Advertisements

हरियाणा वृद्धावस्था सम्मान पेंशन योजना – पात्र लाभार्थियों की वृद्धावस्‍था पेंशन उनके दरवाजे पर स्‍वीकृत की जाएगी

हरियाणा वृद्धावस्था सम्मान पेंशन योजना में वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी राहत, जिन्हें पेंशन संबंधी कार्यों के लिए अंत्योदय केंद्र या किसी भी सरकारी कार्यालय में बार-बार आना पड़ता है।

Advertisements

हरियाणा कैबिनेट ने सोमवार को नए पेंशन मामलों को मंजूरी देने के लिए प्रक्रिया में बदलाव को मंजूरी दे दी।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी राहत देते हुए, जिन्हें पेंशन संबंधी कार्यों के लिए अंत्योदय केंद्र या किसी भी सरकारी कार्यालय का बार-बार दौरा करना पड़ता है, कैबिनेट ने बिना किसी परेशानी के वृद्धावस्था सम्मान भत्ते योजना के तहत नए पेंशन मामलों को मंजूरी देने की प्रक्रिया में बदलाव को मंजूरी दी है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक के निर्णय के अनुसार, नई प्रक्रिया के तहत एक पात्र व्यक्ति को वृद्धावस्था सम्मान भत्ते योजना के तहत अपनी पात्रता का निर्धारण करने के लिए परिवार पहचान पत्र नंबर की आवश्यकता होगी।

Advertisements

एक सुरक्षित डेटा हस्तांतरण प्रक्रिया के माध्यम से, हरियाणा परिवार पंचायत प्राधिकरण एक इलेक्ट्रॉनिक रूप में उन लाभार्थियों की सूची प्रदान करेगा जो प्राधिकरण द्वारा बनाए गए डेटा के अनुसार, अपने विवरण के साथ वृद्धावस्था सम्मान भत्ते के लिए पात्र हैं।

इस सूची में शामिल लोगों की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होगी और लाभार्थी और उसके जीवनसाथी की कुल आय 2 लाख रुपये सालाना से अधिक नहीं होगी। लाभार्थियों को कम से कम 15 वर्षों तक हरियाणा का निवासी भी होना होगा।

Advertisements

हरियाणा परिवार पंचायत प्राधिकरण द्वारा प्रदान किए गए विवरण, विशेष रूप से लाभार्थी की आयु, उनकी आय की स्थिति, निवास प्रमाण और बैंक खाते के विवरण, सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा आगे सत्यापन की आवश्यकता नहीं होगी।

बयान में कहा गया है, ‘हालांकि, अगर सूचना या सत्यापन के संबंध में विभाग के ज्ञान में कोई विशिष्ट तथ्य आता है तो इसे आगे की जांच के लिए सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा हरियाणा परिवार पंचायत प्राधिकरण को भेजा जाएगा.

योजना के तहत व्यक्तियों की पात्रता निर्धारित करने के बाद, लाभार्थियों से संबंधित जिला समाज कल्याण अधिकारी (DSWO) के कार्यालय या किसी अन्य अधिकृत सरकारी प्रतिनिधि द्वारा वृद्धावस्था सम्मान भत्ते का लाभ उठाने के लिए अपनी सहमति प्राप्त करने के लिए संपर्क किया जाएगा।

DSWO यह सुनिश्चित करेगा कि व्यक्ति योजना के दिशानिर्देशों के अनुसार कोई अन्य पेंशन नहीं ले रहा है।

बयान में कहा गया है कि लक्षित लाभार्थियों की सहमति और पूछताछ की प्राप्ति के बाद संबंधित डीएसडब्ल्यूओ सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन लाभार्थियों के पक्ष में वृद्धावस्था सम्मान भत्ते को मंजूरी देगा और विशिष्ट पेंशन पहचान संख्या सृजित की जाएगी और लाभार्थी को प्रदान की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.