Advertisement

देश वापस लौटी उज़्मा ने कहा, मौत का कुंआ है पाकिस्तान, सुषमा स्वराज का धन्यवाद

बाघा बॉर्डर, भारत: बन्दूक की नोक पर जबरन शादी का शिकार हुई उज़्मा भारत लौट आयी हैं. भारत आकर सबसे पहले उन्होंने देश की मिटटी को चूमा और कहा ‘पाकिस्तान मौत का कुंआ है जहाँ जाना आसान है पर लौटना उतना ही मुश्किल. भारत की मुस्लिम महिलाएं सोचती हैं कि पाकिस्तान अच्छा देश है लेकिन मैं कहती हूं कि सतर्क रहना. वहां आदमी सुरक्षित नहीं है तो औरतें क्या होंगी.’

uzma returns to india

Advertisement

उज़्मा ने बताया कि पाकिस्तान में ताहिर नाम के शख्स ने बन्दूक की नोक पर उनसे शादी कर ली जहाँ उन्हें रोजाना प्रताड़ित किया जाता था. अंततः इसी प्रताड़ना से उबकर उज़मा पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग आ गई थीं.

भारतीय उच्चायोग ने उज़मा को अपने साथ रखा और वहां क़ानूनी लड़ाई के ज़रिए उज़मा का वापस भारत भेजा. अपने देश भारत पहुंचते ही उज़मा ने वतन की मिट्टी को चूमा.

Advertisement

उज़्मा के घरवालों के अनुसार उज़्मा इस महीने की शुरुआत में पाकिस्तान गयी थीं. हालाँकि ताहिर नाम से इस शख्स से उनकी मुलाकात मलेशिया में हुई थी. ताहिर ने पाकिस्तान में उज़्मा से जबरदस्ती शादी कर ली

Advertisement

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का शुक्रिया करते हुए उन्होंने कहा ‘सुषमा मैम मुझे रोज फ़ोन कर पूछती थीं बेटी तुम ठीक हो न. वो कहती थीं तुम टेंशन मत लो क्योंकि हिन्दुस्तान की बेटी हो. वहां कई लड़कियां फंसी हुई हैं. मैं पाकिस्तान घूमने के लिए गई थी. मुझसे अगवा कर शादी कर ली.”

उज़्मा ने सरकार की तारीफ करते हुए कहा ‘मुझे हिन्दुस्तानी होने पर गर्व है. मलेशिया देखा, पाकिस्तान देखा पर हिन्दुस्तान जैसा कोई देश नहीं है. मुझे नरेंद्र मोदी जी को भी शुक्रिया कहने का मौक़ा मिले.”

Advertisement