क्यों लगाना चाहिए घर में राम दरबार का चित्र?

Ghar mein Ram darbar ka chitra kyon lagana chahiye?

घर परिवार में अक्सर छोटी छोटी बातों पर बड़े विवाद हो जाते हैं। घर-परिवार में अक्सर छोटी-छोटी बातों पर बड़े विवाद हो जाते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। कभी-कभी एक-दूसरे सदस्य के प्रति जलन की भावना पैदा हो जाती है और वहीं से मनमुटाव बढऩे लगता है। जहां संयुक्त परिवार रहते हैं वहां अक्सर सास-बहु, देवरानी-जेठानी और भाइयों के बीच तू-तू, मैं-मैं होती रहती है। इस प्रकार की परिस्थितियां काफी परिवारों में बनती है।

Ghar mein Ram darbar ka chitra kyon lagana chahiyeशास्त्रों में परिवार से इस प्रकार की मानसिकता दूर करने के लिए कई उपाय और छोटी-छोटी परंपराएं बताई गई हैं। इनका पालन करने पर परिवार के सभी सदस्यों का आपसी प्रेम बना रहता है और किसी प्रकार का क्लेश नहीं उपजता। परिवार के सभी सदस्यों में परस्पर प्रेम और स्नेह बना रहे इसके लिए घर में श्रीराम दरबार का फोटो लगाना चाहिए।
श्रीराम दरबार का प्रतिदिन दर्शन करें। यह ऐसे स्थान पर लगाना चाहिए

श्री राम दरबार का प्रतिदिन दर्शन करें। यह ऐसे स्थान पर लगाना चाहिए, जहां सभी सदस्य आसानी से भगवान के दर्शन कर सकें। श्री राम को परिवार का देवता माना गया है। श्री राम के पूजन और दर्शन मात्र से परिवार के बीच के सभी मन मुटाव और वाद विवाद समाप्त हो जाते हैं।

श्री राम के दर्शन से परिवार के सभी सदस्यों की सोच सकारात्मक बनेगी और वे सभी एक दूसरे के लिए अच्छा ही सोचेंगे। प्रतिदिन दर्शन करने से परिवार पर किसी प्रकार की कोई विपदा भी नहीं आएगी। घर की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ बनी रहेगी और पैसों की तंगी नहीं आएगी।