शादी के बाद पति-पत्नी के बीच प्यार होता है तकरार होता है कई बार कहा सुनी कुछ ज्यादा भी हो जाती है लेकिन क्या आपने सुना है कि कोई पति-पत्नी एक घर में रहने के बावजूद भी 12 साल तक एक दुसरे की आवाज़ नहीं सुनी हो.

लेकिन ऐसा इसलिए नही है कि वो ऐसा नाराजगी के कारण कर रहे हैं. बल्कि इस जोड़े की कहानी कुछ और ही है. ये एक दुसरे से बेहद प्यार करते हैं. एक दुसरे के बिना एक पल भी नहीं रह सकते हैं. दरअसल वो ऐसा जान बुझकर नहीं कर रहे हैं. बल्कि ये उनकी मज़बूरी है. इंग्लैंड के सॉलिसबरी में रहने वाले नील और उनकी पत्नी हेलेन रॉबिन्सन दोनों बचपन से ही बधिर हैं. दोनों बोल तो सकते हैं लेकिन सुन नहीं सकते हैं. लेकिन अब ऐसा नहीं है. अब वो एक दुसरे को सुन सकते हैं. एक दुसरे को अपने दिल की बात अपने जुबान से बता सकते हैं. एक पल के लिए उस घड़ी की कल्पना करिए. कैसा महसूस हुआ होगा जब 12 साल के बाद पति-पत्नी ने पहली बार एक दुसरे की आवाज़ सुनी होगी.

दोनों के बीच इस से पहले कभी मुंह से बात चित नहीं हुई थी. दोनों इशारों में ही एक दुसरे से बात करते थें. दोनों पिछले 12 साल से ख्वाब देख रखा था कि वे एक दिन एक दुसरे की आवाज़ सुन सकेंगे. जिसके लिए वे साउथेम्प्टन ऑडियोलॉजी प्रत्यारोपण विश्वविद्यालय (USAIS) पहुंचे. यहाँ कोहलियर इप्लांट के जरिए इनका सफल इलाज किया जा सका. जिसके बाद पति-पत्नी अब एक दुसरे को सुन सकते हैं.

दोनों ने जब पहली बार एक दुसरे की आवाज़ सुनी तो भावुक हो गएं. थोड़े देर बाद नील ने अपनी पत्नी से मजाकिया अंदाज में कहा कि, “मुझे तुम्हारी आवाज़ पसंद नहीं आई.” 50 वर्षीय नील कहते हैं कि उन्हें इस बात की खुशी है कि अब वो सड़क पर तेज रफ्तार कार की आवाज सुनकर किसी को दुर्घटना से बचा पाएंगे.

हिंदी वार्ता से जुडें फेसबुक पर-अभी लाइक करें

 
Mritunjay
राष्ट्रीय राजनीति में विशेष रुझान रखते हैं. कभी कभार अन्य मुद्दों पर भी अपनी राय बेबाक तरीके से रखते हैं ! विशेष जानने के लिए इनसे फेसबुक के माध्यम से जुड़ सकते हैं! हिन्दीवार्ता पर इनके रोचक लेखों को पढ़िए और दिल खोल कर शेयर कीजिये.