क्यों चढ़ाए जाते हैं हनुमान को गुड़ और चने

Hanuman ji ko Gud aur chane kyon chadhaye jate hain?

यदि आपके जीवन में कठिन समय चल रहा है? यदि आपको कार्य पूर्ण नहीं हो पा रहे हैं? यदि आपको कड़ी मेहनत के बाद भी उचित परिणाम प्राप्त नहीं हो पा रहे हें? यदि आपके घर परिवार में तनाव चल रहा है? यदि आपकी पैसों की तंगी दूर नहीं हो पा रही है तो हनुमान जी की पूजा सर्वश्रेष्ठ उपाय हैं। हनुमान जी पूजा शीघ्र मनोकामनाएं पूर्ण करने वाली मानी गई है।
यदि आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं और फिर भी उचित परिणाम नहीं मिल रहे हैं या इसी प्रकार की अन्य समस्याएं चल रही हैं तो हर मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगाएं। ध्यान रहें हनुमान जी का मुख दक्षिण दिशा की ओर हो। दक्षिण मुखी हनुमान जी को मंगलवार और शनिवार के दिन गुड़ चने का प्रसाद चढ़ाएं तथा दीप अगरबत्ती लगाएं इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। यदि संभव हो तो सुंदरकांड का पाठ करें।
इस प्रकार प्रति मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी की अराधना करने से जल्द ही सकारात्मक परिणाम प्राप्त होने लगेंगे। बिगड़े कार्य बनना शुरू हो जाएंगे। यदि किसी व्यक्ति की कुण्डली में शनि दोष हो तो हनुमान जी की पूजा से श्रेष्ठ फल प्राप्त होते हैं। इस दौरान सभी प्रकार के अधार्मिक कर्मों से खुद को दूर रखें।