Advertisements

Index Fund Guide in Hindi: इंडेक्स फंड्स क्या होते हैं? इंडेक्स फंड्स के फायदे और नुकसान, बेस्ट इंडेक्स फंड्स

इंडेक्स फंड्स क्या होते हैं? इंडेक्स फंड्स के फायदे और नुकसान, बेस्ट इंडेक्स फंड्स

(Index Fund Guide in Hindi)

इंडेक्स फंड एक प्रकार का म्यूचुअल फंड है जो स्टॉक, बॉन्ड या अन्य प्रतिभूतियों में निवेश करता है जो पूरे बाजार का प्रतिनिधित्व करते हैं। इंडेक्स फंड निष्क्रिय रूप से प्रबंधित होते हैं क्योंकि उनका पोर्टफोलियो एक इंडेक्स की होल्डिंग्स को दर्शाता है, जैसे कि एसएंडपी 500। इंडेक्स फंड कम खर्चीले होते हैं क्योंकि उनके पास आमतौर पर सक्रिय रूप से प्रबंधित फंड की तुलना में कम निवेश प्रबंधन खर्च होता है।

इसके अलावा, इंडेक्स फंड कई प्रकार की प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं और किसी विशेष उद्योग या क्षेत्र में अपने निवेश को केंद्रित नहीं करते हैं। एक इंडेक्स फंड एक सक्रिय रूप से प्रबंधित म्यूचुअल फंड है जिसका उद्देश्य एस एंड पी 500 जैसे विशिष्ट मार्केट इंडेक्स के प्रदर्शन को ट्रैक करना है।

Advertisements

यह आमतौर पर कम शुल्क लेता है और एक इंडेक्स ईटीएफ की तुलना में अधिक विविध पोर्टफोलियो है क्योंकि फंड का सक्रिय प्रबंधक निर्णय ले रहा है कि किस सिक्योरिटीज को खरीदना और बेचना है।

इंडेक्स फंड बनाम म्यूचुअल फंड: आपके पोर्टफोलियो के लिए सबसे अच्छा निवेश विकल्प

इंडेक्स फंड एक प्रकार का म्यूचुअल फंड है जिसे निष्क्रिय रूप से प्रबंधित किया जाता है। वे एक विशिष्ट बेंचमार्क इंडेक्स या मार्केट सेगमेंट के प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इंडेक्स फंड को अक्सर सक्रिय रूप से प्रबंधित म्यूचुअल फंड के विकल्प के रूप में देखा जाता है, क्योंकि उन्हें कम प्रबंधन की आवश्यकता होती है और उनकी फीस कम होती है।

Advertisements

आज बाजार में कई अलग-अलग प्रकार के इंडेक्स फंड उपलब्ध हैं, जैसे:

– सेक्टर इंडेक्स फंड: ये अर्थव्यवस्था के एक निश्चित क्षेत्र, जैसे स्वास्थ्य सेवा या प्रौद्योगिकी के शेयरों में निवेश करते हैं। सिंगल-स्टेट फंड: ये कैलिफोर्निया या न्यूयॉर्क जैसे किसी एक राज्य में अमेरिकी शेयर बाजार में निवेश करते हैं। स्मॉल-कैप फंड: ये आम तौर पर 2 अरब डॉलर से कम के बाजार पूंजीकरण वाली कंपनियों में निवेश करते हैं।

– कंट्री इंडेक्स फंड: ये कनाडा या फ्रांस जैसे किसी खास देश के शेयरों में निवेश करते हैं।

कंट्री इंडेक्स फंड कनाडा या फ्रांस जैसे विशिष्ट देश के शेयरों में निवेश करते हैं। ये फंड उन निवेशकों के लिए हैं जो अपनी पसंद की अर्थव्यवस्था और उद्योग के आधार पर शेयरों की एक टोकरी खरीदना चाहते हैं, और अलग-अलग कंपनियों को नहीं चुनना है।

– क्षेत्रीय सूचकांक कोष: ये पूर्वी यूरोप या दक्षिण पूर्व एशिया जैसे एक निश्चित क्षेत्र के शेयरों में निवेश करते हैं।

2008 की मंदी के बाद ज्यादातर निवेशक इंडेक्स फंड में निवेश करने लगे हैं। इसके कई कारणों में से एक यह है कि वे कम फीस के साथ बहुत अच्छी तरह से विविध हैं। क्षेत्रीय इंडेक्स फंड उपलब्ध कई प्रकार के इंडेक्स फंडों में से एक हैं। वे एक निश्चित क्षेत्र में शेयरों में निवेश करते हैं, जैसे कि पूर्वी यूरोप या दक्षिण पूर्व एशिया। ये इंडेक्स आमतौर पर आपको अंतरराष्ट्रीय इंडेक्स फंड से मिलने वाले रिटर्न से बेहतर रिटर्न देते हैं

– इंटरनेशनल इंडेक्स फंड: ये दुनिया भर के शेयरों में निवेश करते हैं।

भारत के सर्वश्रेष्ठ इंडेक्स फंड जिसमें आप निवेश कर सकते हैं जो आपको अमीर बना सकते हैं

