Advertisements

Google से पैसे कैसे कमाएं? Google se paise kaise kamayen?

गूगल से पैसे कैसे कमायें ?

चाहे छोटे बच्चे हों, युवा हों या बुज़ुर्ग किसी भी विषय के बारे में जानने के लिए आजकल सब गूगल का ही सहारा लेते हैं । गूगल हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग सा बन गया है । लेकिन क्या आपको पता है कि जानकारी लेने के साथ-साथ आप गूगल से पैसे भी कमा सकते हैं । तो, चलिये जानते हैं कि गूगल क्या है और इससे पैसे कमाये जा सकते हैं?

Advertisements

गूगल क्या है ?

गूगल विश्व का सबसे लोकप्रिय search engine है, जहाँ आप किसी विषय से सम्बंधित अपने सवालों के जवाब seconds में पा सकते हैं । इतना ही नहीं गूगल के बहुत से IT related products बाजार में हैं जैसे, Google Drive, Gmail, Play Store, YouTube, Android आदि ।

गूगल (Google) की फुल फॉर्म

G – Global
O – Organization of
O – Oriented
G – Group
L – Language of
E – Earth

Advertisements

गूगल को किसने डेवलप किया ?

Google को डेवलप करने vaale programmer का नाम है लैरी पेज और सेर्गे ब्रिन । 1995 में जब इन्होंने यह search engine बनाया तब ये दोनों University of StanFord से Phd कर रहे थे । उस समय इन्हें लगा कि ऐसा search engine बनाना चाहिए जिसमें लोगों को किसी विषय के बारे में ढूँढने में कोई दिक्कत न हो और उन्हें अच्छी जानकारी भी मिल जाये ।

गूगल से पैसे कैसे कमायें ?

आपने कई लोगों के बारे में या उन्हीं से सुना होगा कि वे गूगल से पैसे कमा रहे हैं । पर आप ये नहीं जानते कि वे कैसे कमाते हैं । तो, चलिए हम बताते हैं कि गूगल से पैसे कमाए जाएँ ?

Advertisements

blogger.com से पैसे कमायें

blogging का मतलब होता है कि आप एक blog (website) बनाकर उसमें आर्टिकल्स डालते हैं और लोगों को जब जानकारी चाहिए होती है तो आपका आर्टिकल search engine में आता है । पर blog बनाने से पहले आपके पास email Id होनी चाहिए और इसके लिए आपको Domain कि भी जरुरत पड़ेगी । email Id तो आपको पता होगा कि क्या होता है और आपकी भी email Id बनी हुई होगी । लेकिन, यह Domain क्या होता है ?

Domain आपके blog कि पहचान होती है मतलब उसका नाम । जैसे यदि कोई व्यक्ति किसी विषय पर आर्टिकल लिख कर उसे website पर दिखाना चाहता है तो उसे उस website का नाम देना होगा । जिससे search करने वाला व्यक्ति जब search करे और आपकी website में वह content है तो आपकी website search result में दिख जाए । एक ही नाम के दो Domain नहीं हो सकते और जो Domain आपने खरीदा है उसे और कोई नहीं ले सकता । जैसे यदि मैंने xxxyyy.com Domain ख़रीदा है तो इस नाम से और कोई Domain नहीं होगा ।
Domain खरीदने के बाद हर साल इसे renew भी कराना होता है वर्ना यह expire हो जायेगा और उसे कोई और उस Domain name को कोई और खरीद सकता है ।

Domain खरीदने में 500 से 1000 रूपये तक लगते हैं । इसे renew कराने में इससे थोडा ज्यादा खर्च खर्च आता है । जब एक बार आप Domain खरीद लेते हैं तो आपको इसे अपने blogger से connect करना होता है । इसके लिए आपको blogger.com पर एक account बनाना होगा । इसके लिए आपको अपने gmail id कि जरुरत होगी । जब आपका account खुल जाएगा तो आपको deshboard के left side में Setting का option दिखेगा । यहाँ पर आपको custom domain पर click करके अपना domain add करना होगा । इसके बाद आप articles लिख कर इसमें डाल सकते हैं ।

