IAS अफसर उमराव सलोदिया ने अपनाया इस्लाम, नौकरी भी छोड़ी

IAS Umrao salodia accepts Islam, Quits Job

राजस्थान में कार्यरत जाने माने वरिष्ठ आइएएस अधिकारी उमराव सलोदिया ने दलितों के साथ भेदभावपूर्ण रवैय्या अपनाने का आरोप लगाते हुए अपने पद से स्वेच्छा रिटायरमेंट (VRS ) लेने की घोषणा कर दी तथा ये भी कहा की भारत के हर नागरिक को अपने मनचाहे धर्म को मानने की पूरी आज़ादी है इसीलिए मैं आज से इस्लाम क़ुबूल कर रहा हूँ! सलोदिया राजस्थान रोडवेज डेवलपमेंट कारपोरेशन के चेयरमैन थे! 1978 बैच के अधिकारी सलोदिया ने स्वेच्छा से VRS लेने की अर्जी राजिस्थान सरकार को सौंप दी है

ias officer accepts islam

और इसी के साथ राजस्थान की राजनीति में भूचाल आ गया है! इस बड़े आईएएस अधिकारी के धर्म परिवर्तन पर बवाल होना लाजिमी है! मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की तरफ से अभी तक इस मुद्दे पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है!

ias officer accepts islam 2

सलोदिया ने मीडिया के सामने हिन्दू धर्म छोड़ कर मुस्लिम बनने की घोषणा की। उन्होंने कहा की भारत के संविधान में आर्टिकल 25(1) के अनुसार देश के प्रत्येक नागरिक को आज़ादी है की वो किसी भी धर्म का पालन कर सकता है तथा उस धर्म की शिक्षाए अपना सकता है चूँकि इस्लाम में जात पात नही है और मैं इस्लाम से काफी समय से प्रभावित हु इसीलिए मैं आज से इस्लाम क़ुबूल करता हु और आज से मुझे उमराव खान नाम से जाना जाए!

गौरतलब हो कि अनुभव के आधार पर सलोदिया चीफ सेक्रेटरी बनने के लिए सबसे योग्य उम्मीदवार थे परन्तु उन्हें यह पद नहीं मिल पाया जिस कारण से वह व्यवस्था से नाराज़ चल रहे थे! उन्होंने अपने पत्र में व्यवस्था में जाट पात के आधार पर भेदभाव करने का भी आरोप लगाया!