जन्मदिन पर अपने मित्र को बुलाने के लिए एक आमंत्रण पत्र लिखिए for class 6,7,8,9,10,11,12

Advertisement

Janamdin par mitra ko bulane ke liye patra विषय पर विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए यहाँ पर पत्र लेखन के उदाहरण दिये गए हैं। पत्र लेखन के इन उदाहरणों के आधार पर आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पत्र लेखन कर सकते हैं।

जन्मदिन पर अपने मित्र को बुलाने के लिए एक आमंत्रण पत्र लिखिए। (11-12)

105 पीसी कॉलोनी
कंकड़बाग,
पटना
दिनांक: 3-3-2021

प्रिय मित्र स्वप्निल,
सप्रेम नमस्कार

आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि तुम कुशल पूर्वक होगे। तुम्हारे पत्र द्वारा यह जानकारी मिली कि इस बार तुम्हारा परीक्षा परिणाम बहुत अच्छा आया है। माता-पिता के आशीर्वाद कहो या फिर अपनी मेहनत कि इस बार मेरे परीक्षा के परिणाम भी अच्छे रहे। गणित में विशिष्टता मिलने के कारण परिवार वाले इससे समारोह के रूप में मनाना चाहते हैं। संयोगवश आगामी 20 मार्च को मेरा जन्मदिन भी है इसलिए पिताजी ने इस बार मेरा जन्मदिन धूमधाम से मनाना चाहते हैं।

Advertisement

मैं चाहता हूं कि इस बार तुम भी मेरे जन्मदिन पर आओ। खूब मजे करेंगे और धमाल मचाएंगे। समारोह में खाने पीने की बहुत अच्छी व्यवस्था की गई है और शायद एक हास्य लघु नाटिका का भी कार्यक्रम है जो तुम्हें अवश्य अच्छा लगेगा।

मैं तो यह चाहता हूं कि तुम आ ही रहे हो तो दो-चार दिन रुक कर जाना ताकि मैं तुम्हें अपना शहर घुमा सकूं और तुम से खूब सारी बातें कर सकूं।

चाचा-चाची को मेरा नमस्ते कहना और छोटों को प्यार तुम्हारे उत्तर की प्रतीक्षा में

तुम्हारा मित्र
गोलू

Advertisement

जन्मदिन पर अपने मित्र को बुलाने के लिए एक आमंत्रण पत्र लिखिए। (9-10)

परीक्षा भवन,
नई दिल्ली
दिनांक: 3-3-2021

प्रिय मित्र प्रकाश,
सप्रेम नमस्ते

मैं कुशल से हूं और आशा करता हूं कि तुम भी वहां स्वस्थ और सानंद होंगे। तुम्हारी यह शिकायत थी कि मैं तुमसे मिलना नहीं चाहता। तुम्हारी यह शिकायत में आज दूर कर देता हूं। मैं तुमसे जल्द ही मिलने वाला हूं क्योंकि आगामी 3 अप्रैल को मेरा जन्मदिन है और तुम मेरे जन्मदिन पर बिना कुछ बहाना बनाए शामिल हो रहे हो। दसवीं के बाद तुमने कॉमर्स स्ट्रीम चुना था और मैंने विज्ञान इसलिए तुम्हें यह विद्यालय छोड़ना पड़ा था क्योंकि यहां कॉमर्स की पढ़ाई अच्छी नहीं होती तब से लेकर आज तक मैं तुम्हारी कमी महसूस कर ही रहा हूं। तुम्हारे दूर चले जाने के कारण मेरे जीवन में एक खालीपन सा आ गया है। मैं चाहता हूं कि तुम मेरे जन्मदिन पर आओ और हम दोनों मिलकर अपने पुराने दिनों को याद करें।

वैसे तो माताजी और पिताजी ने ऐसी कोई बड़ी पार्टी का आयोजन नहीं किया है लेकिन तुमसे मिलने की इच्छा के कारण मैं तुम्हें अपने जन्मदिन पर बुलाना चाह रहा हूं। तुम भी हमारे परिवार की एक सदस्य की तरह हो। तुम्हारे माता-पिता को तुम्हें यहां आने की अनुमति देने में कोई आपत्ति नहीं होगी।