इंडेक्स फंड एक प्रकार का म्यूचुअल फंड है जो निष्क्रिय रूप से प्रबंधित होता है, जिसका अर्थ है कि वे एक इंडेक्स को ट्रैक करते हैं। वे निवेशकों को बाजार रिटर्न, माइनस खर्च प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इंडेक्स फंड्स की फीस कम होती है, क्योंकि उन्हें उतनी रिसर्च और ट्रेडिंग की जरूरत नहीं होती है।

भारत में शीर्ष 10 सबसे लोकप्रिय इंडेक्स फंड हैं:

1. एचडीएफसी टॉप 200 फंड

2. एसबीआई ब्लूचिप फंड

3. रिलायंस लार्ज कैप फंड

4. सुंदरम मिडकैप फंड

5. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल वैल्यू डिस्कवरी फंड

6. कोटक सेलेक्ट फोकस फंड

7. फ्रैंकलिन इंडिया स्मॉल कंपनीज फंड

8. डीएसपी ब्लैकरॉक इक्विटी सेविंग प्लस स्कीम – डायरेक्ट प्लान (जी)

9. एचडीएफसी इक्विटी – डायरेक्ट प्लान

कैसे चुनें कि कौन सा इंडेक्स फंड आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है?

1. एचडीएफसी टॉप 200 फंड: यह एक लार्ज-कैप फंड है जो निवेशकों को भारत में उच्चतम बाजार पूंजीकरण वाली 200 कंपनियों में निवेश प्रदान करता है

2. एसबीआई ब्लूचिप फंड: यह एक लार्ज-कैप फंड है जो निवेशकों को भारत के 100 सबसे बड़े ब्लू चिप स्टॉक और लगभग 25 कंपनियों के अन्य गुणवत्ता वाले शेयरों में निवेश प्रदान करता है।

3. रिलायंस लार्ज कैप फंड: यह एक लार्ज-कैप फंड है जो निवेशकों को बाजार पूंजीकरण द्वारा भारत के शीर्ष 200 शेयरों में निवेश प्रदान करता है, जिसमें 100 सबसे बड़े ब्लू चिप्स और लगभग 25 कंपनियों के अन्य गुणवत्ता वाले स्टॉक शामिल नहीं हैं।

4. सुंदरम मिडकैप फंड चुनें: यह एक लार्ज-कैप फंड है जो निवेशकों को न्यूनतम बाजार पूंजी के साथ लगभग 240 शेयरों में निवेश प्रदान करता है। फंड के पोर्टफोलियो में मिड-कैप स्टॉक और कंपनियों के अन्य गुणवत्ता वाले स्टॉक भी शामिल हैं।

5. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल वैल्यू डिस्कवरी फंड: यह फंड एक लार्ज-कैप फंड है जो निवेशकों को न्यूनतम मार्केट कैप के साथ लगभग 240 शेयरों में निवेश प्रदान करता है। पोर्टफोलियो में शीर्ष 100 कंपनियों का चयन आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इक्विटी डिस्कवरी फंड में टीम द्वारा किया जाता है, जो आने वाले वर्ष में किस फंड में प्रदर्शन करने की सबसे अधिक संभावना है?

क्या इंडेक्स फंड के लाभ की गारंटी है? वे कितने जोखिम भरे हैं?

इंडेक्स फंड एक प्रकार का म्यूचुअल फंड है जिसे निष्क्रिय रूप से प्रबंधित किया जाता है। इसका मतलब यह है कि फंड मैनेजर कंपोनेंट इंडेक्स को ट्रैक करने के लिए सक्रिय रूप से ट्रेड नहीं करते हैं। इंडेक्स फंड को कम जोखिम वाला निवेश माना जाता है क्योंकि वे विविध हैं और सक्रिय रूप से कारोबार करने वाले म्यूचुअल फंड की तुलना में कम फीस है।

इंडेक्स फंड जोखिम भरा हो सकता है अगर आप बिना रिसर्च किए उनमें निवेश करते हैं। किसी भी चीज़ में निवेश करने से पहले आपको हमेशा कुछ शोध करना चाहिए, लेकिन इंडेक्स फंड के साथ यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि वे अन्य निवेशों की तरह तरल नहीं हैं।

निष्कर्ष :

कम लागत और उच्च रिटर्न के साथ आने वाले सर्वोत्तम निवेश विकल्पों के साथ लंबी अवधि के लिए निवेश करना शुरू करें! म्यूचुअल फंड में अपने पैसे का निवेश करने वाले अधिकांश लोग आमतौर पर ऐसे उत्पाद खरीदते हैं जो कम जोखिम वाले होते हैं, निवेशकों को लागत कम करते हैं और निवेश पर उच्च रिटर्न देते हैं।

i) जोखिम कम करने के लिए वे आमतौर पर स्टॉक, बॉन्ड और नकद जैसे कम जोखिम वाले उपकरणों के साथ उत्पाद खरीदते हैं।

ii) लागत कम करने के लिए वे आमतौर पर निम्न द्वारा प्रस्तावित कम लागत वाले फंड में निवेश करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.