे सम्बंधित विडियो बना कर या वैसा काम लेकर आप पैसे कमा सकते हैं । जितने ज्यादा आप विडियो बनायेंगे और जितने अधिक लोग देखेंगे या जितना आप ऑनलाइन काम करते जायेंगे उतना ही आप कमाते भी जायेंगे । ऑनलाइन से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है ।

Advertisements

Free में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको क्या चाहिए ?

घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास कोई हुनर होना चाहिए । बात रही सामान की तो आपके पास smart phone / computer (अगर दोनों हैं तो और भी बेहतर), इन्टरनेट कनेक्शन और कुछ editing सॉफ्टवेर (optional) जो इन्टरनेट पर free मिल जाते हैं या मोबाइल पर पहले से रहते हैं, ये minimum requirement हैं । इनकी सहायता से आप काम करके या विडियो बना कर upload कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं ।

क्या ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कोई fees भरने की जरुरत पड़ती है ?

ऑनलाइन पैसे कमाने के कोई फीस भरने की जरुरत है या नहीं, यह आपके पैसे कमाने के तरीके पर निर्भर करता है। कई app ऐसे होते हैं जो आपको पैसे कमाने का जरिया देते हैं और अपनी इस सेवा के लिए कुछ fees जमा कराते हैं । कई बार आप विडियो और फोटो upload करते हैं तो उसके लिए आपको सिर्फ signup करना होता है और कोई fees भरने की जरुरत नहीं पड़ती ।

Advertisements

घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइनपैसे कमाने के तरीके

घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं आपकी हुनर और सुविधा पर निर्भर करता है कि आप कौन सा चुनते हैं ।

ऑनलाइन coaching/ tution से पैसे कैसे कमायें

आजकल के COVID काल में जहाँ स्कूल भी पूरी तरह से नहीं खुले हैं और अभिभावक tution / कोचिंग के लिए बच्चों को बाहर भेजने से कतराते हैं, पढ़े-लिखे बेरोजगारों के लिए ऑनलाइन coaching / tution पैसे कमाने का एक अच्छा आप्शन है । इसमें आपको बस किसी app की सहायता से बच्चों को ऑनलाइन tution पढ़ानी है । आपको भी कहीं जाने की जरुरत नहीं और अभिभावकों और बच्चों की समस्या का भी समाधान ।

ऑनलाइन सामान बेच कर पैसे कैसे कमायें

यदि आप किसी भी तरह का सामान बनाने में माहिर हैं या कहीं से सामान का इंतज़ाम करके उसे बेचना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन उसे बेच सकते हैं । आजकल कई लोग instagram पर अपने सामान का प्रचार करते हैं और वहीं पर सामान बेचने का option भी रहता है ।

फोटोग्राफी से पैसे कैसे कमायें

यदि आपको फोटोग्राफी का शौक है तो कई ऐसे websites हैं जिसमें आप अपनी फोटो उपलोड करके उन्हें बेच सकते हैं । जैसे fotolia.com और shutterstock.com ऐसी वेबसाइट हैं जिनमे आप signup करके अपनी फोटोज बेच सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं ।

Advertisements

ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कैसे कमायें

Blog या blogger का नाम तो आपने सुना ही होगा । Blog या वेबसाइट एक जैसे ही हैं फर्क बस इतना है कि blog किसी व्यक्ति का होता है और website अधिकतर companies की ।यदि आप कोई blog या website बनाते हैं तो आप उससे भी पैसे कमा सकते हैं । है ना हैरानी की बात ! आप अपने लिखे हुए लेख से पैसे नहीं कमाते हैं बल्कि blog या वेबसाइट में जो विज्ञापन आते हैं उनसे पैसे कमाया जाता है । उदाहरण के लिए आपने कोई blog या website बनाई और उस पर google adsense से विज्ञापन लगवाये । तो, जब भी कोई व्यक्ति आपका blog या website खोलेगा और उस पर आने वाले विज्ञापन पर click करेगा तो आपकी website को पैसे मिलेंगे । वेबसाइट बनाने के लिए आपको छोटी सी investment करनी होगी ।

You Tube से पैसे कैसे कमायें

आपने कई बार अपने खाली समय में youtube पर video जरूर देखे होंगे । आपने तो video देख कर अपना टाइम पास कर लिया लेकिन जिसका video देखा उसकी कमाई हो गई । है ना मजेदार बात ! जिस प्रकार आप website में लिखकर पैसे कमाते हैं उसी प्रकार आप You Tube पर विडियो upload करके पैसे कमा सकते हैं ।इसमें भी पैसे कमाने का यही तरीका है कि जब भी आप कोई विडियो देखने के लिए youtube खोलने हैं तो कोई न कोई विज्ञापन आ जाता है जिससे youtube पर video upload करने वाले को पैसे मिलते हैं ।

Content writing से पैसे कैसे कमायें

जो कुछ भी आप websites या blog में देखते हैं वह जरूरी नहीं की website या blog बनाने वाले ने ही लिखा हो । यदि यह सब किसी और के द्वारा लिखा जाता है और इस लिखने के काम के लिखने वाले को पैसे मिलते हैं। शुरुआत में आप अपनी knowledge के आधार पर लेख लिख सकते हैं।

इसके अलावा और भी कई तरीके हैं जिनसे आप इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं । जैसे affiliate marketing, getmega, fiverr, paytm, whatsapp, photo / video editing आदि ।

तो, चलिए अब देर किस बात की है ? अपने हुनर को देखते हुए आप भी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं और अपने जीवन को खुशहाल भी ।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements