आज के युग में व्हाट्सऐप हर जरुरत के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला लोकप्रिय मोबाइल ऐप बन गया है। इंटरनेट पर सब से लोकप्रिय और चर्चित मैसेंजर ऐप व्हाट्सऐप ही हैं। पर कभी कभी ये परेशानी का सबब भी बन जाता है। कई बार ऐसा होता है की आप ऑनलाइन होते हुए भी आप बस जरुरी लोगो से ही बात करना चाहते है पर और लोगो के संदेशो से परेशान हो जाते हैं। फिलहाल व्हाट्सऐप में ऐसा कोई फीचर नहीं है कि किसी को ये पता नहीं चल कि आप ऑनलाइन हैं लेकिन अगर आप अपने सेटिंग्स में कुछ बदलाव ला दें तो आप व्हाट्सऐप में इनविजिबल (Invisible on Whatsapp) रह सकते हैं। तो आईये जानते हैं वो तरीका जिस से आप व्हाट्सऐप में भी इनविजिबल हो सकते हैं।

how to remain invisible on whattsapp in Hindi1. अपने लास्ट सीन को छिपाएं

लास्ट सीन छिपाने से किसी को ये पता नहीं चल पाता कि आखिरी बार आप कब ऑनलाइन हुए थे। इस फीचर को अपना लेने से आप तुरंत ही किसी को जवाब देने के लिए बाध्य नहीं रहेंगे। लास्ट सीन को छिपाने के लिए सबसे पहले आप Whatsapp में Settings ऑप्शन में जाएँ और फिर Account पर टाइप करें। इसके बाद Privacy मेनू को टैप करें। इसे खोलने के बाद सबसे ऊपर Last Seen ऑप्शन दिखेगा। इस पर टैप करें और Nobody को सेलेक्ट करें। ऐसा करने से अब कोई ये नहीं जान पायेगा कि आप आखिरी बार कब ऑनलाइन हुए थे। आप चाहें तो इस फीचर का इस्तेमाल सिर्फ वैसे कॉन्टेक्ट्स के लिए कर सकते हैं जो आपके फ़ोन में मौजूद हो। वैसा लोगो के लिए आप Nobody के जगह My Contacts को सेलेक्ट करें। ध्यान रखें ये फीचर होने पर आप भी किसी और का Last सीन नहीं देख पाएंगे।

2. अपना व्हाट्सऐप स्टेटस छिपाएं

आपके व्हाट्सऐप स्टेटस से भी यह पता चल सकता है कि आपने आखिरी बार कब अपना स्टेटस बदला। पूरी तरह से इनविजिबल होने के लिए आप अपना व्हाट्सऐप स्टेटस भी बदल सकते हैं। इसके लिए आप Accounts में जाएँ फिर Settings सेलेक्ट करें। और वहां Privacy को टैप करें। फिर नीचे तीसरे स्थान पर Status नाम का एक ऑप्शन होगा। आप उसे टैप करें और अपने जरुरत के हिसाब से Nobody या My Contacts कर दें।

3. व्हाट्सऐप से अपनी प्रोफाइल पिक्चर हटायें

अवांछित लोगो से बचने के लिए आप अपनी प्रोफाइल पिक्चर भी हटा सकते हैं। इसके लिए भी आपको सबसे पहले Accounts में जाना होगा फिर Settings को सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद आप सीधे Privacy में जाएँ वहां दूसरे स्थान पर Profile Photo नामक ऑप्शन होगा, आप उसे टैप करें और जरुरत के हिसाब से Nobody या My Contacts कर दें।

4. व्हाट्सऐप ब्लू टिक से मुक्ति

जब से व्हाट्सऐप ने Blue Ticks फीचर को लांच किया है तब से ये लोगो के लिए असुविधा का जरिया बन चुका है। दरअसल इस ब्लू टिक से लोगो को पता चल जाता है कि उनके द्वारा भेजा गया मैसेज पढ़ लिया गया है। इस से आपपर मैसेज का तुरंत जवाब देने का दबाव बन जाता है। मगर व्हाट्सऐप ने इस ब्लू टिक से छुटकारा पाने के भी साधन उपलब्ध कराएं हैं। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर के आप इस से छुटकारा पा सकते हैं।
Account में जाएं, Privacy पर टैप करें और सबसे नीचे Read Receipts को अनचेक कर दें।

5. व्हाट्सऐप अनइनस्टॉल (uninstal) किये बिना कुछ समय के लिए बंद करें

आप व्हाट्सऐप एप्लीकेशन को अनइनस्टॉल किये बिना भी कुछ देर के लिए बंद कर सकते हैं। इस तरह का कोई फीचर व्हाट्सऐप में नहीं है पर आप अपने एंड्राइड मोबाइल के सेटिंग्स में कुछ बदलाव लाकर ऐसा कर सकते हैं। निम्नलिखित क़दमों का पालन कर के आप ऐसा कर सकते हैं।
*Smartphone की Settings में जाएँ और Apps पर टैप करें।
*यहाँ मेनू में से Whatsapp ढूंढकर टैप करें।
*अब आपको Whatsapp के हरे लोगो के निचे Force Stop नामक एक बटन मिलेगा, बस आपको इस बटन टैप करना है और हो गया आपका काम।

हिंदी वार्ता से जुडें फेसबुक पर-अभी लाइक करें