हिन्दी पत्र लेखन for class 7 | Letter writing in Hindi for class 7

Advertisement

HINDI PATRA LEKHAN for class 10 | Letter writing in Hindi

हिन्दी में पत्र लेखन (PATRA LEKHAN for class 7) के प्रश्न का सही सही उत्तर लिख कर पूरे अंक लाना आसान है और इस तरह यह स्कोरिंग भी है। किन्तु  बहुत से छात्र पत्र लेखन में गलतियाँ कर देते हैं और  इस तरह आसानी से प्राप्त हो सक्ने वाले बहुमूल्यअंक खो बैठते हैं। यहाँ पर हमने कुछ हिन्दी पत्र लेखन के उदाहरण शामिल किए हैं जिनका गहन अध्ययन करके विद्यार्थी एग्जाम में अच्छे अंक ल सकते हैं।

हिन्दी पत्र लेखन for class 7 – चरित्र प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए प्रार्थना पत्र

सेवा में
प्रधानाचार्य महोदय
जनता इंटर कॉलेज
रामपुर

Advertisement

विषय – चरित्र प्रमाण पत्र प्रदान करने के संबंध में

महोदय,
सविनय निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय की कक्षा सातवीं “स” की छात्रा हूं। मेरे पिता पुलिस विभाग में कार्यरत हैं । हाल ही में उनका ट्रांसफर रामपुर से मुरादाबाद हो गया है। पिता का स्थानांतरण होने के कारण हमारे परिवार को भी उनके साथ मुरादाबाद स्थानांतरित होना पड़ेगा। मुरादाबाद में मेरा एडमिशन डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल में हो गया है। विद्यालय में प्रवेश हेतु मुझे वर्तमान विद्यालय से चरित्र प्रमाण पत्र की आवश्यकता है। मैं सदैव विद्यालय में अनुशासित छात्रा रही हूं। अतः आपसे अनुरोध है कि मुझे चरित्र प्रमाण पत्र प्रदान करने की कृपा करें।
आपकी इस कृपा के लिए मैं सदैव आपकी आभारी रहूंगी।
धन्यवाद।

आपकी आज्ञाकारी शिष्या
रंजना जोशी
कक्षा – सात “स”, अनुक्रमांक-43
दिनांक – 12 नवंबर, 2019

हिन्दी पत्र लेखन for class 7 – विद्यालय कैंटीन में खाने-पीने की वस्तुओं की खराब गुणवत्ता के लिए प्रधानाध्यापक को पत्र लिखिए

सेवा में
प्रधानाचार्य महोदय
जनता इंटर कॉलेज
रामपुर

Advertisement
learn ms excel in hindi

विषय – विद्यालय कैंटीन में खाने पीने की वस्तुओं की खराब गुणवत्ता के संबंध में

महोदय,
सविनय निवेदन है कि विद्यालय में स्थित कैंटीन में मिलने वाले खाने-पीने के सामानों की गुणवत्ता में लगातार गिरावट आ रही है। अक्सर देखा गया है कि समोसा में खराब आलू का प्रयोग होता है और सैंडविच में ऐसी ब्रेड का इस्तेमाल होता है जिसके प्रयोग की वैध तिथि निकल चुकी है। इस बात की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता कि यदि विद्यालय के छात्र छात्राएं माता के पदार्थों को खाएंगे तो बीमार पड़ जाएंगे। विशेषकर आजकल बरसात का मौसम चल रहा है और ऐसे मौसम में इस प्रकार के खाद्य पदार्थ खाना बीमारियों को न्योता देने के बराबर है।
बहुत से छात्र-छात्राएं विद्यालय में पढ़ने आते हैं और अक्सर विद्यालय कैंटीन में ही सुबह का नाश्ता करते हैं। अतः यह जरूरी है कि विद्यालय कैंटीन में मिलने वाली खाने-पीने की वस्तुएं उच्च स्तर की हो। कैंटीन प्रभारी को शिकायत करने पर भी खाने पीने की वस्तुओं की गुणवत्ता में सुधार नहीं हुआ है। अतः आपसे निवेदन है कि विद्यालय कैंटीन का निरीक्षण कर वहां मिलने वाली खाने पीने की वस्तुओं गुणवत्ता सुनिश्चित करें।
आपकी इस कृपा के लिए मैं सदैव आपकी आभारी रहूंगी।
धन्यवाद।

आपकी आज्ञाकारी शिष्या
वंदना आर्या
कक्षा – सात “स”, अनुक्रमांक-51
दिनांक – 12 अगस्त, 2019

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

हिन्दी पत्र लेखन for class 7 – विद्यालय मार्ग पर प्रवेश द्वार के दोनों तरफ गति अवरोधक बनवाने के लिए प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र लिखिए

सेवा में
प्रधानाचार्य महोदय
जनता इंटर कॉलेज
रामपुर

विषय – विद्यालय के मार्ग में गति अवरोधक लगवाने के संबंध में

महोदय,
सविनय निवेदन है कि विद्यालय के मार्ग में गति अवरोधक ना होने के कारण बहुत से वाहन अत्यधिक तेज गति के साथ आते जाते रहते हैं. ऐसे में विद्यालय पैदल और साइकिल से आने वाले छात्र छात्राओं के होने का खतरा बना रहता है. विद्यालय राजमार्ग पर स्थित होने के कारण बस और ट्रक जैसे बड़े वाहन भी इस मार्ग पर तेज गति से चलते हैं.
आपसे निवेदन है कि प्रशासन से अनुरोध कर इस मार्ग पर विद्यालय के प्रवेश द्वार के दोनों तरफ गति अवरोधक बनवा दीजिए ताकि विद्यालय आने वाले विद्यार्थी निश्चिंत होकर विद्यालय आ सकें.
आपकी इस कृपा के लिए मैं सदैव आप का आभारी रहूंगा।
धन्यवाद।

आपकी आज्ञाकारी शिष्य
सतीश पांडे
कक्षा – सात “स”, अनुक्रमांक-34
दिनांक – 12 जनवरी, 2019

हिन्दी पत्र लेखन for class 7

Advertisement