भारत हमेशा से ही एक अद्भुत देश रहा है!  भारत की अनोखी सभ्यता और संस्कृति सबको मंत्रमुग्ध कर देती है ! सर्व काल से ही भारत की छवि एक ऐसे देश की रही है जहाँ की परम्पराएँ एवं संस्कृति सबसे रोचक हैं!

आज हम आपको बताएंगे भारत के विषय में 10 सबसे रोचक तथ्य जिन्हें आपने शायद ही सुना होगा!

1. भारत में पाकिस्तान नाम का एक गाँव है और पाकिस्तान में बिहार नाम का एक गांव है.

pakistan in indiaबिहार में पूर्णिया से 25 किमी दूर बसे इस गाँव का नाम पाकिस्तान है जबकि पाकिस्तान में इस्लामाबाद से 200 किमी की दूरी पर बिहार नाम की एक जगह है.

2. विश्व का सबसे ऊँचा रेल पुल

chenab bridge

२०१७ में निर्माण कार्य समापन के बाद भारत में निर्मित चेनाब पुल विश्व का सबसे ऊँचे रेल पुलों में से एक होगा ! चेनाब नदी पर बना यह पुल नदी से 359 मीटर ऊँचा है. इसकी कुल लम्बाई 1315 मीटर है.

3. हिंदी हमारी मातृभाषा नहीं है.

भारत की अपनी कोई मातृभाषा नहीं है ! हालाँकि हिंदी एवं इंग्लिश देश की आधिकारिक भाषाएं हैं पर संवैधानिक रूप से भारत की अपनी कोई एक मातृभाषा नहीं है.
इसीप्रकार हॉकी हमारा राष्ट्रीय खेल नहीं है! खेल मंत्रालय ने ये साफ़ कर दिया की भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी नहीं है. वास्तव में कोई भी खेल हमारा राष्ट्रीय खेल नहीं है!  प्रमाण : Hockey is not our national sport

4. चन्द्रमा पर पानी की खोज भारत ने की !

सितम्बर 2009 में , इसरो के चंद्रयान ने Moon Mineralogy Mapper (एक यंत्र) के द्वारा सबसे पहले चाँद पर पानी होने की पुष्टी की!

यह भी पढ़िए  एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल 'नाग' का सफल परीक्षण, चुनिंदा देशों के पास ही है ऐसी तकनीक

5. भारत की कबड्डी टीम ने सारे विश्व कप जीते हैं. 

kabaddiभारत की कबड्डी टीम ने आज तक हुए सरे विश्व कप प्रतियोगिताएँ जीती हैं ! अब तक हुए 5 पुरुष कबड्डी विश्व कप प्रतियोगिताओं को भारत ने जीता है! इसी प्रकार हमारी महिला कबड्डी टीम ने भी आज तक एक भी विश्व कप नहीं गंवाया!

6. फेसबुक की पहली महिला इंजीनियर भारतीय थीं 

ruchiरूचि सांघवी फेसबुक की पहली महिला इंजीनियर हैं जिन्होंने २०१० में फेसबुक छोड़ दिया और खुद की कंपनी Cove बनाई जिसे बाद में ड्रॉपबॉक्स को बेच दिया

7. दुनिया की सबसे बड़ी रसोई भारत में

स्वर्ण मंदिर की रसोई जिसे लंगर नाम से भी जाना जाता है, दुनिया की सबसे बड़ी रसोई है जहाँ प्रतिदिन 100,000 से भी ज्यादा लोगों के लिए खाना बनता है तथा इसका मुफ्त वितरण किया जाता है!

8. एक नज़र उत्तरप्रदेश की आबादी पर

जनसंख्या की दृष्टि से उत्तरप्रदेश दुनिया का चौथा सबसे आबादी वाला क्षेत्र है! उत्तर प्रदेश की जनसंख्या विश्व के 192 देशों को पीछे छोड़ देती है ! सिर्फ चीन, अमेरिका और इंडोनेशिया की जनसँख्या उत्तरप्रदेश से अधिक है!

9. दिल्ली से लाहौर की दूरी उतनी ही है जितनी की दिल्ली से लखनऊ की.

दिल्ली से लाहौर और लखनऊ दोनों सामान दूरी पर स्थित हैं ! ये बात और है की आपकी लाहौर (पाकिस्तान) की यात्रा लखनऊ की यात्रा से कहीं ज्यादा मुश्किल होगी!

10. भारत का चाय प्रेम

1920 तक भारत में अंग्रेजों के अलावा कोई चाय नहीं पीता था पर आज भारत विश्व का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है!

यदि आपको भारत के बारे में दी गयी जानकारियाँ रोचक लगी हो तो तुरंत ये लेख शेयर करें अपने मित्रों साथ!

यह भी पढ़िए – भारत के बारे में ऐसे रोचक तथ्य जिनके बारे में आपने सुना ही नहीं होगा

ऐसी ही अन्य रोचक जानकारियों को अपने ईमेल इनबॉक्स में प्रतिदिन पाने के लिए हमारा ईमेल न्यूज़लेटर मुफ्त सब्सक्राइब करें!

यह भी पढ़िए  बाल दिवस पर निबंध - Essay on Bal Diwas in Hindi

हिंदी वार्ता से जुडें फेसबुक पर-अभी लाइक करें

 
आमिर
नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम आमिर नसीर है और मैं मुख्यतः देश विदेश की राजनीति तथा आपके मनोरंजन से जुड़े मुद्दों पर लिखता हूँ, आप मुझसे मेरे फेसबुक प्रोफाइल पर जुड़ कर अपने सुझाव दे सकते हैं! धन्यवाद!