हल्दी के चमत्कारिक घरेलू नुस्खे Haldi ke chamatkarik gharelu nuskhe

हल्दी को आयुर्वेद में नीम के बराबर ही चमत्कारिक औषधि माना गया है. चोट आदि लगने पर हल्दी का लेप करने (एंटी बायोटिक यूजेज) से लेकर विवाह के अवसर पर त्वचा और चेहरे की सुंदरता निखारने के लिए हल्दी का उबटन लगाने तक हल्दी के इतने ज़्यादा गुणकारी उपयोग हैं कि हल्दी को मसाला कम, एक दवाई कहना ज़्यादा सही होगा.

Haldi ke chamatkarik gharelu nuskhe पेट में कीड़े होने पर 1 चम्मच हल्दी पाउडर रोज सुबह खाली पेट एक सप्ताह तक ताजा पानी के साथ लेने से कीड़े खत्म हो सकते हैं। चाहें तो इस मिश्रण में थोड़ा नमक भी मिला सकते हैं। इससे भी फायदा होगा। चेहरे के दाग-धब्बे और झाइयां हटाने के लिए हल्दी और काले तिल को बराबर मात्रा में पीसकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। हल्दी-दूध का पेस्ट लगाने से त्वचा का रंग निखरता है और आपका चेहरा खिला-खिला लगता है।

खांसी होने पर हल्दी की छोटी गांठ मुंह में रख कर चूसें। इससे खांसी नहीं उठती। त्वचा से अनचाहे बाल हटाने के लिए हल्दी पाउडर को गुनगुने नारियल तेल में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को हाथ-पैरों पर लगाएँ। इसे त्वचा मुलायम रहती है और शरीर के अनचाहे बाल भी धीरे-धीरे हट जाते हैं। सनबर्न की वजह से त्वचा झुलसने या काली पड़ने पर हल्दी पाउडर, बादाम चूर्ण और दही मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगाएं। इससे त्वचा का रंग निखर जाता है और सनबर्न की वजह से काली पड़ी त्वचा भी ठीक हो जाती है। यह एक तरह से सनस्क्रीन लोशन की तरह काम करता है। मुंह में छाले होने पर गुनगुने पानी में हल्दी पाउडर मिलाकर कुल्ला करें।

यह भी पढ़िए  मोटापा घटाने के लिए दादी-नानी के आजमाए हुए 8 नुस्खे Motapa ghataane ke Dadi-nani ke nuskhe

हिंदी वार्ता से जुडें फेसबुक पर-अभी लाइक करें