चाचा जी और चाची जी को मेरा नमस्ते कहना। तुम्हारी स्वीकृति की प्रतीक्षा में

तुम्हारा अभिन्न मित्र
संचय

जन्मदिन पर अपने मित्र को बुलाने के लिए पत्र लिखिए। (6, 7, 8)

गर्दनीबाग,
पटना
दिनांक: 6-3-2021

प्रिय मित्र मिहिर,
सप्रेम नमस्ते

तुम्हारा पत्र मिला और तुम्हारी कुशलता के बारे में जानकर बहुत प्रसन्नता हुई। तुम्हारे यहां नहीं होने से मन में एक कसक-सी रहती है। जब तुम इस शहर में रहते थे तब तुम्हारा साथ मुझे बहुत अच्छा लगता था लेकिन चाचा जी के तबादले के कारण तुम्हें यहां से जाना पड़ा और हम अलग हो गए। 15 मार्च को एक ऐसा अवसर आने वाला है जिसमें हमारी मुलाकात हो सकती हैं और वह है मेरा जन्मदिन। मैं चाहता हूं कि तुम मेरे जन्मदिन पर आओ और हम दोनों मिलकर पुरानी यादों को ताजा करें साथ ही अपने जन्मदिन का जश्न भी मनाए।

इस बार मेरे जन्मदिन पर मां पापा ने दिन में सत्यनारायण की कथा रखी है और शाम को एक छोटी-सी पार्टी का आयोजन किया है। इसमें बच्चों की रुचि के अनुसार भोजन की व्यवस्था है। छोटी बहन ने गेम की भी कोई योजना बनाई है जो अत्यंत मनोरंजक है। अगर तुम मेरे जन्मदिन पर आते हो तो यही मेरे लिए मेरे जन्मदिन का तोहफा होगा और मुझे बहुत अच्छा लगेगा। यह तोहफा तुम मुझे अवश्य देना चाहोगे। चाचा जी एवं चाची जी को मेरा प्रणाम कहना।

तुम्हारे उत्तर की प्रतीक्षा में

तुम्हारा मित्र,
रमन

Patra lekhan in Hindi Class 6
Patra lekhan in Hindi Class 7
Patra lekhan in Hindi Class 8
Patra lekhan in Hindi Class 9
Patra lekhan in Hindi Class 10
Patra lekhan in Hindi Class 11
Patra lekhan in Hindi Class 12

पत्र लेखन के विषय (patra lekhan topics in Hindi), पत्र लेखन प्रारूप Patra Lekhan Formats, औपचारिक पत्र Aupcharik Patra, अनौपचारिक पत्र  Anaupcharik Patra आदि के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें:

पत्र लेखन PATRA LEKHAN | LETTER WRITING IN HINDI for FULL MARKS

औपचारिक एवं अनौपचारिक पत्र लेखन के 100 से अधिक उदाहरण 

आशा है कि जन्मदिन पर अपने मित्र को बुलाने के लिए एक आमंत्रण पत्र  विषय पर प्रस्तुत पत्र लेखन के उदाहरण आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। आप इन पत्रों में थोड़ी बहुत फेर-बदल कर मिलते जुलते विषयों पर पत्र लेखन के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस पत्र लेखन से मिलते जुलते निम्न विषयों पर पत्र लेखन का अभ्यास आप कर सकते हैं जिनसे आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहता मिलेगी जैसे – जन्मदिन पर मित्र को निमंत्रण पत्र, अपने मित्र को जन्मदिन के लिए बधाई पत्र, अपने जन्मदिन पर मित्र द्वारा भेजे गए उपहार के लिए धन्यवाद पत्र, जन्मदिन निमंत्रण पत्र का प्रारूप, जन्मदिन निमंत्रण कार्ड, जन्मदिन का निमंत्रण कार्ड इन हिंदी, अपने मित्र को पत्र लिखिए, बर्थडे इनविटेशन इन हिंदी

कृपया अपने सुझाव हमें अवश्य भेजें।

Hindi Patra Lekhan Topics

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *