इन दस चीज़ों को खाने से दूर होती है थकावट

In Dus Cheezon Ko Khane Se Dur Hoti Hai Thakawat

यहां हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें यदि आप अपने रोज़ाना के आहार में शामिल कर लेंगे तो थकान और सुस्ती आपके पास से भी गुजर ना सकेगी। लेकिन ध्यान रहे कि आम रोज़ाना इन्हें ग्रहण करें, क्योंकि एक-दो बार में यह खाद्य पदार्थ अपना जादू नहीं दिखा सकेंगे।

इस बात में कोई दो राय नहीं कि तला-भुना और ज्यादा तेल वाला भोजन करने से हमारा शरीर अंदरूनी रूप से थक जाता है। हमें ऐसे खाद्य पदार्थ चाहिए जो हमें चुस्ती प्रदान करें, इन्हीं में से एक है ब्राउन राइस। डॉक्टरों ने माना है कि ब्राउन राइस यानि कि भूरे रंग के चावल एनर्जी से भरे होते हैं इसलिए इन्हें कम से कम अपने लंच टाइम में जरूर शामिल करें।In Dus Cheezon Ko Khane Se Dur Hoti Hai Thakawat

शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो हमारे शरीर की थकान को काटता है। इसकी सबसे अच्छा बात तो यह है कि इसे आप चाहे किसी भी रूप में पकाएं, यह आपको फायदा ही देगी। चाहें तो बच्चों को उबली हुई शकरकंद पर मसाला डालकर खिलाएं या फिर इसे फ्राई भी सकते हैं।

शहद तो वैसे भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, खासतौर से सर्दियों में शहद का अधिक प्रयोग किया जाता है। शहद में ना केवाल शरीर को ऊर्जा देने की क्षमता होती है, बल्कि साथ ही इससे बनने वाले लेप हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। त्वचा चमकने लगती है।

फिट रहने के लिए हम फ्रूट्स का सहारा जरूर लेते हैं, इसलिए हर तरह के ना सही लेकिन केले को आप अपने रोज़ाना के आहार में अवश्य शामिल करें। शायद आप केले में मौजूद फ्लूकोज और फाइबर से डरते हों जो मोटापा बनाते हैं, लेकिन दिन में एक केला मोटापा नहीं बल्कि शरीर को एनर्जी देगा। इसलिए इसे जरूर खाएं…

और फिर भी यदि आप केला खाने के इच्छुक नहीं हैं तो आप अन्य फ्रूट्स ट्राय कर सकते हैं। जैसे कि संतरा या फिर सेब, सेब के बारे में तो आपने सुना ही होगा – ‘एन एप्पल ए डे, कीप्स दि डॉक्टर अवे’।

वैसे तो हर तरह की हरी सब्जियां शरीर के लिए अच्छी ही होती हैं, यह हमें पोषण प्रदान करती हैं। लेकिन पालक से अधिक आयरन किसी भी अन्य खाद्य पदार्थ में नहीं होता। यह आयरन शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाने में सक्षम है, इसलिए रोज़ नहीं तो कम से कम हफ्ते में दो बार पालक का सूप या सब्जी कुछ भी ग्रहण कर सकते हैं।

रूखे बादाम या रात में पानी में भिगोकर सुबह खाएं, कैसे भी लेकिन बादाम अवश्य खाएं। यह आपके दिमाग की नसों को एक्टिव बनाएगा और आप सुस्स्ती को भूल जाएंगे। वैसे भी बादाम हमारे बालों और त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए भी अच्छा है।

यदि आप मांसाहारी हैं तो, आप सॉलमन मछली भी खा सकते हैं। हर प्रकार की मछली में आयरन की मात्रा भरपूर होती है, लेकिन सॉलमन मछली आयरन के मामले में सर्वश्रेष्ठ है।

मछली के साथ-साथ अंडा भी एक अच्छा ऑप्शन है। कुछ लोग केवल अंडे खा लेते हैं, अन्य मांसाहारी पदार्थ नहीं खाते। उनके लिए अंडा एक अच्छा विकल्प है खुद को फिट एंड फाइन बनाने का।

प्लेन दही, सब्जियां मिलाकर रायता बनाएं या फिर लस्सी बनाकर पी जाएं… लेकिन दिन में एक बार दही जरूर लें। हमारी राय यही होगी कि लंच टाइम में दही जरूर खाएं, फायदा होगा।