हिमाचल प्रदेश मे कड़ी सुरक्षा के बीच विधानसभा की 68 सीटों के लिए आज सुबह आठ बजे से मतदान जारी है.हिमाचल में 50 लाख से अधिक मतदाता 337 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे.

हिमाचल प्रदेश मे12 बजे तक 28.6 फीसद मतदान12 बजे तक प्रदेश में कुल 28.6 फीसद मतदान हुआ है.प्रदेश में पहली बार सभी सीटों पर वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रोल (वीवीपैट) मशीनों का उपयोग होगा.

शिमला में अब तक सर्वाधिक 36 फीसद मतदान हुआ.पहले दो घंटे में सुबह दस बजे तक 13.72 फीसद मतदान हुआ था.हिमाचल  के सबसे दुर्गम पोलिंग स्टेशन बड़ा भंगाल में अभी तक 23 वोट पड़े हैं। जिला कांगडा के बैजनाथ के तहत आने वाले इस बूथ में चुनाव करवाने के लिए पोलिंग पार्टी हेलीकॉप्टर से गई है.

कसुंपटी विधानसभा क्षेत्र के तहत मशोबरा के मतदान केंद्र पर 788 में से अभी तक 62 लोगों ने मतदान किया है। खबरों के अनुसार हिमाचल में इस बार कांटे की टक्कर है।

हमीरपुर में भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल, उनके बेटे व हमीरपुर के भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने वोट डाला वहीं, वीरभद्र सिंह और उनके पुत्र विक्रमादित्य ने शिमला में एक मतदान केंद्र पर मतदान किया.

अब तक शिमला में 36 फीसद ,मंडी में 31.76 फीसद,सोलन में 19 फीसदी,कुल्लू में 12 फीसद, कांगड़ा में 14 फीसद,ऊना में 35 फीसद  बिलासपुर में 15 फीसद, चंबा में 27 फीसद, हमीरपुर में 17 फीसद, सिरमौर में 20.37 फीसद, लाहुल स्पीति में 11 फीसद, किन्नौर में 9 फीसद.

मतदान के लिए प्रदेश भर में 7525 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतों की गिनती की शुरआत गुजरात विधानसभा चुनाव के साथ ही 18 दिसंबर को होगी. शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस ने पुख्ता प्रबंध किए हैं. 21 मतदान केंद्र ऐसे हैं, जहां दो किलोमीटर, 20 मतदान केंद्रों तक पहुंचने के लिए दो से पांच किलोमीटर से अधिक पैदल चलकर चुनाव पार्टियां पहुंची हैं.

मतदान के दौरान सुरक्षा के मद्दे नज़र हेलीकॉप्टर व डॉक्टरों को टीम तैनात की गई हैं.इस चुनाव में भाजपा की तरफ से प्रेम कुमार धूमल मुख्यमंत्री उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं, वहीं कांग्रेस ने वीरभद्र सिंह को ही अपना उम्मीदवार बनाया है.