1. Articles लिख कर पैसे कमायें – अब सवाल उठता है कि articles डाल कर पैसे कैसे मिलेंगे ? इसमें दो तरीके हैं पैसे कमाने के ।

Advertisements

ऐडसेंस – ऐडसेंस को आप अपने blog या website में लगा कर पैसे कमा सकते हैं । यह गूगल की ही एक service है । इसमें होता यह है कि जैसे ही कोई आपका article खोलता है उसे इसके बीच-बीच में Ads दिखने शुरू हो जाते हैं और इन Ads पर जब कोई click करता है तो आपको उस click के पैसे मिलते हैं ।

एफिलिएट मार्केटिंग – एफिलिएट मार्केटिंग में आप products के review लिख कर तो पैसे कमाते ही हैं दूसरा आप amazon या flipcart के अफिलिएट program से जुड़ कर दूसरों के products को बेच कर भी commission कमा सकते हैं ।

2. YouTube से पैसे कमायें – YouTube में आप अपने हुनर के अनुसार विडियो बना कर अपलोड कर सकते हैं । इसमें भी पैसे ऐडसेंस और अफिलिएट मार्केटिंग द्वारा ही कमाए जाते हैं ।

3. Admob से पैसे कमायें – Admob का use करके हम Android App को पैसे कमाने के लिए monetize कर सकते हैं । Admob की official website पर जाकर आपको अपनी email id से signup करना होगा । Account बनाने के बाद आपको App के लिए add units करना होगा । इन add units के codes आपको अपने App में add करने हैं । इन points को follow करने पर आपको Ads दिखने शुरू हो जायेंगे । अब इन्ही Adds से आप पैसे कमा सकते हैं ।

4. Google Play Store से पैसे कमायें – Google Play Store में सभी App google के नहीं होते । इसमें हमें App develop करके या करवा कर Google Play Store पर publish करना होता है । इसे publish करने के लिए $25 में आपको Google Play Console खरीदना होता है । इसके बाद आप अपना app publish कर सकते हैं । अब download कराने के लिए आपको add चलाना होगा। जितने ज्यादा download होंगे उतने ही आप पैसे कमा सकेंगे ।

5. Google AdWords से कमायें पैसे – इसके जरिये आप अपनी eBook के लिए audience खरीद सकते हैं । इससे पैसे कमाने के लिए पहले आपको Google AdWords में रूपये 2000 खर्च करके Promotional code लेना होगा । इससे आप audience खरीद सकते हैं और इसके बाद आप eBook बेच सकते हैं ।

Advertisements

6. Google Pay से पैसे कमायें – इसके लिए आपको Google Pay App को Google Play Store से download करना होगा और अपना एक account बनाना होगा । यहाँ आपको Pay Application में Rewards का option मिल जायेगा । अगर आप transactions के लिए Google Pay use करते हैं तो आपको Google की ओर से rewards मिलते हैं । इन rewards को आप अपने bank account में transfer कर सकते हैं, mobile या dish रिचार्ज कर सकते हैं।

7. Google Task Mate से पैसे कमायें – Google Task Mate को download करने के बाद आप छोटे-छोटे सर्वे पूरा करके पैसे कमा सकते हैं । इसमें आपके शहर से सम्बंधित ही सर्वे आते हैं ।

8. Google Opinion Rewards से कमायें पैसे – Google Play Store से इसे download करने के बाद आपको इस पर अपनी Gmail Id से signup करना होगा । जिसके बाद आपको एक सर्वे मिलेगा और आपको इसके सभी जवाब सही प्रकार से भरने होंगे । ऐसा करने पर आपको Google Opinion से आपको सर्वे मिलने शुरू हो जायेंगे ।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisements