हिन्दी पत्र लेखन for class 9 | Letter writing in Hindi for class 9

Advertisement

HINDI PATRA LEKHAN for class 9 | Letter writing in Hindi class 9

पत्र लेखन के प्रश्नों के सही उत्तर परीक्षा में लिखने के लिए आवश्यक है कि विद्यार्थी हिंदी पत्र लेखन के प्रारूप (patra lekhan Format) से भलीभांति परिचित हो। साथ ही विभिन्न विषयों पर पत्र लेखन का नियमित अभ्यास करना भी अत्यंत आवश्यक है। पत्र लेखन के प्रश्नों को विद्यार्थी कठिन समझते हैं किंतु ऐसा नहीं है। यदि लगातार पत्र लेखन का अभ्यास किया जाए और मानक पत्र लेखन के प्रारूप के अनुसार उत्तर लिखा जाए तो परीक्षा में पत्र लेखन (patra lekhan for class 9) में पूरे अंक प्राप्त करना न केवल संभव है बल्कि बहुत ही आसान है।
छात्र छात्राओं के इस पोस्ट में हिंदी पत्र लेखन के विभिन्न उदाहरण प्रस्तुत किए हैं। आशा है सभी विद्यार्थी पत्र लेखन के उदाहरण का लाभ उठाकर परीक्षा में प्रश्नों का उत्तर देने में सफल होंगे।

HINDI PATRA LEKHAN for class 9 – अपने मोहल्ले में पानी की कमी से उत्पन्न कठिनाइयों का वर्णन करते हुए समाचार पत्र के संपादक को पत्र लिखिए

सेवा में,
संपादक महोदय,
अमर उजाला,
बरेली

Advertisement

महोदय,
मैं आपके प्रतिष्ठित समाचार पत्र के माध्यम से नगर के अधिकारियों का हमारे मोहल्ले में उत्पन्न जल संकट की ओर ध्यान आकर्षण करना चाहता हूं। हमारा मोहल्ला नगर की ऊंचाई वाले क्षेत्र में स्थित होने के कारण वैसे तो साल भर पानी की कमी बनी रहती है। अक्सर ही हमारे मोहल्ले में नगर पालिका द्वारा टैंकर द्वारा पानी की सप्लाई करने की जरूरत पड़ती रहती है. किंतु गर्मी के मौसम में जल संकट भीषण गंभीर रूप धारण कर लेता है। कई बार तो दो दो दिन तक नल में पानी नहीं आता और नगर पालिका द्वारा टैंकर की व्यवस्था भी नहीं हो पाती। नहाना और कपड़े धोना तो दूर की बात है, पीने के पानी के लिए लाले पड़ जाते हैं।
कई वर्ष पहले हमारे मोहल्ले में स्थित पार्क में एक हैंडपंप लगवाया गया था किंतु 2 वर्ष हुए वह भी सूख गया है। . उसकी मरम्मत के लिए भी नगर पालिका को अनेकों बार पत्र लिखा जा चुका है किंतु अधिकारियों द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई।
अतः आपसे निवेदन है कि आप हमारे मोहल्ले में जल संकट को दूर कराने और नियमित जलापूर्ति कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को सक्रिय करने के लिए समाचार छापने की कृपा करें। हमारे क्षेत्र के सभी निवासी आपके इस कृपा के लिए आपके सदैव आभारी रहेंगे। अधिकारियों की निष्क्रियता के बाद आपके समाचार पत्र पर ही हमारी आशाएं टिकी हुई है।
धन्यवाद,

भवदीय,
अमनदीप सिंह ,
निवासी – गंगानगर मोहल्ला, बरेली
दिनांक – 16 जनवरी 2019

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

HINDI PATRA LEKHAN for class 9 – अपने विद्यालय की समीप नगर बस सेवा का बस स्टॉप बनाने का अनुरोध करते हुए क्षेत्रीय परिवहन प्रबंधक को पत्र लिखिए

सेवा में,
क्षेत्रीय परिवहन प्रबंधक,
लुधियाना परिवहन निगम,
लुधियाना

महोदय,
सविनय निवेदन है कि मैं डीएवी पब्लिक स्कूल, लुधियाना का कक्षा दसवीं का छात्र हूं। मैं रोजाना लुधियाना के निकट स्थित गांव रामपुरा से बस द्वारा विद्यालय आता जाता हूं। मेरी तरह मेरे गांव और आसपास के गांवों से बहुत से छात्र-छात्राएं नगर बस द्वारा पढ़ाई के लिए आते हैं।
श्रीमान, नगर निगम की बस का बस स्टॉप विद्यालय से लगभग 500 मीटर की दूरी पर स्थित है। इस कारण सभी छात्र छात्राओं को बस से उतरकर काफी दूर पैदल चलना पड़ता है। कई बार तो इस कारण हमें विद्यालय में कक्षा में प्रवेश में देरी हो जाती है और अध्यापकों द्वारा डांट सुननी पड़ती है। कुछ विद्यार्थियों को तो कई बार परीक्षा में भी देरी हो चुकी है। विशेषकर बरसात के मौसम में बस स्टॉप दूर होने के कारण पैदल चलकर विद्यालय तक आने में छात्र छात्राओं को बहुत ही असुविधा होती है। राज मार्ग पर अनेकों छात्रों के पैदल चलने के कारण आती-जाती बसों तभी बनी रहती है ।
आपसे निवेदन है की नगर निगम की बसों का बस स्टॉप विद्यालय के निकट ही बनवाने की कृपा करें। ऐसा करने से अनेकों छात्र-छात्राओं को लाभ होगा।
धन्यवाद,

Advertisement
learn ms excel in hindi

भवदीय,
सुरजीत सिंह गिल,
निवासी – गांव रामपुरा,
जिला लुधियाना
दिनांक – 16 जनवरी 2019

Advertisement